भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में किये गए वायदे पर अमल शुरु : रमन मलिक

Font Size

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने पत्रकार वार्ता में गुरुग्राम में किये गए अब तक के कामकाज की फेहरिश्त रखी

नगर निगम में डिजिटाइजेशन का काम जोरों पर

निजी कालोनियों और सेक्टरों को एम सी जी में शिफ्ट करने का काम तेज 

 

सुभाष चौधरी/प्रधान संपादक 

गुरुग्राम : गुरुग्राम नगर निगम चुनाव के दौरान तैयार भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में जनता से किये गए अधिकतर वायदे पर अमल शुरु कर दिये गए हैं। जीएमडीए के गठन से लेकर शहर में सिटी बस सेवा शुरू करना हो या फिर अवैध कालोनियों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराना, दर्जनों योजनाओं को मूर्त रूप देने की कोशिश हो रही है। एक तरफ एमसीजी पेपरलेस वर्क की ओर बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ कई सर्विसेस की ऑनलाइन डिलीवरी देने की व्यवस्था, व जीवन स्तर सुधारने के लिए जनता को त्वरित सुविधाएं देने की दिशा में सरकार के कदम लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

यह दावा हरियाणा भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रमन मलिक ने किया। श्री मलिक आज स्थानीय हुडा जिमखाना क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान गुरुग्राम में प्रदेश सरकार की ओर से किये गए अब तक के कामकाज की फेहरिश्त रख रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा पार्षद अनूप सिंह और अश्वनी शर्मा भी मौजूद थे.

राव इंद्रजीत और राव नरबीर के बीच खींचतान नहीं 

विभिन्न योजनाओं पर अमल करने की गति धीमी होने के सवाल पर उनका कहना था कि योजनाओं पर अमल कोई समस्या नहीं है । जीएमडीए और एमसीजी के संयुक्त प्रयास से सभी विषयों को धरातल पर लाना अब आसान होगा। इसकी त्वरित गति यह आने वाले समय में देखने को मिलेग। जब उनसे यह पूछा गया कि भाजपा सरकार के साढ़े तीन साल के कार्यकाल में मेट्रो का एक्सटेंशन गुरुग्राम में एक कदम भी नहीं हो पाया, क्या इसका कारण स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत और बादशाहपुर के विधायक राव नरबीर के बीच की खींचतान है ? इस पर उनका कहना था कि इस विषय पर किसी प्रकार की खींचतान नहीं है। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है जल्दी ही कुछ निर्णय होगा। उन्होंने तर्क दिया कि मेट्रो की योजना अब जीएमडीए का विषय है, इसलिए इस योजना को तैयार करने की दिशा में प्रभावी स्थिति देखने को मिलेगी।

द्वारका एक्सप्रेस वे में पूर्ववर्ती सरकारों ने खामियां बरतीं 

एक संवाददाता के सवाल पर उन्होंने द्वारका एक्सप्रेस वे की स्थिति स्पष्ट करते हुए आरोप लगाया कि इस मामले में पूर्ववर्ती सरकारों ने कई प्रकार की खामियां छोड़ी हैं । तत्कालीन सरकार के जमाने में इसके लिए आवश्यक तकनीकि क्लीयरेंस पर ध्यान नहीं दिया गया। आनन फानन में इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया और व्यक्तिगत व अनैतिक फायदे के लिए मास्टर प्लान लगातार लाये गए। यहां तक कि द्वारका एक्सप्रेस को एन एच से जोड़ने की क्लीयरेंस भी नहीं ली गयी। अब वर्तमान सरकार को इससे जूझना पड़ रहा है। कई मामले अदालतों में हैं इसलिए अड़चनें हैं। सरकार इसे दूर करने में लगी है।

जीएमडीए दंतहीन संस्था नहीं 

जीएमडीए में एक पूर्णकालिक अधिकारी लगाने के सवाल पर मलिक का कहना था अब यह समस्या नहीं रहेगी क्योंकि वी उमाशंकर को इसका सी ई ओ नियुक्त कर दिया गया है। भाजपा प्रवक्ता ने इसे दंतहीन संस्था मानने से इनकार किया। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे विषय है जिनमे सिटी बस सेवा भी है जिसे दिल्ली से जोड़ने के प्रोजेक्ट को लेकर प्रदेश सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत पड़ती है। जीएमडीए की परिधि गुरुग्राम नगर निगम की सीमा तक निर्धारित है इसलिए अधिकार क्षेत्र की सीमा भी आड़े आती है।

