मेयर मधु आजाद ने की दो दिवसीय सघन सफाई अभियान की शुरूआत

Font Size

–    स्वच्छ स्वराज अभियान के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सभी 35 वार्डों में चलाया गया सफाई अभियान
–    अभियान के लिए 35 अलग-अलग टीमों का किया गया है गठन
–    टीमों में लगभग 500 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को किया गया है शामिल
–    रविवार को भी जारी रहेगा अभियान

गुरूग्राम, 28 अप्रैल। सरकार द्वारा 18 अप्रैल से 5 मई तक स्वच्छता पर आधारित शहरी स्वराज अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत आज नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सभी 35 वार्डों में दो दिवसीय सघन सफाई अभियान शुरू किया गया।   शनिवार और रविवार को दोनों दिन चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ शनिवार को गुरूग्राम की मेयर  मधु आजाद ने सैक्टर-12 चौक से किया। उनके साथ संयुक्त निगमायुक्त विवेक कालिया ने स्वयं झाडू लगाकर नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया तथा नागरिकों से आह्वान किया कि वे जिस प्रकार अपने घर की सफाई का ध्यान रखते हैं, उसी प्रकार अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कई बार लोग अपने घर की सफाई करके कूड़े को आसपास खाली प्लाट आदि में फैंक देते हैं।

बाद में यही कूड़ा हवा के माध्यम से तथा हमारे जूते-चप्पलों के माध्यम से वापिस हमारे ही घर में आ जाता है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि वे कूड़ा हमेशा डस्टबिन या कूड़ा उठाने वाली गाड़ी में ही डालें। मेयर ने कहा कि स्वच्छता तथा स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। अगर हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ होगा तो हम भी स्वस्थ रहेंगे। 

    उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आज से दो दिवसीय सघन सफाई अभियान की शुरूआत की गई है। अभियान के लिए सभी 35 वार्डों के लिए अलग-अलग 35 टीमों का गठन किया गया है, जिनमें लगभग 500 अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। जोन-1 क्षेत्र के लिए संयुक्त आयुक्त-1 मुकेश कुमार, जोन-2 एवं जोन-4 के लिए संयुक्त आयुक्त-2 विवेक कालिया तथा जोन-3 के लिए एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

अभियान के दौरान ना केवल सभी वार्डों की सफाई का कार्य किया जा रहा है, बल्कि कूड़े को जलाने व कूड़े और मलबे को अनाधिकृत स्थान पर फैंकने वालों, सीवरेज टैंकरों द्वारा अवैध रूप से सीवरों, नालों, खाली भूमि में डालने वालों, पेयजल की बर्बादी करने वालों, सरकारी भवनों, दीवारों, खम्भों आदि पर लगे हुए पोस्टर/बैनर आदि को उतारने के साथ संबंधित के चालान किए जा रहे हैं। इसके साथ ही इंजीनियरिंग विंग द्वारा सीवर के ढ़क्कन ना होने, टूटने पर नए लगाने तथा पानी की सप्लाई एवं सीवर लाईनों की लीकेज को ठीक करने का कार्य भी अभियान के दौरान किया जा रहा है। इंजीनियरिंग विंग की तरफ से चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने भी प्रात:काल से ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर अभियान का जायजा लिया।

You cannot copy content of this page