अब गुरुग्राम में पासपोर्ट के काम ऑनलाइन होंगे : संदीप खिरवार

Font Size

जिला के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों व थानाध्यक्षों की बैठक में पुलिस आयुक्त की घोषणा 

पपेरलेस होंगे पासपोर्ट के लिए सत्यापन के सभी काम 

सभी एस एच ओ को मोबाइल टैबलैट्स भी मुहैया कराये गए

 

सुभाष चौधरी/प्रधान संपादक 

अब गुरुग्राम में पासपोर्ट के काम ऑनलाइन होंगे : संदीप खिरवार 2गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने अब पासपोर्ट सम्बन्धी सभी कामकाज पेपरलैस शुरू करने की घोषणा की है. सोमवार को पुलिस मुख्यालय में आयोजित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक में संदीप खिरवार पुलिस आयुक्त गुरुग्राम ने सभी थानाध्यक्षों को इस पर मंगलवार से ही अमल करने का निर्देश दिया. सभी थानों को पासपोर्ट पेपर सम्बन्धी काम के निस्तारण के लिए मोबाइल टैबलैट्स भी मुहैया कराये गए. सन्दीप खिरवार, पुलिस आयुक्त गुरुग्राम की अध्यक्षता में हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, पश्चिम, दक्षिण, सभी सहायक पुलिस आयुक्त एवम् सभी थाना के प्रबन्धक भी मौजूद थे .  

बैठक के दौरान पुलिस आयुक्त ने सभी थाना प्रबन्धकों को पासपोर्ट सम्बन्धी काम को पेपरलैस करने के बारे में विस्तार से अवगत कराया. उन्हें इसके लिए मोबाइल टेबलेट्स का उपयोग करने को कहा. उल्लेखनीय है कि पासपोर्ट पेपरलैस प्रणाली से पहले रीजनल पासपोर्ट ऑफिस दिल्ली   से पासपोर्ट सत्यापन के लिये पुलिस आयुक्त कार्यालय की पासपोर्ट शाखा में ई मेल आती थी। उसके बाद इस ई मेल का प्रिन्ट निकालकर सम्बन्धित थाना को सत्यापन के लिए दस्ती भेजा जाता था. इस सम्बन्ध में थाना में सत्यापन सम्बन्धी सभी काम पेपर पर होते थे. पासपोर्ट सत्यापन रिपोर्ट पूर्ण होने के बाद सारे कागजात तैयार कर पुनः पासपोर्ट शाखा कार्यालय पुलिस आयुक्त गुरुग्राम में भेजे जाते थे.  पासपोर्ट सत्यापन रिपोर्ट की अंतिम जांच करने के बाद पूरी फाइल को संलग्नक सहित पुलिस आयुक्त कार्यालय की ओर से अग्रिम कार्रवाई के लिए रीजनल पासपोर्ट ऑफिस दिल्ली भेजी जाती थी। जाहिर है इसकी प्रक्रिया पूरी करने में सभी औपचारिकताओं के लिए पेपर का ही उपयोग करना पड़ता था जिसमें काफी समय भी लगता था. अब इस नई वयवस्था से कागज और समय दोनों की बचत होगी जबकि यह काम बेहद प्रभावी तरीके से हो सकेगा।इस जटिल प्रक्रिया को आसान करने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त गुरुग्राम, संदीप खिरवार ने पासपोर्ट सम्बन्धी सभी काम को पेपरलैस करने की पहल की.अब गुरुग्राम में पासपोर्ट के काम ऑनलाइन होंगे : संदीप खिरवार 3

पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार के अनुसार गुरुग्राम जिला में पासपोर्ट पेपरलैस प्रणाली की शुरुआत की गई और सभी थानों में टैबलैट्स वितरित कर दिये गये हैं. उनका कहना है कि अब पासपोर्ट संबंधी सभी कार्य कम समय में ऑनलाइन पूरे किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में सभी पुलिस अधिकारियों को भविष्य में मोबाइल टैबलैट्स के माध्यम से ही काम करने के स्पष्ट निर्देश दिये गये है.

You cannot copy content of this page