पत्रकार सुरक्षा कानून अविलंब लागू हो : रंजीत

Font Size

राज्यव्यापी हड़ताल में बैठे मोतिहारी जिले के पत्रकार

नीरज कुमार

मोतिहारी (पू.च.): बिहार के भोजपुर जिले में पूर्व मुखिया पति के द्वारा दो पत्रकार नवीन निश्चल व बिनोद सिंह की हत्या के विरोध में बुधवार को देश के पत्रकारों की प्रमुख संगठन नेशनल यूनियन आॅफ जर्नलिस्ट इंडिया, बिहार के पूर्वी चंपारण इकार्इ की आेर से जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय द्वार के समीप धरना दिया गया। इसके साथ ही, एनयूजेआर्इ की आेर से दोनों पत्रकारों की हत्या में शामिल अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवार्इ करने के साथ प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग के साथ ही पांच सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन भी सौंपा गया। 
प्रदेश सचिव बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि भोजपुर में दो पत्रकारों को बर्बरता के साथ कुचल कर मार डाले जाने की घटना से पूरी पत्रकारिता जगत मर्माहत है। वहीं जिलाध्यक्ष रंजीत तिवारी ने बताया कि अविलंब पत्रकार सुरक्षा कानून लागू नहीं किया गया तो आंदोलन तय है। साथ ही राज्यपाल को जिलाधिकारी के माध्यम से पांच सूत्री मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपा गया। जिसमें इस बर्बर हत्या में शामिल सभी हत्यारोपियों की गिरफ्तारी, स्पीडी ट्रायल के जरिये कठोर सजा, राज्य सरकार की आेर से पीड़ित परिवारों को तत्काल 25-25 लाख रुपये बतौर मुआवजा देने और बिहार में भी राज्यों की तर्ज पर “पत्रकार सुरक्षा कानून” बनाने की मांग शामिल रही.

धरना के बाद राज्यपाल के नाम से संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारियों को सौंपा गया. जिसमें सरकार आरा के दो पत्रकारों की हत्या के सभी आरोपियों की अविलंब गिरफ्तारी सुनिश्चित के साथ पत्रकारों की हत्या से संबंधित सभी मामलों का स्पीडी ट्रायल किया जाय तथा दोषियों को सख्त सजा दिलाई जाय। वहीं आरा के पीड़ित पत्रकार परिवार को 25-25 लाख रुपये का मुआवजा, किसी एक आश्रित को सरकारी नौकरी तथा उनके बच्चों की निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाय। बिहार पत्रकार सुरक्षा कानून “अविलंब बनाया और लागू किया जाय । राज्य के पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही जरूरतमंद पत्रकारों की मांग पर उन्हें शस्त्र अनुज्ञप्ति प्रदान किया जाय।

– कैसे हुई घटना

गौरतलब है कि बीते दिनों बिहार के भोजपुर जिले में दो पत्रकार नवीन की हत्या करने के आरोप में पूर्व मुखिया के पति मोहम्मद हरसू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दोनों पत्रकार रामनवमी जुलूस कवरेज के बाद बाइक से अपने घर लौट रहे थे. रास्ते में स्कॉर्पियो गाड़ी से उन्हें बुरी तरह कुचल दिया गया. इसके बाद लोगों ने जमकर बवाल किया है. पुलिस तफ्तीश में जुटी है. जानकारी के मुताबिक, रविवार शाम को बीच बाजार में पूर्व मुखिया के पति मोहम्मद हरसू और पत्रकार नवीन निश्चल के बीच किसी खबर को लेकर विवाद हो गया. इसके बाद हरसू ने नवीन को अंजाम भुगतने की धमकी दी थी. रामनवमी जुलूस के कवरेज के बाद नवीन अपने साथी विजय के साथ बाइक से घर लौट रहे थे. रास्ते में उन्हें घेर कर मौत के घाट उतार दिया गया।

धरना में प्रदेश सचिव बिनोद कुमार सिंह, राकेश कुमार, सुदिष्ट नारायण ठाकुर, जिलाध्यक्ष रंजीत तिवारी, कोषाध्यक्ष रूपेश राज, सचिव नूरुल होदा, देवेन्द्र सिंह के साथ मृत्युंजय पांडेय, संतोष शर्मा, जितेंद्र कुमार , नीरज कुमार,बिट्टू सिंह , राज निखिल सिंह , राकेश कुमार, दुर्गा भास्कर मनोज पासवान, जगजीवन पासवान, बिनय कुमार सिंह, रवि कुमार, आबिद बिहारी, आसिफ आलम, इंतजारूल हक, ब्रजेश झा, मयंकेश्वर पांडेय, सुभाष पांडेय, सहित दर्जनों पत्रकार शामिल थे।

You cannot copy content of this page