सीएम विंडो एक ढकौसला बनी, नहीं मिल रहा लोगों को इंसाफ

Font Size

: निगरानी कमेठी के सदस्यों पर बिना तहकीकात कर शिकायतों का निपटारा करने का लगाया आरोप

: गांव नई में सरपंच के खिलाफ चार सीएम विंडो लगाई जिनमें से तीन दफ्तर दाखिल की

: सीएम विंडो के कॉलम नागरिक की संतुष्टि पर हां तो नागरिक के हस्ताक्षर की जगह ना क्यों

यूनुस अलवी

 
मेवात :  पुन्हाना उपमंडल के गांव नई के लोगों ने सरपंच द्वारा विकास कार्यो में भारी धांधली बाजी का आरोप लगाते हुऐ चार सीएम विंडो लगाई। अधिकारी और सीएम विंडो के लिए गठित निगरानी कमेठी के सदस्यों ने शिकायतकर्ता के बिना हस्ताक्षरों के चार में तीन सीएम विडों को झूंठा करार देते हुए दफ्तर दाखिल कर दिया। शिकायतकर्ता ने दफ्तर दाखिल की गई सीएम विंडों की दुबारा से उच्च अधिकारियों से जांच कराने की मांग के लिए दुबरा से सीएम विंडो लगाई है। वहीं शिकायकर्ता ने इंसाफ ना मिलने पर मामले को अदालत में ले जाने की चेतावनी दी है।
   गांव नई निवासी अबदुल रहीम ने बताया कि गांव के सरपंच ने जेई, एसडीओ और उच्च अधिकारी वे ठेकेदारों के साथ मिली भगत करने पंचायत के लाखों रूपये का गोलमाल किया है। उन्होने कहा कि सरपंच ने पीआरआई स्कीम के तहत गांव में फर्म फरान इंटरप्राईजिज पुन्हाना रोड कोट से मात्र 900 रूपये की एक एचवीएल की लाईट 4500 रूपये की कीमत की दिखाकर गांव में कुछ ही लाईट लगाई हैं। जिनके पंचायत के खाते से करीब 6 लाख 47 हजार 327 रूपये निकाल लिए हैं। 
  अबदुल रहीम ने आरोप लगाया कि इसी तरह सरपंच ने अधिकारियों से मिलीभगत करके गांव में 46 हैंड पंप लगाने के लिए पीआरआई स्कीम से 6 लाख 79 हजार 657 रूपये निकाले हैं जबकि मौके पर हैंड पंप कम लगे हैं और कई तो पुराने ही नए दिखाऐ गऐ हैं।
  अबदुल रहीम ने सीएम विंडो की मार्फत आरोप लगाया कि सुकैडा पटटी में गंदे पानी के नाले का निर्माण कराया जिसमें घटिया मेटेरियल का इस्तेमाल किया गया है वहीं गांव में पीपल वाला और इमली वाले कुआ की मरम्मत के लिए पंचायत फंड से पैसे निकाले लेकिन उनमें घटिया मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। जिनके निर्माण के लिए सरपंच ने करीब 2 लाख 94 हजार रूपये की राशी निकाली है। उनका आरोप है इमली वाले कुआ की तो मरम्मत ही नहीं हुई है।
  शिकायतकर्ता का आरोप है कि अधिकारियों ने बिना उसकी संतुष्टि किए ही अधिकारियों ने सीएम विंडो नंबर 003137, 003156 और 003160 को झूंठा करार देते हुऐ दफ्तर दाखिल कर दिया गया है। किसी भी सीएम विंडो के नागरिक संतुष्टि कॉलम पर उसके हस्ताक्षर नहीं हैं।
 

क्या कहते हैं सरपंच

 
 गांव नई के सरपंच भंवर सिंह का कहना है कि जो भी आरोप लगाऐ हैं उनमें कोई सच्चाई नहीं है। शिकायत के बाद अधिकारियों ने मौके पर जांच की है। सरपंच का कहना है कि वह दलित सरपंच है इसलिए उसे पार्टीबाजी के चलते तंग किया जा रहा है।
 

क्या कहते हैं निगरानी कमेठी के सदस्य

 
निगरा कमेठी के सदस्य धमेंद्र सोनी का कहना है कि उसने नई गंाव की शिकायतों का मौके पर ही नीरिक्षण किया है। जो सरपंच पर आरोप लगाऐ हैं वे सभी गलत हैं। वहीं सीएम विंडो पर नागरिग की संतुष्टि के बने कॉलम पर हां और हस्ताक्षर की जगह नहीं लिखा होने पर उन्होने कहा कि नागरिक की संतुष्टि होने के बाद अधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है की वे नागरिक से हस्ताक्षर कराऐं।

You cannot copy content of this page