अवैध निर्माणों पर नगर निगम की कार्रवाई : न्यू कॉलोनी व ओल्ड रेलवे रोड पर 8 बिल्डिंग सील

Font Size

–    न्यू कॉलोनी में विकसित की जा रही थी अवैध कॉलोनी

गुरूग्राम, 17 मई। नगर निगम की इनफोर्समैंट टीमों द्वारा आज जोन-1 क्षेत्र में चल रहे अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए न्यू कॉलोनी में तथा ओल्ड रेलवे रोड़ पर 8 निर्माणाधीन बिल्डिंगों को सील किया गया है। न्यू कॉलोनी में ऑवर लेडी ऑफ फातिमा स्कूल के पास अवैध रूप से कॉलोनी विकसित की जा रही थी।

 नगर निगम के डीटीपी मोहन सिंह ने बताया कि न्यू कॉलोनी में ऑवर लेडी ऑफ फातिमा स्कूल के पास अवैध कॉलोनी विकसित करने बारे सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर इनफोर्समैंट टीम को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि टीम ने मौके पर जाकर 8 निर्माणाधीन बिल्डिंगों को सील कर दिया। इनमें बड़ी रिहायशी बिल्डिंग तथा कमर्शियल बिल्डिंग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन बिल्डिंगों के निर्माण के लिए नगर निगम से मंजूरी नहीं ली गई थी तथा बिना पूर्व स्वीकृति के अर्थात बिल्डिंग प्लान पास करवाए बिना निर्माण शुरू किया गया था। 

    निगमायुक्त यशपाल यादव के अनुसार जोन-1 तथा जोन-2 क्षेत्र में अवैध कॉलोनाईजेशन के बारे में शिकायतें मिल रही हैं। इन पर कार्रवाई करने के लिए उन्होंने डीटीपी इनफोर्समैंट को निर्देश दिए हैं तथा आज से इन पर कार्रवाई करने का अभियान शुरू कर दिया गया है। यह अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अवैध कॉलोनाईजेशन किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा।

निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पहले नगर निगम से स्वीकृति प्राप्त करना अर्थात बिल्डिंग प्लान पास करवाना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ नगर निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत निर्माण को सील करने, तोडऩे तथा संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। 

You cannot copy content of this page