गुरुग्राम सहित सभी शहरों के ऑटो स्टैंड्स पर शौचालय बनाये सरकार : योगेश शर्मा

Font Size

प्रदेश के सभी शहरों के अधिकतर स्टैण्ड पर सार्वजानिक शौचालयों की व्यवस्था नहीं

यात्री एवं ऑटो चालक सभी को होती है परेशानी

हरियाणा में ऑटों चालकों कि संख्या एक लाख से भी अधिक

गुरुग्राम नगर निगम की ओर से भी कोई योजना सामने नहीं आई

गुरूग्राम 3 मार्च :  हरियाणा ऑटो चालक संगठन सम्बन्धित भारतीय मज़दूर संघ के प्रदेश महामंत्री योगेश शर्मा की अगुवाई में गुरुग्राम के ऑटो चालकों ने जिला प्रशासन से प्रत्येक ऑटो स्टैण्ड पर सार्वजनिक शौचालय बनवाने की माँग की है. उन्होंने कहा है कि गुरुग्राम शहर सहित प्रदेश के अन्य शहरों के अधिकतर स्टैण्ड पर सार्वजानिक शौचालयों की व्यवस्था नहीं है जिससे यात्री एवं ऑटो चालक सभी को परेशानी होती है । योगेश शर्मा ने कहा कि गुरुग्राम सहित समस्त हरियाणा में अगर सरकार स्वच्छता अभियान को ज़मीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाना चाहती है तो खुले में शौच को सबसे पहले बन्द करने की दिशा में कारगर कदम उठाने होंगे .

योगेश शर्मा ने ध्यान दिलाया है कि आज पूरे हरियाणा में ऑटों चालकों कि संख्या एक लाख से भी अधिक है. इसके माध्यम से बड़ी संख्या में आम यात्री शहर के एक भाग से दूसरे भाग में यात्रा करते हैं. ऑटो आज बड़े व छोटे शहरों में अधिकतर शहरियों की लाइफलाइन है. ऐसे सार्वजनिक स्थान जहाँ से हजारों की संख्या में लोग आवाजाही करते हैं वहाँ सार्वजनिक प्रसाधन की व्यवस्था को प्राथमिकता देनी चाहिए. लेकिन कहीं पर भी सरकार ने ऑटो चालकों के लिए क्या आम लोगों के लिए भी शौचालय की कोई भी व्यवस्था नहीं की है। इससे खुले में शौच को बढ़ावा मिलता है और ऑटो चालकों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. उनकी मजबूरी होती है शहरी क्षेत्र में खुले में शौच जाना ।

उन्होंने बताया कि कई ऐसे औटो स्टैंड हैं जो आवासीय या व्यावसायिक क्षेत्रों से घिरे हुए हैं. ऐसी जगह अगर सार्वजनिक प्रसाधन नहीं होना प्रशासन या नगर निगम की योजना में खामी को दर्शाता है. ऑटो यूनियन नेता ने सवाल किया कि एक तरफ गुरुग्राम को सरकारी तौर पर खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया लेकिन यह अति महत्वपूर्ण पहल अब तक अछूता रहा. इस दिशा में अब तक गुरुग्राम नगर निगम की ओर से भी कोई योजना सामने नहीं आई है. उनका तर्क है कि जब स्वच्छता के लिए आवश्यक सुविधाएं ही विकसित नहीं की गयीं फिर शहरी क्षेत्रों में आप ऑटो चालक हों या आम आदमी उनसे इसमें सहयोग की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं ?  

उन्होंने आश्वस्त किया है कि इस दिशा में गुरुग्राम सहित हरियाणा के सभी शहरों में जहाँ सार्वजानिक शौचालय बनाए जा सकते हैं ऐसे ऑटो स्टैंड्स की पहचान करने में सहयोग करने को तैयार है. श्री शर्मा ने हरियाणा सरकार से माँग की है कि जब तक ऑटो चालकों को स्थायी स्टैण्ड उपलब्ध नहीं होते तब तक सरकार सभी ऑटो चालकों को अस्थायी शौचालय उपलब्ध करवाकर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान दें। इस अवसर पर शहजान अली, रमज़ान अली, रफीकुल इस्लाम, रवि, जरजीस, राज झा, काला सहित बड़ी संख्या में ऑटो चालक मौजूद थे।

 

यह खबर भी पढ़ें : ” हरियाणा बचाओ रैली” की तैयारी में नवीन जयहिंद का गुरुग्राम दौरा कल : सूर्यदेव

” हरियाणा बचाओ रैली” की तैयारी में नवीन जयहिंद का गुरुग्राम दौरा कल : सूर्यदेव

यह खबर भी पढ़ें : त्रिपुरा में मोदी लहर ने वाम मोर्चे को 25 वर्षों की सत्ता से बेदखल किया

: https://thepublicworld.com/archives/29446 

You cannot copy content of this page