विकास कार्यों में गुणवत्ता पर शहर के नागरिक करें निगराणी : यशपाल यादव

Font Size

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त ने किया सैक्टर-15 पार्ट-2 व सैक्टर-17ए में सीवरेज सफाई का निरीक्षण 

विकास कार्यों में गुणवत्ता पर शहर के नागरिक करें निगराणी : यशपाल यादव 2गुरूग्राम, 30 मई। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सभी नागरिकों को उनके आसपास में चल रहे कार्यों की निगरानी करनी चाहिए। 

श्री यादव ने यह बात आज सैक्टर-15 पार्ट-2 तथा सैक्टर-17ए में चल रहे सीवरेज सफाई के कार्य का निरीक्षण करने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि स्थानीय नागरिक अपने आसपास चल रहे कार्यों पर नजर रखें और सुनिश्चित करें संबंधित एजेंसी सही तरीके से गुणवत्तापूर्ण कार्य कर रही है। एजेंसी को राशि का भुगतान सुपरविजन में शामिल स्थानीय नागरिकों से सत्यापन के बाद किया जाएगा। निगमायुक्त ने गुरूग्राम के नागरिकों को आश्वस्त किया कि बरसात का मौसम आने से पहले सभी सीवरों और बरसाती नालों की सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा और बरसात के मौसम में जलभराव एवं सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सीवरेज सफाई का कार्य सिस्टमैटिक तरीके से किया जा रहा है।

    निगमायुक्त आज प्रात:काल से ही चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ को साथ लेकर शहर में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने के लिए निकले थे। उन्होंने सैक्टर-17ए तथा सैक्टर-15 पार्ट-2 में बाल्टी विधि से सीवर सफाई का कार्य देखा। इसके साथ ही उन्होंने गांव सुखराली स्थित शमशान घाट के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि नगर निगम ट्यूबवैल और भूजल दोहन के उपयोग को रोकने के लिए नहरी आधारित पानी की आपूर्ति का विस्तार करने की दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा गौशाला में अंडरग्राऊंड वाटर टैंक का निर्माण किया जाएगा। इससे राजीव नगर और पटेल नगर आदि कॉलोनियों में पानी की सप्लाई होगी। उन्होंने शक्तिनगर स्थित सामुदायिक केन्द्र का भी निरीक्षण किया। यह सामुदायिक केन्द्र वर्ष 2014 में बनाया गया था, लेकिन दोषपूर्ण छत स्लैब के कारण इसका उपयोग नहीं किया जा सका है। उन्होंने कहा कि अगले चार महीने में इसे उपयोग लायक बनाया जाएगा तथा संबंधित कार्यकारी अभियंता और निर्माण करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

    निगमायुक्त ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया तथा सडक़ों की मरम्मत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि सीही रोड़ अर्थात एनएच-8 से द्वारका एक्सप्रेस-वे तक सडक़ का विस्तार किया जाएगा और इसे उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाया जाएगा। इसके साथ ही खेडक़ीदौला के पास द्वारका एक्सप्रेस-वे को जोडऩे वाली सडक़ के सुधारीकरण के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त को तीन सार्वजनिक शौचालय बन्द मिले। इस पर उन्होंने शौचालय का रख-रखाव करने वाली एजेंसी को नोटिस जारी करने के लिए संबंधित अधिकारियों से कहा। इसके साथ ही उन्होंने नागरिकों से भी अपील की कि वे टोल फ्री नंबर 1800-180-1817 पर अपनी प्रतिक्रियाएं दें। 

    इस मौके पर निगमायुक्त के साथ चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, कार्यवाहक अधीक्षक अभियंता धर्मसिंह, कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह, विकास मलिक, धर्मबीर मलिक एवं गोपाल कलावत उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page