गुड़गांव सहित दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों में दिन में ही रात जैसी स्थिति

Font Size

धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी ने लोगों को आशंकित कर दिया है

अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण लोगों ने घर का रुख किया

गुड़गांव सहित दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों में दिन में ही रात जैसी स्थिति 2गुड़गांव :  गुड़गांव सहित दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों में दिन में ही रात जैसी स्थिति पैदा हो गई है. अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण लोगों ने घर का रुख किया. धूल भरी आंधी बदलाव के कारण अंधेरा छा गया है .धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी ने लोगों को आशंकित कर दिया है. हालांकि इस संबंध में दो दिन पहले ही मौसम विभाग एवं हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की ओर से 12 मई देर रात्रि से 14 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहने की आशंका जताई गई थी.

मौसम चेतावनी में कहा गया था कि इस दौरान आंशिक बादल रहेंगे धूल भरी हवाएं चलेंगी और कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी और हल्की बारिश व खुश्क रहने की संभावना है. इस संबंध में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के प्रवक्ता ने बताया था कि इस दौरान अधिकतम तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 21 से 24 डिग्री तक नीचे जा सकता है . हवा में आद्रता 40 से 7% आने की संभावना जताई गई थी और इसके अलावा 8 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलने की संभावना भी यूनिवर्सिटी ने जारी की थी.गुड़गांव सहित दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों में दिन में ही रात जैसी स्थिति 3

लगता है कि पिछले कुछ माह से हिसार यूनिवर्सिटी की भविष्यवाणी और मौसम के बारे में सटीक साबित हो रही है .आज लगभग 3:00 बजे के बाद से ही धीरे-धीरे मौसम में बदलाव के आसार दिखने लगे थे . आकाश में बादल घिरने लगे थे और अचानक लगभग 4:15 के बीच में अंधेरा छा गया. धूल भरी आंधी तेज गति से आई और फिर बूंदाबांदी शुरु हो गई. आज क्योंकि रविवार का दिन है जो साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है इसलिए लोग स्वाभाविक तौर पर अपने घरों से बाहर नहीं निकले हैं.

 

गुड़गांव सहित दिल्ली एनसीआर व हरियाणा के कई शहरों में दिन में ही रात जैसी स्थिति 4लेकिन दो दिन पहले मौसम विभाग और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार की ओर से जारी संभवाना के कारण लोग लगातार सावधानी बरत रहे हैं . उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह में भी मौसम विभाग ने इस प्रकार की आशंका जाहिर की थी मौसम के बारे में. जिसके कारण लोग आशंकित थे और हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग को पूरे प्रदेश में सभी स्कूलों को 2 दिनों तक बंद करने के आदेश जारी करने पड़े थे. हालाकिं आंधी तो आई लकिन उस वेग में नहीं जिसकी चेतवानी दी गयी थी. सरकारी तंत्र पूरी तरह सतर्क हो गया था.

You cannot copy content of this page