‘निगम आपके द्वार’ में जहाजगढ़ के निवासियों ने तालाब के जीर्णोद्धार की मांग की 

Font Size

वार्ड नंबर-1 के जहाजगढ़ स्थित सामुदायिक केन्द्र में ‘निगम आपके द्वार’

नगर निगम के संयुक्त आयुक्त-2 विवेक कालिया, अधिकारियों की टीम के साथ गांव में पहुंचे

‘निगम आपके द्वार’ में जहाजगढ़ के निवासियों ने तालाब के जीर्णोद्धार की मांग की  2गुरूग्राम, 30 मई। अधिकारियों एवं जनता के बीच की दूरी को खत्म करने, जनता के द्वार पर पहुंचकर उनकी शिकायतों का समाधान करने के तथा जनभागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ‘निगम आपके द्वार’ कार्यक्रम की शुरूआत बुधवार से की गई।
    वार्ड नंबर-1 के जहाजगढ़ स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित इस कार्यक्रम में नगर निगम के संयुक्त आयुक्त-2 विवेक कालिया अधिकारियों की टीम के साथ गांव में पहुंचे तथा वार्ड नंबर-1 की विभिन्न कॉलोनियों से आए नागरिकों एवं आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से बातचीत की। कार्यक्रम में गांव जहाजगढ़ के निवासियों ने कहा कि गांव के तालाब का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण करने के लिए नगर निगम द्वारा योजना तैयार की गई थी। ग्रामीणों ने इस कार्य को जल्द से जल्द शुरू करवाने की बात कही। इसके अलावा, गांव में पानी की सप्लाई को दुरूस्त करने, सूअरों की समस्या से निजात दिलाने, सीवरेज समस्या का समाधान करने, शमशान घाट में पानी की व्यवस्था करने, गांव में स्थित श्याम मंदिर एवं सामुदायिक केन्द्र में हाईमास्ट लाईट लगवाने, गांव में स्थित खत्ते की चारदीवारी करवाने, रिवैन्यू रास्ते को बनवाने सहित सफाई व्यवस्था दुरूस्त करवाने की बात कही। इसके अलावा, न्यू पालम विहार एवं विष्णु गार्डन से आए आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों ने भी उनकी कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था तथा पेयजल एवं सीवरेज संबंधी मुद्दे रखे। ‘निगम आपके द्वार’ में जहाजगढ़ के निवासियों ने तालाब के जीर्णोद्धार की मांग की  3

संयुक्त निगमायुक्त ने वार्ड निवासियों की सभी शिकायतों को ध्यान से सुना तथा जो समस्याएं जल्द से जल्द ठीक हो सकती हैं, उन पर कार्य करने बारे मौके पर ही अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तालाब का जीर्णोद्धार और सौंदर्यकरण कार्य को जल्द से जल्द शुरू करवाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने गांव में सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या से निजात दिलाने के लिए सुपरसकर मशीन से सीवरेज सफाई करने बारे अधिकारियों से कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीवरेज संबंधी समस्याओं का स्थाई समाधान करने के लिए नगर निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर माइक्रो एसटीपी लगाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इससे स्थानीय स्तर पर ही सीवरेज को ट्रीट करके पानी का उपयोग बागवानी या अन्य कार्यों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी शिकायतें आज रखी गई हैं, उनका समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा। इसके लिए वार्ड के निवासियों की कमेटी का भी गठन होगा, जो कार्यों के बारे में फोलोअप करेगी। 

    श्री कालिया ने कहा कि नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के निर्देशानुसार नगर निगम द्वारा वार्ड वाईज इस प्रकार के कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसके तहत आज वार्ड नंबर-1 में यह पहला कार्यक्रम है इस प्रकार वार्ड वाईज जनता से मिलकर शिकायतों का समाधान होगा तथा जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कार्यों के लिए वार्ड कमेटियों का भी गठन किया जाएगा। इससे जनता और अधिकारियों के बीच की दूरी को कम करने में भी मदद मिलेगी।

    कार्यक्रम में वार्ड नंबर-1 की निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता सत्यवान शर्मा, सहायक अभियंता दिनेश कुमार, कुलदीप सिंह एवं राजेन्द्र यादव, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक, सफाई निरीक्षक सुधीर कुमार उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page