प्रधानमंत्री ने मेवात को अन्य जिलों के बराबर लाने की मुझे जिम्मेदारी सौंपी है :चौधरी विरेंद्र सिंह

Font Size

: नासिर पहलवान से 71 हजार की कुस्ती पर लडने के कोई नहीं उतरा

यूनुस अलवी

मेवात : केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह शनिवार को मेवात पहुंचे वह मेवात के फिरोजपुर झिरका में आयोजिक कुश्ती दंगल में भाग लेने आऐ हुऐ थे। इस मौके पर मेवात के नासिर पहलवान सहित कई महत्वपूर्ण पहवालों ने कुस्ती दंगल में भाग लिया। बडी कुस्ती 70 हजार रूपये की रखी गई जिसको नासिर पहलवान ने जीता।   इस मौके पर लोगों को सम्बोधित करते हुऐ केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी
बीरेंद्र सिंह ने कहा कि मेवात को अन्य जिलों के बराबर विकास में लाने प्रयास शुरू कर दिया गया है। मेवात की एक-एक समस्या का समाधान होगा और वह हर महीने इसकी निगरानी करने और लोगों से राय मशवरा करने मेवात आते रहेंगे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 630 में से 115 पिछड़े जिले घोषित किये है, उनमें से हरियाणा प्रदेश से अकेले मेवात जिले को शामिल किया गया है। उन्होने मेवात के लोग आज भी शिक्षा चिकित्सा पीने का पानी नहर पानी के लिए तरस रहे, सरकार ने मेवात को आगे लाने के लिए मुझे जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होने कहा पहले मेवात की उन समस्याओं का समाधान किया जाऐगा जो जल्दी हो सकें और बाद में बडे प्रोजेक्टों को तैयार कर उनको पूरा किया जाऐगा। इस मौके पर उन्होने गांव पटपडबास में करीब साढ़े  6 एकड़ जमीन में स्टेडियम बनाने की घोषणा की।

वहीं उन्होने जंीद की रैली को भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ताओं की रैली बताया। दंगल प्रतियोगिता में राजस्थान, हरियाणा दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पहलवानों ने भाग लिया। वहीं इसके अलावा 11-11 हजार की कुश्ती के लिए उसमान जाजोर और आमिर दोरक्खी व शमशेर बुराका तथा लक्ष्मणपति सोहना के बीच हुई। उसमान जाजोर ने जीत दर्ज कि तो वहीं दूसरी कुश्ती बराबरी पर रही। इसके अलावा 31 हजार की कुश्ती काला पहलवान उटावड और भीम पहलवान अलवर की हुई जो बराबरी पर छूटी। वहीं 71 हजार की कुश्ती के लिए उतरे नासिर पहलवान के सामने कोई पहलवान सामने नहीं आया। जिसके पश्चात उन्हें विजेता घोषित कर इनामी राशि दी गई। मुख्यतिथि ने दंगल आयोजित समीति को अपने नीजी कोस से एक लाख रुपए देने की घोषणा की। 

  कार्यक्रम से पहले मंत्री ने नूंह के सर्किट हाउस नूंह में अधिकारियों की बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने सभी अधिकारियों को पीने के पानी व बिजली आदि सहित अन्य बिंदों पर चर्चा की गई। उन्होंने एसएडीएम नूंह डा मनोज कुमार को निर्देश दिए कि वो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के मिलने वाली राशि की पूरी जांच करें। इस मौके पर उपायुक्त ने मंत्री को बताया कि कौशल विकास केंद्रो के माध्यम से जो कोई महिला अपना कोर्स पूरा करती है तो उसे मुद्रा योजना के तहत लोन भी दिए जाएगें।  उपायुक्त ने बताया कि स्वयं सहायता समूह में महिलाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस मौके पर हरियाणा हज कमेटी के चेयरमैन औरंगजेब, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र
प्रताप आर्य, मोहम्मदी बेगम, भाजपा नेता डॉ. महेंद्र गर्ग, समाजसेवी प्रदीप राणा, पूर्व सरपंच नब्बी, पूर्व सरपंच अहमद, बलदेव, रमेश जांगडा, कुलवंत अंबाला, श्रीपाल पानीपत, कासिम आजाद, नाजिम आजाद, सैयद जाकिर हुसैन सहित काफी लोग मौजूद रहे।
चित्र परिचय :  महाकुश्ती दंगल प्रतियोगिता में पहलवानों का हाथ मिलवाते हुए केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह।

You cannot copy content of this page