एनएसएस शिविर के तीसरे दिन बैंकिंग सिस्टम पर हुआ विचार विमर्श

Font Size

 राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में स्वयंसेवकों ने बेटियों का सम्मान करने का संकल्प लिया 

गुरुग्राम, 28 फरवरी। राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में चल रहे एनएसएस शिविर के तीसरे दिन सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक गुरुग्राम के मुख्य प्रबंधक दयानंद शर्मा ने विद्यार्थियों के सम्मुख आध्यात्म की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हम जब तक स्वयं की खोज नहीं कर लेते यह जीवन व्यर्थ है। उन्होंने कहा कि ईश्वर हम सभी में विद्यमान है। सचेत रहकर ईश्वर को प्राप्त किया जा सकता है।

स्वयंसेवकों को बैंकिंग सिस्टम के बारे में समझाते हुए शर्मा ने कहा कि आज का युग डिजीटल युग है। विद्यार्थियों को डिजीटल साक्षर होना होगा तथा अन्य लोगों को भी इसके बारे में साक्षर करना होगा क्योंकि यह समय की मांग है। डिजीटल बैंकिंग से घबराने की कतई भी आवश्यकता नहीं है। डिजीटल प्रणाली में आपका पैसा  बिल्कुल सुरक्षित है। तीसरे दिन के दूसरे सत्र में डाॅ. शालीनी यादव, सहायक प्राध्यापिका राजकीय महाविद्यालय सिद्धरावली ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ विषय पर विशेष व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं। चाहे पढ़ाई का क्षेत्र हो, चाहे खेल का, चाहे मीडिया का क्षेत्र हो, हर क्षेत्र में लड़कियां नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि बेटियां मां-बाप का सहारा बन रहीं हैं और बेटों पर आश्रित माता-पिता वृृद्धाश्रमों में अपने दिन काट रहे हैं। महिलाओं का सम्मान करना प्रत्येक पुरूष का धर्म है। उन्होंने कहा कि यदि युवा पीढ़ी संस्कारवान होगी तो समाज में बलात्कार जैसी घटनाएं कभी नहीं होंगी। उन्होंने लड़कियों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

 

यह खबर भी पढ़ें  : योग प्राणायाम के साथ शुरू हुआ एनएसएस शिविर का दूसरा दिन

योग प्राणायाम के साथ शुरू हुआ एनएसएस शिविर का दूसरा दिन

इस मौके पर रेड क्रास सोसाईटी के प्रशिक्षक विक्रम ने विद्यार्थियों को प्राथमिक चिकित्सा के और अधिक गुर सिखाए। शिविर के प्रोग्राम अधिकारी डाॅ. प्रवीण सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों द्वारा 1 फरवरी को गांव बसई में स्वास्थ्य जांच कैंप लगाया जाएगा। गांव के लोगों को स्वास्थ्य के  प्रति जागरूक किया जाएगा। प्रोग्राम अधिकारी डाॅ. ललिता गौड़ ने विद्यार्थियों को अनुशासन के महत्व के बारे में बताया तथा समाज के प्रति अपने दायित्व को निभाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने शिविर के सफल संचालन के लिए प्रोग्राम आॅफिसर को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

 

यह खबर भी पढ़ें : राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में लगा सात दिवसीय एन एस शिविरएनएसएस शिविर के तीसरे दिन बैंकिंग सिस्टम पर हुआ विचार विमर्श 2

You cannot copy content of this page