कैदियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की मुहिम

Font Size

जेल प्रशासन उन्हें बना रहा है हुनरमंद 

सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद)  ;  विभिन्न अपराधों में कारागार में बंद कैदियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से जेल प्रशासन उन्हें हुनरमंद भी बना रहा है। इसकी झलक सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले में जेल प्रशासन के स्टॉल नंबर 820 में प्रदर्शित कैदियों द्वारा निर्मित कई उपयोगी और घरेलू चीजें देखने पर मिलती है।

इस स्टाल पर फरीदाबाद की जिला जेल नीमका के अलावा गुरुग्राम की जेल भोंडसी, अन्य जिलों कुरुक्षेत्र, रोहतक, अंबाला, सोनीपत, भिवानी, नारनौल, हिसार जेल के कैदियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां, पें¨टग्स, घरेलू व कार्यालय में जरूरत के सामान जैसी कई आइटम हैं।

प्रदेश के नोडल अधिकारी व नीमका जिला जेल के अधीक्षक अनिल कुमार ने बताया कि जेल में चल रहे प्रशिक्षण केंद्र में महिला व पुरुष कैदी रोजाना 5 से 6 घंटे कुछ न कुछ सीखते हैं और उपयोगी चीजें बनाते हैं। ये कैदी यहां ज्वैलरी, झूमर, वुडन आइटम के अलावा कई सजावटी आइटम बनाते हैं। इस तरह समय के सदुपयोग से कैदियों में भविष्य में घर-परिवार व समाज के लिए बेहतर करने की सोच विकसित करना है। उनका मन न भटके और भविष्य में अपना कोई भी कारोबार शुरू कर सकें।

अनिल कुमार कहते हैं कि अपराध मुक्त समाज के निर्माण के लिए बुराई को अच्छाई से ही जीता जा सकता है। तीन वर्षों से सूरजकुंड मेले में जेल का स्टाल लग रहा है। कैदियों में सकरात्मक सोच विकसित करने के प्रयास किए जाते हैं। उन्हें रोजगार के लिहाज से भी कई तरह से प्रशिक्षण दिया जाता है। करीब सात वर्ष पहले जेल की फैक्ट्री में ऐसी उपयोगी सामग्री बनाने की पहल की गई थी।  इसका मकसद यह है कि सजा भुगतने के बाद जब व्यक्ति समाज में जाता है, तो उसे आमतौर पर नौकरी मिलने में दिक्कतें आती है। जेल में वुडन आइटम, ज्वैलरी, फ्लावर पॉट, बैग, बेल्ट तथा कुर्ती बनाना सिखाया जाता है। स्टॉल संचालक श्याम सुंदर बताते हैं कि उनके स्टॉल पर सभी चीजें फरीदाबाद जेल के कैदियों ने ही बनाई हैं। इन चीजों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है।

 

फेस पेंटिंग प्रतियोगिता में ओम गुप्ता और संचित कुमार रहे प्रथमकैदियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की मुहिम 2

 

 हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहा 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड षिल्प मेला में आज फेस पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन नाट्यषाला में किया गया, जिसमें आठ स्कूलों के 104 छात्रों ने भाग लिया।

 फेस पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार फरीदाबाद के सैक्टर 29 के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल के छात्र ओम गुप्ता और संचित कुमार को दिया गया।

इस प्रतियोगिता में दूसरा पुरस्कार फरीदाबाद सैक्टर 7 ए के सेंट जौनस स्कूल की जिया और याषिका राठी को दिया गया।

इसी प्रकार तीसरा पुरस्कार फरीदाबाद सैक्टर 19 के डीपीएस स्कूल के छात्र युवराज मदान व अनन्या भट्टाचार्य को दिया गया।

फेस पेंटिंग प्रतियोगिता में दो सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए, जिनमें फरीदाबाद के रावल इंटरनेषन स्कूल के शुभम और अक्षय भाटी तथा फरीदाबाद सैक्टर 29 के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की सुरभि अग्रवाल तथा वाणी कौर शामिल हैं।

 

               

सूरजकुंड मेला में पतंगबाजी प्रतियोगिताकैदियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की मुहिम 3

 हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहा 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड षिल्प मेला में आज पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन सनबर्ड रेस्टोरेंट के प्रांगण में किया गया, जिसमें 11 स्कूलों के 123 छात्रों ने भाग लिया।

 पतंगबाजी की प्रतियोगिता में दो श्रेणियां थी एक काईट कटिंग तथा दूसरी हाई फ्लाईंग।

 पतंगबाजी के काईट कटिंग श्रेणी में लडकियों की प्रतियोगिता में फरीदाबाद एनआईटी के महारानी वैष्णव देवी हाई स्कूल की निकिता और लक्ष्मी को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसी श्रेणी में दूसरा पुरस्कार फरीदाबाद की जवाहर कालोनी की होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की अंकिता बिष्ट और धवानी को दिया गया। इसी प्रकार तीसरा पुरस्कार जवाहर कालोनी के ही होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की भूमिका स्वामी और एंजल चक्रा को दिया गया।

पतंगबाजी के हाई फलाईंग श्रेणी में लडकियों की प्रतियोगिता में जवाहर कालोनी के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की भूमिका स्वामी और एंजल चक्रा को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इस श्रेणी में दूसरा पुरस्कार फरीदाबाद एनआईटी के महारानी वैष्णव देवी हाई स्कूल की निकिता और लक्ष्मी को दिया गया। वहीं इसी श्रेणी में तीसरा पुरस्कार जवाहर कालोनी के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल की अंकिता बिष्ट और धवानी को दिया गया।

 पंतंगबाजी के काईट कटिंग श्रेणी में लडकों की प्रतियोगिता में फरीदाबाद के जवाहर कालोनी के होली चाईल्ड पब्लिक स्कूल के करण विष्ट और उन्नत पालीवाल को प्रथम पुरस्कार दिया गया। वहीं दूसरा पुरस्कार इसी श्रेणी में फरीदाबाद के सैक्टर 82 के सेंट मेरी कांवेंट स्कूल के कुनाल चंडिला, दिपांषु और उज्जवल शर्मा को दिया गया।  इसी प्रकार तीसरा पुरस्कार फरीदाबाद के सैक्टर 23 के माॅडर्न बीपी पब्लिक स्कूल के जितेन्द्र और लक्ष्य को दिया गया।

 पतंगबाजी के हाई फलाईंग श्रेणी में लडकों की प्रतियोगिता में फरीदाबाद एनआईटी के डा. अनिल मलिक एसएसडी महाविद्यालय के विषाल और कुलदीप को प्रथम पुरस्कार दिया गया। तो हीं फरीदाबाद घोंची के जीएसएसएस के श्रवण और मुस्रान को दूसरा पुरस्कार दिया गया। इसी प्रकार फरीदाबाद के सत्यम-षिवम पब्लिक स्कूल के छात्र रोषन और गौतम को तीसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ।  

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page