जिला कराधान बार और बुलंद आवाज संस्था ने सदर बाजार में चलाया सफाई अभियान

Font Size

दुकानदार से सफाई व्यवस्था बनाये रखने के लिये सहयोग करने की अपील की

दूकानदार अपनी जिम्मेदारियों से कतराते हैं , रहरी पटरी वाले पूरी तरह अव्यवस्थित हैं 

जिला कराधान बार और बुलंद आवाज संस्था ने सदर बाजार में चलाया सफाई अभियान 2गुरुग्राम : सदर बाजार गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था  को बनाये रखने के लिये, जिला कराधान बार की तरफ से वकील, सदर बाजार के दुकानदार ओर कुलदीप सिंह (बुलंद आवाज) समाज सेवी के योगदान से स्वच्छ भारत अभियान के तहत गुरुग्राम में सफाई अभियान चलाया गया। इसमे सदर बाजार के दुकानदार से सफाई व्यवस्था बनाये रखने के लिये सहयोग करने की अपील की गई.

बार के सदस्यों ने दुकानदारों व व्यापरियों से पाने आस पास साफ़ सफाई की जिम्मेदारी निभाने की अपील की. उन्होंने कहा कि अगर बाजार साफ रहेगा तो बाजार में अधिक से अधिक ग्राहक आना पसंद करेंगे. एक बार वो सामान खरीदने नहीं तो कम से कम सदर बाजार की  सफाई व्यवस्था देखने अवश्य आएंगे. उन्हें यहाँ की व्यवस्था पसंद आई तो वे एक बार नहीं बल्कि बार बार यहाँ आना पसंद करेंगे और अपनी जरूरत की खरीददारी  यहाँ से ही करेंगे .

सफाई के लिए जागरूक करने के लिए चलाई गयी आज की इस मुहीम में धर्मवीर वर्मा, वकील कुलदीप सिंह (बुलंद आवाज) समाज सेवी एवं उनकी टीम कई सदस्य सहित राजेश बोहरा और रोहित बोहरा व्यापारी भी शामिल थे. अधिकतर दुकानदारों का कहना था कि सबसे ज्यादा पटरी बाजार लगाने वालों की तरफ से गंदगी फैलाई जाती है . सभी का कहना था कि  सरकार को भी इनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए. सबसे ज्यादा कचरा असंगठित दुकानदार व रहरी पटरी वाले लोग फैलाते हैं ।लोगों ने माना कि इस बाजार में दुकानदारों की अच्छी बिक्री है लेकिन कुछ ऐसे व्यापारी व दुकानदार है जो एक डस्टबिन तक रखने से परहेज करते हैं.

वकील धर्मवीर वर्मा का कहना है कि लोगों को अपनी सोच में बदलाव लाने की जरूरत है. रोजगार अच्छी स्थिति में होने के बाद भी यहाँ के व्यावासियों को व्यवस्था के नाम पर अक्सर रोने की आदत है। हर बात के लिए ये सरकार पर ही निर्भर रहना चाहते हैं.

व्यापारी हमेशा प्रशासन को ही कोसते रहते है, जबकि आगे बढ़कर न तो कोई शिकायत करता है और न ही सरकार से मांग करते हैं. अपनी जिम्मेदारियों से कतराते हैं . नवीन गुप्ता वकील बाजार के व्यापारियों से बात कि अपने आस-पास की समस्या के लिये अगर 100 आदमी बस एक बार अपने मोबाइल से बस एक ट्वीट कर दे तो किसी भी बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है. उन्होंने सलाह दी कूड़े निकलने से नहीं रोका जा सकता है लेकिन उसे फैलने से तो रोका जा सकता है।बस इतना करना है कि पूरे दिन का कूड़ा दिन भर सड़क पर डालने से अच्छा रात को एक जगह इकट्ठा कर रख दे ताकि सुबह एम् सी जी की गाडी उठा कर ले सके .

इससे समय और मैन पॉवर  दोनों की बचत होगी जबकि बाजार साफ़ सुथरा भी रहेगा.

You cannot copy content of this page