केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कपिल सिब्बल पर जमीन घोटाले का गंभीर आरोप लगाया

Font Size

कपिल सिब्बल ने कहा : हाँ अपनी कमाई से जमीन खरीदी

पूर्व केन्द्रीय मंत्री मानहानि का केस दायर करेंगे 

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एक नया राग छेड़ते हुए कांग्रेस पार्टी के लिए नई मुसीबत खड़ीं कर दी है. उन्होंने गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल पर जमीन घोटाले का गंभीर आरोप लगाया। ईरानी ने मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि यूपीए सरकार के दौरान सीबीआई जिस व्यक्ति के खिलाफ रिश्वत लेने की जांच कर रही थी और जिस व्यक्ति के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के पत्रकारों ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगाए, उस व्यक्ति से कपिल सिब्बल और उनकी पत्नी ने ग्रैंड कैस्टेलो नाम की कंपनी का मालिकाना हक प्राप्त किया। ईरानी के आरोपों पर कपिल सिब्बल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि उन्होंने जमीन खरीदी और यह रिकॉर्ड पर है। 

स्मृति ईरानी ने मीडिया के समक्ष कहा कि साल 2013 में मई के महीने से 26 मई 2014 तक कपिल सिब्बल देश के कानून एवं न्याय मंत्री थे। नवंबर 2013 में समाचार एजेंसी पीटीआई और बिजनेस टुडे पत्रिका में सीबीआई के एक केस के संदर्भ में एक खबर छपी। उस खबर के अनुसार एसबीआई के एक अफसर के खिलाफ सीबीआई जांच कर रही थी। इस व्यक्ति पर कर्ज वितरण में रिश्वत लेने का आरोप था। जिस संदिग्ध व्यक्ति का उल्लेख इस रिपोर्ट के संदर्भ में प्रकाशित हुआ, वह वर्ड विंडो ग्रुप के चेयरपर्सन पीयूष गोयल थे।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि दक्षिण अफ्रीका की ऑन लाइन न्यूज साइट डेली मैवरिक है और एक इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग करने वाले आमा बुमगाने ने एक स्टोरी के संदर्भ में इसी व्यक्ति पीयूष गोयल का उल्लेख किया। बुमगाने ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि यह व्यक्ति मनीलॉन्ड्रिंग के मामलों में लिप्त पाया गया है। इस संभावना को व्यक्त करते हुए दक्षिण अफ्रीका की इस न्यूज साइट ने जब सिब्बल से संपर्क किया, तो उनके बीच की बातचीत डेली मैवरिक की न्यूज साइट पर उपलब्ध है। हिंदुस्तान की एक न्यूज साइट ने 28 मार्च को जिसका नाम है ऑप इंडिया ने इसी संदर्भ में एक और स्टोरी लिखी। कहने का मतलब है कि जिस व्यक्ति के बारे में रिश्वत की जांच चल रही थी, जिस व्यक्ति के बारे में दक्षिण अफ्रीका के पत्रकार मनी लान्ड्रिंग जैसे आरोप अपने लेख के माध्यम से मढ़ रहे थे। उसी व्यक्ति से सिब्बल और उनकी पत्नी ने ग्रैंड कैस्टेलो नाम की एक कंपनी का मालिकाना हक प्राप्त किया।’

वहीं, स्मृति ईरानी के आरोपों पर कपिल सिब्बल ने कहा कि मुझे लगा कि वह सीबीएसई पेपर लीक मामले में कुछ कहेंगी लेकिन ऐसा लगता है कि सरकार छात्रों को लेकर चिंतित नहीं है जिन्हें परीक्षा में दोबारा शामिल होना पड़ रहा है। सिब्बल ने कहा कि एक ऐसा व्यक्ति आरोप लगा रहा है जो मनीलॉन्ड्रिंग का मतलब नहीं जानता। कांग्रेस नेता ने कहा कि हां, मैंने जमीन खरीदी लेकिन यह जमीन मैंने अपनी कमाई से खरीदी और मैंने इसका टैक्स अदा किया है। सिब्बल ने कहा कि वह इस मामले में मानहानि का केस दायर करेंगे।

You cannot copy content of this page