हिन्दी नाटक ‘पोस्टर ब्वाय मौलाना’ का मंचन आज

Font Size

–    नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के रैपिट्री चीफ सुरेश शर्मा द्वारा किया गया है निर्देशन

–    सैक्टर-4 स्थित बाल भवन में शाम 7 बजे होगा मंचन

गुरूग्राम, 9 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के सौजन्य से निगमायुक्त वी. उमाशंकर के मार्गदर्शन में प्रत्येक शनिवार को आयोजित किए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में इस शनिवार को सैक्टर-4 स्थित बाल भवन में शाम 7 बजे हिन्दी नाटक ‘पोस्टर ब्वाय मौलाना’ का मंचन किया जाएगा। शाहिद अनवर द्वारा लिखित इस नाटक का निर्देशन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के रैपिट्री चीफ सुरेश शर्मा द्वारा किया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम के प्रवक्ता ने बताया कि यह नाटक मौलाना अबुल कलाम आजाद की जीवनी पर आधारित है। नाटक की कहानी उस समय की है, जब इतिहास और अदाकारी एक-दूसरे में समा गए थे। एक तरफ आजादी की अनेक वर्षों से चली आ रही लड़ाई अपने परिणाम के नजदीक पहुंच चुकी थी, वहीं दूसरी तरफ सत्ता के लोभियों ने सांप्रदायिकता की आग पर अपनी-अपनी रोटियां सेकनी शुरू कर दी थी। मौलान अबुल कलाम आजाद दो राष्ट्रों के छल-कपट का पर्दाफाश करने से भी नहीं चूकते थे।

नाटक के निर्देशक सुरेश शर्मा ने भारतेन्दु नाट्य अकादमी और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय में दक्षता एवं डिप्लोमा हासिल कर दिल्ली स्थित संभव ग्रुप के साथ स्वतंत्र रंगकर्मी के रूप में कार्य शुरू किया। श्री शर्मा ने 72 से भी अधिक नाटकों जैसे तुगलक, अंधायुग, आधे-अधूरे, खामोश अदालत जारी है, दिमागे हस्ती दिल की बस्ती, जानेमन, घासीराम कोतवाल, सखाराम बाइंडर आदि में कई प्रसिद्ध निर्देशकों के साथ अभिनय किया है।

You cannot copy content of this page