राजा हसन खां मेवाती की प्रतिमा राजस्थान व हरियाणा की विधान सभा व लोक सभा में लगाने की मांग

Font Size
 शहीदी दिवस पर प्ररस्ताव पारित कर सरकार से की मांग
 
: राजा हसन खा मेवाती का 492 वां शहीदी दिवस पुन्हाना में आयोजित
 
: मेवात कैनाल, रैल और यूनिवर्सिटी की मांग करते हुए सीएम व पीएम के नाम ज्ञापन सौंपा
 
: फौज में मेव रेजीमेंट बनाने की भी मांग की गई
 
 
यूनुस अलवी
 
 राजा हसन खां मेवाती की प्रतिमा राजस्थान व हरियाणा की विधान सभा व लोक सभा में लगाने की मांग 2मेवात: मेवात इलाके के आखरी राजा रहे हसन खां मेवाती का बृहस्पतिवार को उनका 492वां शहीदी दिवस को मांग दिवस के तौर पर मनाया गया। पुन्हाना कस्बा में आयोजित किए गऐ समारोह का आयोजन हमारा अधिकार मोर्चा सामाजिक संगठन ने किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर ऑल इंडिया इमाम ऑरेगेनाईजेशन के चीफ इमाम मोलाना डाक्टर उमेर इलयासी, पूर्व परिवहन मंत्री आफताब अहमद रहे जबकि जमियत उलमा हिंद नोर्थ जोन के अध्यक्ष मोलाना याहया करीमी ने समारोह की अध्यक्षता की। इस मौके पर मेवात इलाके की कई बडी हस्तियां मौजूद रहे। इस मौके पर राजा हसन खां को श्रधांजलि दी गई। समारोह के बाद मेवात रैल, मेवात यूनिवर्सिटी और मेवात कैनाल की मांग को पूरा करने के लिए पुन्हाना के एसडीएम जीतेंद्र गर्ग की मार्फत मुख्यमंत्री और प्रधान मंत्री के नाम ज्ञाप सौंपा। राजा हसन खां मेवाती की प्रतिमा राजस्थान व हरियाणा की विधान सभा व लोक सभा में लगाने की मांग 3
   ऑल इंडिया इमाम ऑरेगेनाईजेशन के चीफ इमाम मोलाना डाक्टर उमेर अहमद इलयासी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मेवात इलाका हमेशा से ही देश भक्त रहा है। मेवातियों ने मुगल और अंग्रेजों को कभी नहीं अपनाया और उनसे हमेशा लडाई रखी। उन्होने कहा आजादी के 71 साल बाद भी मेवात इलाका मूलभूत सुविधाओं को तरस रहा है। मेवात इलाके को रेल, यूनिवर्सिटी और मेवात कैनाल से सरकारों को पहले ही जोड देना चाहिए था। इस बारे में वह दिल्ली में मेवात के हकों की लडाई लडेगें। वहीं उन्होने मेवात के लोगों की देश की खातित दी गई कुर्बानियों को देखते हुऐ फौज में मेव रेजिमेंट बननी चाहिए। इस मौके पर उपस्थित लोगों ने चारों मांगों का हाथ उठाकर समर्थन किया।
  पूर्व परिवहन मंत्री एंव कांग्रेस पार्टी की एआईसीसी सदस्य आफताब अहमद ने कहा कि उन्होने कहा कि कांग्रेस सरकार ने मेवात की रेल, यूनिसर्विटी और मेवात कैनाल की मांगों को पूरा करने के लिए योजनाऐं शुरू कर दी थी लेकिन मौजूदा सरकार ने उनको खड्डे में डाल दिया है। आफताब अहमद ने कहा कि राजा हसन खां मेवाती की देश भक्ति और मेवातियों की कुर्बानी को देखते हुऐ राजस्थान, हरियाणा के विधान सभा और लोक सभा में राजा हसन खां की प्रतिमा लगनी चाहिए। उन्होने कहा जो कौमें अपने बुजुर्गो को याद करना भूल जाती हैं वे मिट जाया करती हैं। वहीं उन्होने हमारा अधिकार मोर्चा द्वारा शहीद हसन खां के मनाऐ गऐ शहीदी दिवस की सराहना की। 
   जमियत उलमा हिंद नोर्थ जोन के अध्यक्ष मोलाना याहया करीमी ने कहा कि राजा हसन खां मेवाती वो शख्स थे जिन्होने देश की खातिर बाबर से रिश्ता जोडने की बजाऐ हमवतन राणा सांगा के साथ मिलकर बाबर से खानवांह के मैदान में जग लडा और आखरी दम तक 12 हजार सैनिकों के साथ शहीद हो गऐ। उन्होने कहा आज हिंदुस्तान के 6 राज्यों में शहीद हसन खां मेवाती का शहीदी दिवस मनाया जा रहा है। वहीं उनहोने हमारा अधिकार मोर्चा द्वारा मेवात रैल, मेवात कैनाल और मेवात यूनिवर्सिटी की मांगों का समर्थन किया।
  इस मौके पर इतिहासकार मुंशी ने राजा हसन की पूरी जीवनी को तफसीर से बताया तथा हमारा अधिकार मोर्चा के संरक्षक फजरूदीन बेसर ने संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी वहीं संस्था के संयोजक यूनुस अलवी ने रेल, यूनिवर्सिटी और मेवात कैलान का लोगों से समर्थन मांगा जहां लोगों ने हाथ उठाकर उनकी तस्दीक की।
  इस मौके पर इब्राहीम इंजिनियर, डाक्टर बशीर अहमद, पंकज खरबंदा, कासिम मेवाती, सहाब खां, मेहताब अहमद,अखतर, फजरूदीन बेसर, मकसूद शिकरावा, जैकम जिला पार्षद, तारीफ खुरशीद जिला पार्षद, अखतर हुसैन झाराकडी, डाक्टर अशफाक आलम, तौशीफ बीसरू, आबिद पापडा, जानू नवलगढ और ऐजाज बिछौर सहित काफी प्रमुख लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page