हेलीमंडी अनाज मंडी में सरसों की सरकारी खरीद 15 से होगी शुरू

Font Size

गुरुग्राम, 14 मार्च। राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार गुरुग्राम जिला की हैलीमंडी की अनाज मंडी में 15 मार्च से सरसों की खरीद शुरू होने जा रही है जो कि 10 मई तक चलेगी। किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए हैलीमंडी स्थित को-ओपरेटिव मार्केटिंग सोसायटी कार्यालय मे रजिस्टे्रशन करवाना अनिवार्य है। 

इस बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने बताया कि जिला के 93 गांवों में सरसों की खरीद की जानी है जिसके लिए हैफेड विभाग द्वारा रोस्टर तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि सरसों की खरीद को लेकर किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हों। सरसों की खरीद के लिए समर्थन मूल्य 4000 प्रति क्विंटल रखा गया है। किसानों की सुविधा को देखते हुए मंडी में हैल्प डैस्क भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित मानदंडानुसार सरसों में नमी की मात्रा 8 प्रतिशत से अधिक नही होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार एक किसान से एक दिन में 25 क्विंटल सरसों की ही खरीद की जा सकती है जिसके लिए किसानों को अपने साथ गिरदावरी की कॉपी जिसमें खाता व खतौनी नंबर हो तथा वह पटवारी या तहसीलदार से सत्यापित हो, अपने साथ लानी अनिवार्य है। 

सभी किसानों को भुगतान की राशि सीधे उनके अकाऊंट में की जाएगी। उन्होंने किसानो को अपने साथ बैंक खाते के पासबुक की प्रति, आधारकार्ड की प्रति, राशन कार्ड, किसान क्रे डिट कार्ड आदि की प्रति भी साथ लाने की सलाह दी है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे मंडी में सरसों को सूखाकर लाएं ताकि सरसों में नमी की अधिकता से उन्हें कोई परेशानी ना हो। इसके साथ अतिरिक्त उपायुक्त ने किसानों को बिचौलियों से सावधान रहने के लिए कहा ताकि उन्हें फसल का उचित मूल्य मिल सके। 

0 0 0

You cannot copy content of this page