नावालिग के साथ बलात्कार के मामले में सख्त कानून लाएगी हरियाणा सरकार

Font Size
दोषियों को फांसी की सजा देने का होगा प्रावधान 
सीएम का दावा कानून व्यवस्था में सुधार 
 
चण्डीगढ़, 20 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले दिनों प्रदेश में हो रही बलात्कार जैसे जघन्य अपराध पर कठोर संज्ञान लेते हुए घोषणा की है कि सरकार शीघ्र ही ऐसा सख्त कानून बनाएगी कि 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ ऐसे घिनौने अपराध करने वाले दोषियों को कम से कम फांसी की सजा हो। साथ ही उन्होंने न्यायालय से भी अपील की कि ऐसे मामलों की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्टो में हो और एक-डेढ साल में न्यायालय फैसला सुना दें ताकि ऐसी प्रवृति वाले व्यक्तियों में भय का वातावरण बना रहे। 
मुख्यमंत्री आज करनाल में नई चीनी मिल का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। 
उन्होंने समाज के लोगों से भी अपील की कि वे ऐसी घटनाओं की निंदा करें,पुलिस और सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की जितनी निंदा की जाए,उतना कम है और समाज को भी जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बलात्कार जैसे अपराधों में पुलिस अनुसंधान व अध्ययन में यह बात सामने आई है कि 75 प्रतिशत से अधिक मामले पड़ोसी या एक दूसरे के पहले से जानकार वालों में होते है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षो में कानून व्यवस्था की स्थिति प्रदेश में पहले की तुलना में बेहतर रही है। पहले एफआईआर दर्ज करवाने के लिए पुलिस थानों में लोग फरियाद लगाते रहते थे और सुनवाई नहीं होती थी, अब हर कोई व्यक्ति कहीं से भी एफआईआर दर्ज करवा सकता है। मुख्यमंत्री ने पिंजौर में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जिस युवक को गिरफ्तार किया था, उसके ब्यान व होश आने पर लडक़ी के ब्यान एक समान थे। लडक़ी ने कहा था कि वह मैदान में साईकिल सीख रही थी और हैण्डल से उसे चोट लग गई। युवक तो केवल उसको घर तक छोड़ कर आया था। 
मुख्यमंत्री ने मीडिया से भी अपील की कि वे ऐसी घटनाओं पर सनसनी फैलाने से बचे और अपने समाचार तथ्यों की पुष्टि करने उपरांत ही प्रकाशित व प्रसारित करें। उन्होंने कहा कि ऐसी घिनौनी हरकत करने वालों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए। भाई-बहन का पवित्र रिश्ता है,उन्होंने गुजरात का उद्हारण देते हुए कहा कि हर पुरूष के नाम के साथ भाई व महिला के साथ बेन शब्द लगाते है,यह एक अच्छे संस्कारों की परम्परा है। हमें भी अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देने चाहिए। 
इस अवसर पर सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर, खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले राज्यमंत्री कर्णदेव काम्बोज, हैफेड़ के चेयरमैन एवं विधायक हरविन्द्र कल्याण,  विधायक बख्शीश सिंह विर्क,विधायक भगवानदास कबीरपंथी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।   

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page