अंतरराष्ट्रीय शेफ विकास खन्ना को जी डी गोयनका विश्वविद्यालय से मिलेगी पीएचडी की उपाधि

Font Size

8 फरवरी को विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित होगा विशेष दीक्षांत समारोह

जीडी गोयनका विश्वविद्यालय की कुलपति रेणु गोएनका, पीएचडी की उपाधि से नवाज़ेंगी

अंतरराष्ट्रीय शेफ विकास खन्ना को जी डी गोयनका विश्वविद्यालय से मिलेगी पीएचडी की उपाधि 2गुरुग्राम :  दुनिया की जानी-मानी हस्तियों को अपने लज़ीज व्यंजनों का मुरीद बना चुके मशहूर शेफ विकास खन्ना के खाते में अब एक नई उपाधि जुड़ने जा रही है. गुरुग्राम स्थित जी डी गोएनका विश्वविद्यालय ने पाककला के साथ-साथ समाज की बेहतरी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें मानद पीएचडी की डिग्री से सम्मानित करने का फैसला किया है. बहुमुखी प्रतिभा के धनी विकास खन्ना का नाम अब दुनिया के किसी कोने में परिचय का मोहताज नहीं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बराक ओबामा और ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ समेत दुनियाभर की प्रमुख हस्तियों को अपनी पाककला से प्रभावित करने वाले विकास खन्ना, मास्टरशेफ होने के साथ लेखक, टीवी प्रस्तोता, फिल्मकार और समाजसेवी हैं.

ये पहली बार है जब विश्वविद्यालय ने किसी किसी जानी-मानी हस्ती का चयन मानद पीएचडी की डिग्री के लिए किया है. इस मौके पर विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर श्रीहरि का कहना है “पाकशास्त्र के अलावा मानव जीवन की बेहतरी में शेफ विकास खन्ना के उल्लेखनीय योगदान पर उन्हें पीएचडी की डिग्री देने का फैसला लेते हुए विश्वविद्यालय को बहुत खुशी हो रही है. भविष्य में भी हमारी योजना अलग-अलग क्षेत्रों में सफल और ख्यात लोगों को मानद पीएचडी प्रदान करने की है.”

पाककला के अलावा समाज के उत्थान में शेफ विकास का योगदान उल्लेखनीय है. बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और भोजन के स्तर में सुधार लाने की दिशा में अपने योगदान से शेफ विकास ने हज़ारों लोगों की ज़िंदगी बेहतर करने का प्रयास किया है.

पैरों की आंशिक विकलांगता के साथ अमृतसर में जन्मे शेफ विकास ने खाना बनाने की शुरुआत स्वर्ण मंदिर में रोटियां बनाने से की. खाना बनाने की रुचि और शुरुआती शिक्षा उन्हें अपनी दादी से विरासत में मिली. 17 साल की उम्र में उन्होंने अपनी केटरिंट कंपनी खोल ली थी. बाद में पाकशास्त्र की विधिवत शिक्षा उन्होंने मनिपाल विश्वविद्यालय, कॉर्नल यूनिवर्सिटी और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ली. अपने पुराने विश्वविद्यालय मनिपाल में विकास की पहल से इन दिनों दुनिया का पहला “किचन ऑर्ट्स एंड टूल म्यूज़ियम” की स्थापना पर काम चल रहा है.

विकास मास्टरशेफ इंडिया, ट्विस्ट ऑफ टेस्ट और जूनियर मास्टर शेफ इंडिया जैसे लोकप्रिय टीवी कार्यक्रमों की मेज़बानी भी कर चुके हैं. लेखक के तौर पर विकास की उपलब्धियों की सूची भी काफी समृद्ध है. उन्होंने अभी तक 29 किताबें लिखी हैं. उनकी आने वाली किताब भोजन के उपर 100 कविताओं का संग्रह है. उनके जीवन के उपर लिखी गई किताब “द बरीड सीड्स” पिछले वर्ष प्रकाशित हुई थी जबकि इसके उपर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म जल्दी ही रिलीज़ होने वाली है.

शेफ विकास खन्ना ने जी डी गोएनका विश्वविद्यालय के इस फैसले पर खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में भी ये संस्थान अलग-अलग क्षेत्रों के लब्धप्रतिष्ठ लोगों को समाज और राष्ट्र की उन्नति में उनके योगदान के लिए सम्मानित करता रहेगा.
इस मौके पर शेफ विकास विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ हॉस्पीटैलिटी द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार ‘आई होस्ट 2018’का उद्घाटन भी करेंगे.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page