बजट ,कृषि अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में मील का पत्थर सिद्ध होगा : कैप्टन अभिमन्यु

Font Size
चंडीगढ़, 1 फरवरी : हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत किए गए वर्ष 2018-19 के बजट प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट किसानों, गरीबों व मजदूरों के कल्याण एवं कृषि अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में मील का पत्थर सिद्ध होगा।
 
केन्द्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि यह पिछले तीन वर्षों में वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली की कठिन मेहनत का नतीजा है और यह बजट भारत को विश्व की मजबूत आर्थिक महाशक्ति बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और यदि इस बजट को कृषि आधारित बजट कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।
 
उन्होंने कहा कि बजट में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य कृषि लागत के 50 प्रतिशत मुनाफे के साथ देने की सैद्धांतिक तौर पर आश्वासन दिया गया है। कृषि ऋण के लिए 11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान तथा कृषक उत्पादक संगठनों को सहकारिता की तर्ज पर प्रोत्साहन देने तथा किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा पशुपालन व्यवसाय से जुड़े भूमिहीन किसानों तक पहुंचाने का वायदा इस बजट में किया गया है। इसके अलावा, 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का चिकित्सा बीमा योजना का लाभ देने की बात कही गई है, जो विश्व में अपनी तरह की अनूठी योजना होगी।
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक नव भारत निर्माण के विजन को साकार करने के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्री ने रेलवे व आम बजट 2018-19 के माध्यम से एक मजबूत नींव रखी है।

You cannot copy content of this page