इजराइल ने हरियाणा को रि-साइकल पानी के उपयोग तथा साइबर सुरक्षा में सहयोग देने की पेशकश की

Font Size
चण्डीगढ़, 24 जनवरी- इजराइल ने हरियाणा को कृषि के लिए रि-साइकल पानी के उपयोग तथा साइबर सुरक्षा में सहयोग देने की पेशकश की है। इस समय इजराइल हरियाणा को सब्जी, फल, फूल व डेरी क्षेत्र में प्रौद्योगिकीय हस्तांतरण के साथ-साथ उत्कृष्टता केन्द्र भी स्थापित करने में सहयोग कर रहा है। 
यह पेशकश आज यहां हरियाणा के मुख्य सचिव  डी.एस.ढेसी की अध्यक्षता में इंडो-इजराइल परियोजनाओं के तहत हरियाणा में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं के लिए गठित राज्य सरकार के अधिकारियों के कार्य समूह व इजराइल के विज्ञान एवं कृषि पर गठित अंतरराष्ट्रीय  विकास सहयोग (मशाव) के नई दिल्ली स्थित इजराइल के दूतावास में काउंसलर श्री डैन अल्लुफ की अगुवाई में आए चार सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ हुई समीक्षा बैठक में की गई। 
बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि सितम्बर, 2017 के दौरान प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान इंडो-इजराइल परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए  वर्ष 2018 से 2020 तक के लिए तीन वर्ष का व्यावहारिक कार्यक्रम तैयार किया गया था और हाल ही में इजराइल के प्रधानमंत्री श्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे के दौरान 14 मिलियन डॉलर के इंडो-इजराइल सहयोग को बढ़ाने के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए जिसके तहत स्टार्टअप, आरएनडी, फसल कटाई उपरांत अवशेष प्रबंधन, जल प्रबंधन, मातृभूमि सुरक्षा के क्षेत्र मेें दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाया जाएगा। 
बैठक में  डी.एस. ढेसी ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी व इंडो-इजराइल परियोजनाओं के तहत गठित हरियाणा सरकार के अधिकारियों के कार्य समूह के सदस्य सचिव एवं गुग्राम के उपायुक्त  विनय प्रताप सिंह को निर्देश दिए कि वे भारत व इजराइल में सहयोग के बढ़ाने के भारत सरकार के साथ हुए समझौतों का विस्तृत ब्यौरा विभिन्न मंत्रालयों से प्राप्त करें और हरियाणा में क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा सके। 
डैन अल्लुफ ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि इंडो-इजराइल परियोजना भारत में सबसे पहले हरियाणा में घरौंडा करनाल में सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना के साथ आरंभकी गई थी। अब पूरे भारत में 16 राज्यों में उत्कृष्टïता केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं जिनमें फलों में मंगियाना सिरसा व लाडवा कुरुक्षेत्र, मधुमक्खी पालन में रामनगर जिला कुरुक्षेत्र में, फूलों के लिए झज्जर में तथा डेरी तथा दुग्ध उत्पादन के लिए हिसार में ऐसे केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। 
पशु पालन व डेरी विभाग के महानिदेशक डॉ० जी.एस.जाखड़ ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि राजकीय पशुुधन फार्म, हिसार में इजराइल के सहयोग से डेरी तथा दुग्ध उत्पाद के लिए उत्कृष्टता केन्द्र राष्टï्रीय कृषि विकास योजना के तहत स्थापित किया जा रहा है जिसके लिए निविदा प्रक्रिया फरवरी, 2018 तक पूरी कर ली जाएगी और मार्च, 2019 तक संचालित होना अपेक्षित है। 
 बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने इस बात की जानकारी दी कि फरीदाबाद, करनाल व गुरुग्राम स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में शामिल हैं और इजराइल से इन शहरों में स्मार्ट पार्क, स्मार्ट रोड व ठोस कचरा प्रबंधन परियोजनाओं में सहयोग लिया जाएगा। 
बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.एस. प्रसाद, औद्योगिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव श्री टी.सी.गुप्ता, सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उच्चतर शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती ज्योति अरोड़ा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री राजीव अरोड़ा भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page