हीरो होंडा चौक से द्वारका एक्सप्रेस-वे तक की सडक होगी 6 लेन : राव नरबीर सिंह

Font Size

– जीएमडीए करेगा इस सड़क का निर्माण, अगस्त तक टेंडर होंगे।
– बीच मे शहीद लेफ्टिनेंट उमंग भारद्वाज चौक पर बनेगा छह लेन का फ्लाईओवर।
– गुरुग्राम में वर्ष 2018-19 में होंगे 10 हजार करोड रुपए के विकास कार्य शुरू।
– राव नरबीर बोले, विकास के कार्य बिना सीएम के सहयोग के नहीं हो सकते

गुरूग्राम, 13 मई- हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि गुरुग्राम के दिल्ली- जयपुर हाईवे पर स्थित हीरो हौंडा चौक से द्वारका एक्सप्रेस-वे तक की सड़क 6 लेन की बनेगी। इसके लिए टेंडर अगस्त तक हो जाएंगे और इसका निर्माण गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। इसके बीच में पड़ने वाले शहीद लेफ्टिनेंट उमंग भारद्वाज चौक पर 6 लेन का फ्लाईओवर बनाया जाएगा।
इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से अनुरोध किया गया था कि वह हीरो हौंडा चौक से द्वारका एक्सप्रेस-वे तक की सड़क को भी 6 लेन की बनाए लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव पर काम करने से इंकार कर दिया। इसके बाद यह कार्य जीएमडीए को सौंपा गया है। राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम के सेक्टर 10 में सड़क के कारपेटिंग कार्य की शुरुआत करने आए थे। पटौदी रोड से सेक्टर 10 के अंदर से फर्रुखनगर रोड को जोड़ने वाली इस सड़क की कारपेंटिंग पर लगभग 80 लाख रुपए खर्च होंगे। इससे पहले राव नरबीर सिंह ने गांव कादीपुर के निकट शिव नगर में लगभग 1300 वर्ग गज में 19 लाख रूपये की लागत से बनने वाले पार्क की आधारशिला भी रखी। उन्होंने आज प्रात: गुरुग्राम कि फिरोज गांधी कॉलोनी के पार्क में ओपन जिम का भी लोकापर्ण किया।
सेक्टर 10 में सड़क के कारपेंटिंग कार्य का शुभारंभ करने से पहले राव नरबीर सिंह ने वहां के सामुदायिक केंद्र में सेक्टर वासियों को संबोधित किया और कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल में गुरुग्राम में अभूतपूर्व विकास हो रहा है। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि जिला के गांव काकरोली- भांगरोला में पहली सरकारी यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है, गांव खेड़की माजरा में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा तथा सोहना रोड पर सुभाष चौक से लेकर बादशाहपुर गांव के दूसरी पार तक एलिवेटेड हाईवे का निर्माण अगले महीने शुरू होगा । इसी प्रकार, लगभग 20 किलोमीटर लंबाई के द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 7000 करोड रुपए की लागत से किया जाएगा। गुरुग्राम में नया बस अड्डा तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर का रेलवे स्टेशन बनेगा।
उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष 2018-19 में गुरुग्राम जिला में 10 हजार करोड़ रुपए के विकास के कार्य शुरु होंगे। साथ ही राव नरबीर सिंह ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह विकास इसलिए हो रहा है क्योंकि वर्तमान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की गुरुग्राम के प्रति सोच ठीक है। उन्होंने कहा कि मंत्री की पावर तो साल में एक बार अपने विभाग के कर्मचारियों का स्थानांतरण करने मात्र की होती है। विकास के काम बिना सीएम की सहमति के नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में विकास हो रहा है ,यह आज सभी मानते हैं, चाहे किसी की राजनीतिक रूप से विचारधारा कोई भी हो। उन्होंने लोगों से सवाल किया कि आप अपने दिल पर हाथ रख कर सोचे कि इन साढे 3 सालों में गुरुग्राम में बदलाव नजर आया है कि नहीं।
इससे पहले, लोक निर्माण मंत्री का स्वागत करते हुए नगर निगम के वार्ड 13 के पार्षद ब्रह्म यादव ने बताया कि राव नरबीर सिंह के प्रयासों से सेक्टर 10 में यूरो इंटरनेशनल स्कूल के साथ वाली जगह में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। अभी इसकी चारदीवारी के लिए 17.5 लाख रुपए की राशि नगर निगम द्वारा मंजूर की गई है। कार्यक्रम में राव हरिद्वारी द्वारा लोक निर्माण मंत्री तथा आए हुए अन्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया। इस अवसर पर यादव सभा के अध्यक्ष प्रवीण यादव, नगर निगम के मुख्य अभियंता एन डी वशिष्ठ, संयुक्त आयुक्त मुकेश सोलंकी, सेक्टर 10 आर डब्ल्यू ए के प्रधान हरद्वारी लाल , पार्षद धर्मबीर सिंह , पार्षद उदयबिर अंजना , पूर्व प्रधान धर्मबीर दलाल ,संधू जी , ब्रहम प्रकाश , केशव प्रधान , देवेंद्र नेगी , राजेश सरपंच , इंद्रजीत यादव , अश्वनी चौहान , दीपक यादव , रोहित सैनी जिला मीडिया प्रभारी भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा गुरूग्राम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कादीपुर के प्राचार्य मनीराम आदि कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page