ब्राह्मण समाज के आगे हरियाणा सरकार झुकी : एचएसएससी चेयरमैन भारती को हटाने का निर्णय

Font Size

ब्राह्मण समाज को गुरुवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई

ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों के साथ गुरुवार को सीएम मनोहर लाल के साथ हुई बैठक

दोषी पब्लिशर्स, अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई करने का दिया आश्वासन 

श्री भारती के खिलाफ देंगे इन्क्वारी के आदेश, दोषी पाए जाने पर स्थायी तौर पर चेयरमैन के पद से हटाये जायेंगे 

बैठक में हरियाणा भाजपा प्रदेश अधुक्ष सुभाष बरला , शिक्षा मंत्री प्रो रामबिलास शर्मा, हरियाणा डेयरी बोर्ड के चैयरमैन जी एल शर्मा भी मौजूद 

कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन बेनी प्रसाद गौड़ को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया

ब्राह्मण समाज के आगे हरियाणा सरकार झुकी : एचएसएससी चेयरमैन भारती को हटाने का निर्णय 2चंडीगढ़ : पिछले कुछ समय से एच एस एस सी  के विरोध में प्रदर्शन व आन्दोलन कर रहे हरियाणा के ब्राह्मण समाज को गुरुवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई. ब्राहमण समाज के प्रतिनिधियों के साथ गुरुवार को सीएम मनोहर लाल के साथ हुई बैठक में सीएम ने उनकी मांगे मान ली. सीएम ने आश्वस्त किया है कि ब्राह्मण समाज की मांग पर अनर्गल प्रश्न पूछे जाने के मामले में एच एस एस सी के चेयरमैन भारतभूषण भारती तात्कालिक तौर पर हटाया जाएगा जबकि इसके लिए दोषी पब्लिशर्स, अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू की जायेगी. सीएम ने कहा कि श्री भारती के खिलाफ इन्क्वारी के आदेश दिया जायेंगे . अगर वे दोषी पाए गए तो उन्हें स्थायी तौर पर चेयरमैन के पद से हटा दिया जाएगा और नए व्यक्ति की चेयरमैन के रूप में नियुक्ति की जायेगी. इस प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा डेयरी बोर्ड के चैयरमैन जी एल शर्मा और कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन बेनी प्रसाद गौड़ को भी आमंत्रित किया गया था.

बताया जाता है कि इस विवाद के समाधान के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ब्राहमण समाज के लोगों से मिलने के लिए 17 मई की तारीख तय की थी. इसी आलोक में ब्राह्मण समाज के शिष्टमंडल से मिलकर सीएम मनोहर लाल ने समाधान निकालने की कोशिश की. यह बैठक आज निर्धारित समय 11 बजे चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास पर आयोजित की गयी जिसमें हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला और प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा भी मौजूद थे.

खबर है कि सीएम ने बैठक में मोजूद ब्राह्मण समाज के प्रतिष्ठित लोगों जिनमें हरियाणा डेयरी बोर्ड के चैयरमैन जी एल शर्मा और कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन बेनी प्रसाद गौड़ सहित दर्जनों लोग शामिल थे को पूरा आस्श्वासन दिया कि ब्राह्मण समाज को जे ई परीक्षा में आहत करने वाले अनर्गल प्रश्न पूछे जाने के मामले में एच एस एस सी के चेयरमैन भारतभूषण भारती को तात्कालिक तौर पर हटाया जाएगा. उनके खिलाफ जांच के आदेश दिया जायेंगे. अगर जांच में उनकी भूमिका संदेहास्पद पाई गयी तो उन्हें चेयरमैन के पद से स्थायी तौर पर बर्खास्त कर दिया जायेगा. सीएम ने बैठक में यह भी कहा कि इसके लिए दोषी पब्लिशर्स, अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज कर कारवाई शुरू की जायेगी. समझा जाता है कि सीएम और भाजपा नेतृत्व ब्राह्मण समाज को नाराज नहीं कारना चाहते हैं इसलिए उन्होंने यह समाज के लोगों के साथ बैठक करने की व्यक्तिगत पहल की और यहाँ तक आश्वासन दे डाला कि दोषी पाए जाने पर एच एस एस सी में नए व्यक्ति की चेयरमैन के रूप में नियुक्ति की जायेगी.

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों भी हरियाणा प्रदेश के सभी जिले के ब्राह्मण समाज के सैकड़ों सदस्यों ने अम्बाला पी डब्ल्यू डी रेस्ट हाउस से एकत्रित होकर रोड शो कर जे ई परीक्षा में अनर्गल प्रश्न पूछने व ब्राह्मण समाज का अपमान करने के मामले में विरोध प्रदर्शन किया था  लगभग 300 की संख्या में पहुंचे ब्राहमण समाज के प्रतिनिधियों ने हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को एच एस एस सी की नकारात्मक सोच के विरोध में ज्ञापन देकर दोषी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी . गुरुग्राम निवासी एडवोकेट बी पी गौड़, पार्षद अस्विनी शर्मा , डी पी कौशिक व कर्मबीर कौसिक ने भी इस विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा सर्विस कमीशन के प्रश्नपत्र में ब्राम्हण समाज के प्रति अपमानजनक प्रश्न शामिल किए जाने पर हरियाणा के ब्राहमण समाज में बेहद नाराजगी है. समाज का मानना है  कि ऐसा करके ब्रह्म समाज को घोर अपमानित करने का काम किया गया है. इसके लिए सीधे तौर पर जो भी जिम्मेदार है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. एडवोकेट बी पी गौड़ के अनुसार इस प्रकार की घट्ना से हरियाणा ही नहीं पूरे देश का ब्राम्हण समाज आहत है और समाज के लोगों में इसको लेकर भारी आक्रोश है.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page