जल संरक्षण हमारा सामाजिक दायित्व : नरेंद्र मोदी

Font Size

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम अपने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित कर रहे हैं। यह उनका 43वां मन की बात कार्यक्रम है । इसका प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो के अलावा दूरदर्शन के सभी केंद्र साथ ही उनके मोदी ऐप के जरिए भी आप सुन सकते हैं । प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में आज सबसे अधिक फोकस कॉमनवेल्थ खेल में भारत के विभिन्न खिलाड़ियों द्वारा किए गए बेहतरीन प्रदर्शन और अधिकतम गोल्ड मेडल हासिल करने की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ी कड़ी मेहनत करते हैं और आज वह देशवासियों की उम्मीद पर पूरी तरह खरे उतर रहे हैं। एक के बाद एक मेडल जीतना देश के लिए गर्व की बात है। यह केवल खिलाड़ियों की उपलब्धि ही नहीं बल्कि सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है ।

पीएम मोदी ने आज गर्मी का मौसम देखकर जल संरक्षण की जिम्मेदारी पर फोकस किया । उन्होंने कहा कि यह केवल सरकार का नहीं बल्कि सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में हम सबको निभानी चाहिए क्योंकि आने वाला समय जल की उपलब्धता के लिए कठिन होने वाला है। उन्होंने कहा कि भारतीयों के दिल में जल संरक्षण कोई नया विषय नहीं है बल्कि यह सदियों से हमारे पूर्वज के लिए एक महत्वपूर्ण विषय रहा है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2018 का भी जिक्र किया । साथ ही उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे दूरदर्शन पर गुड न्यूज़ न्यूज़ इंडिया अवश्य देखें । उन्होंने कहा कि फिट इंडिया के मूवमेंट का नाम है योग फिट इंडिया । इस। अभियान में योग की विशेष महिमा पर उन्होंने बल दिया।

उन्होंने गेम्स में भाग लेने वाले एथलीट्स को भी मुबारकबाद दिया और कहा कि देश के अलग-अलग छोटे-छोटे शहरों से हमारे एथलीट कड़ी मेहनत कर आगे बढ़ रहे हैं और दुनिया में अपना लोहा मनवा रहे हैं । कॉमनवेल्थ गेम्स में उनकी उपलब्धि इस बात की परिचायक है ।

उल्लेखनीय हैं कि मन की बात कार्यक्रम के लिए देश के विभिन्न राज्यों से सामान्य जनता अपने अपने सुझाव देती है और इन सुझावों के आधार पर प्रधानमंत्री अपने मन की बात कार्यक्रम के लिए अपना विषय तय करते हैं और उन विषयों पर अपना मंतव्य रखते हैं। इससे पहले 42 वे संस्करण में प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की बात की थी। उससे पहले उन्होंने स्वास्थ्य के मुद्दे को भी उठाया था। लगातार उनका यह प्रयास रहता है कि हर मन की बात कार्यक्रम में किसी एक ऐसे विषय को उठाया जाए जिसे सामाजिक आंदोलन के रूप में स्थापित किया जाए और सामान्य जन की सहभागिता उसमें हो सके जिससे सरकार की योजना सफलता तक पहुंच सके ।

आज के मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने पैगंबर मोहम्मद साहब का जिक्र करते हुए बताया कि एक बार एक व्यक्ति ने उनसे पूछा कि इस्लाम में कौन सा काम सबसे बेहतरीन है तो पैगंबर साहब ने जवाब दिया कि किसी गरीब और जरूरतमंद को भोजन कराना और सभी सामान्य लोगों से सद्भाव के साथ मिलना। उन्होंने कहा कि पैगंबर मोहम्मद साहब को किसी बात का अहंकार नहीं था और वह सामान्य जन से सद्भाव के साथ व्यवहार करते थे इसलिए हमें भी उस पर अमल करना चाहिए।

You cannot copy content of this page