हरियाणा में 18 नगर समितियों के चुनाव की घोषणा

Font Size

27 अप्रैल से 2 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किये जाएंगे

13 मई को सुबह 7.00 से शाम 5.00 बजे तक मतदान होंगे

चंडीगढ़, 20 अप्रैल :  हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग ने 18 नगर समितियों के आम चुनावों, थानेसर (कुरुक्षेत्र) नगर पालिका के वार्ड नंबर-20 और असंध (करनाल) नगर समिति के वार्ड नंबर-4 के उप-चुनावों के संचालन के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। इन चुनावों क्षेत्रों में आज से आचार संहिता लागू हो गई है और चुनाव पूरा होने तक लागू रहेगी। चुनाव कार्य पूरा होने तक चुनाव कार्य से जुड़े किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को स्थानांतरित नहीं किया जाएगा।

हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि 21 अप्रैल (शनिवार) को नामांकन आमंत्रित करने के लिए नोटिस प्रकाशित किया जाएगा। 27 अप्रैल से 2 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किये जाएंगे। 3 मई को 11.00 बजे तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को निर्धारित प्रारूप में उम्मीदवार द्वारा कौन सी जानकारी प्रस्तुत की जाएगी, कि वह किसी भी अयोग्यता से पीडि़त नहीं है। 3 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 4 मई को 3.00 बजे तक उम्मीदवरों द्वारा नाम वापिस लिये जाने की अंतिम तिथि होगी और 3.00 बजे के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। 4 मई को चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 13 मई को सुबह 7.00 से शाम 5.00 बजे तक मतदान होंगे और मतदान के तुरंत बाद मतदान केंद्रों में ही चुनाव परिणाम घोषित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव में ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला भिवानी में सिवानी के 13, बवानी खेड़ा के 15, लोहारू के 13, जिला गुरुग्राम में हेलीमंडी के 15, पटौदी के 15, फारूख नगर के 13, नारनौंद (हिसार) के 13, जुलाना (जींद) के 13, बेरी (झज्जर) के 13, करनाल में इंद्री के 13, नीलोखेड़ी के 13, कलायत (कैथल) के 13, महेंद्रगढ़ में अटेली मंडी के 11, कनीना के 13, तावडू (मेवात) के 15, हथीन (पलवल) के 13, कलानौर (रोहतक) के 15, खरखौदा (सोनीपत) के 15 वार्डों में आम चुनाव होंगे।

उन्होंने कहा कि चुनावों को निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए पूर्ण व्यवस्था की गई है और कानून व्यवस्था को भी बनाए रखा जाएगा। उन्होने कहा कि सभी मतदान केंद्रों विशेषकर संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नगर परिषदों और समितियों के चुनाव लडऩे के लिए खर्च सीमा 3 लाख और 2 लाख रुपये तय की गई है। उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवारों को चुनाव खर्च का लेखा-जोखा रखना होगा और चुनाव परिणाम घोषित करने होने से 30 दिनों के भीतर ही डिप्टी कमिश्नर या राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत अधिकारी को जमा कराना होगा तथा असफल उम्मीदवार आदेश जारी होने की तिथि से पांच साल की अवधि के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन चुनावों में ईवीएम मशीनों पर उम्मीदवार के नाम और चुनाव चिह्न के साथ उम्मीदवारों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में नोटा विकल्प का भी उपयोग किया जाएगा ताकि मतदाता गोपनीयता के अपने अधिकार को बनाए रखते हुए नोटा विकल्प का उपयोग करने में सक्षम हों।

उन्होंने बताया कि हरियाणा नगर चुनाव नियम 1994 तथा हरियाणा नगरपालिका चुनाव अधिनियम, 1978 के नियम 14 के तहत एवं 14 मार्च, 2017 और 22 मई, 2017 के राजपत्र अधिसूचना के अनुसार केवल वे लोग नगरपालिका के मतदाता सूची में शामिल होने के हकदार हैं, जिनके नाम सम्बंधित नगरपालिका के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन से विधानसभा मतदाता सूची में मौजूद हैं। इसलिए यदि किसी भी व्यक्ति को अपना नाम सम्बंधित नगरपालिका वार्ड में मतदाता के रूप में पंजीकृत करवाना है तो उसे पहले अपना नाम विधानसभा सूची में पंजीकृत करवाना होगा।

डॉ० सिंह ने मतदाताओं से चुनाव में भाग लेकर नगरपालिका सदस्यों को चुनने की अपील की ताकि लोकतंत्र की नींव मजबूत हो सके।

 

यह खबर भी पढ़ें : आरटीआई एक्टिविस्ट ‘हरेंद्र ढींगरा’ की जनहित की लड़ाई में हरियाणा सरकार ने घुटने टेके !

आरटीआई एक्टिविस्ट ‘हरेंद्र ढींगरा’ की जनहित की लड़ाई में हरियाणा सरकार ने घुटने टेके !

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page