 

गुरुग्राम विधानसभा के लिए संभावित उम्मीदवार 

उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान कुछ राजनीतिक सवालों के भी जवाब दिए। गुरुग्राम विधान सभा से चुनाव लड़ने के सवाल पर मलिक ने छायावादी लहजे में यह स्वीकार किया कि वे भी एक सम्भावित उम्मीदवार हैं। जब उनसे यह सवाल किया गया कि क्या वे इस सीट पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उम्मीदवारी का स्वागत करेंगे ,तो भाजपा नेता इस पर कन्नी काट गए , अलबत्ता उन्होंने यह जरूर कहा कि पार्टी उन्हें जब जैसी भूमिका देगी वे इसके लिए तैयार हैं।

प्रॉपर्टी टैक्स कलेक्शन और इसकी जानकारी देने की प्रक्रिया सरल

इससे पूर्व उन्होंने गुरुग्राम विजन डॉक्यूमेंट पर अक्षरशः अमल की चर्चा करते हुए बताया कि नगर निगम में डिजिटाइजेशन का काम जोरों पर है। इसे पेपर लेस करने की दिशा में कदम उठाए गए हैं। प्रॉपर्टी टैक्स कलेक्शन और इसकी जानकारी देने की प्रक्रिया सरल कर दी गई। अब एस एम एस से सूचना दी जा रही है। जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी करना शरू है . ऐसी संभावना है कि इसके अप्रूवल भी अब ऑनलाइन किये जायेंगे।

लाइसेंस व ट्रेड रेजिस्ट्रेशन एवं फायर एन ओ सी की व्यवस्था भी ऑनलाइन

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल का नाम लिए विना उन्होंने दिल्ली प्रशासन के काम काज को तकनीकि रूप से पीछे होने का दावा किया और भाजपा सरकार को इस मामले में अपेक्षाकृत आगे बताया। इसे तथ्यात्मक बताते हुए उन्होंने गुरुग्राम सहित प्रदेश में लाइसेंस व ट्रेड रेजिस्ट्रेशन एवं फायर एन ओ सी की व्यवस्था भी ऑनलाइन ऑपरेटिव होने का उदाहरण प्रस्तुत किया।
गुरुग्राम में पार्क के रखरखाव को आर डब्ल्यू ए को सौंपने, पार्कों के लिए निगरानी कमेटी के गठन करने जैसे विषयों को सरकार की उपलब्धि बताया। उनके अनुसार पार्कों के बेहतर रखरखाव को लेकर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसमें एक एकड़ औए इससे कम क्षेत्रफल के पार्कों की मेंटनेंस करने वालों को दो श्रेणियों में पुरस्कार दिये जाएंगे।

कचरा निस्तारण की व्यवस्था व रेन वाटर हार्वेस्टिंग

कचरा निस्तारण की व्यवस्था की जानकारी देते हुए उनका कहना था कि यह सेक्टर 4 में शुरू है जबकि बसई प्लांट के लिए एनजीटी में 10 जनवरी को सुनवाई होनी है। एन जी टी द्वारा नियुक्त आयुक्त ने बसई को वेटलैंड नहीं माना है . यह सुखद बात है और सीएनजी वेस्ट प्लांट के लिए आगे बढ़ने की संभावना प्रबल है। शहर में जल संरक्षण की व्यवस्था की चर्चा करते हुए उनका कहना था कि हुडा और एम सी जी दोनों मिल कर इस काम को कर रहे हैं। अब तक 275 रेन वाटर हार्वेस्टिंग को रिवाइव करने का दावा किया।

250 करोड़ की योजना

निजी कालोनियों और सेक्टरों को एम सी जी में शिफ्ट करने पर उनका कहना था कि यह 250 करोड़ की योजना है जिस पर काम शुरू है। पहले चरण में पालम विहार को शिफ्ट किया जाना प्रस्तावित है जबकि दिसम्बर में सेक्टर 27, 28, 33, 47 को टेक ओवर किया गया और अब जनवरी में सेक्टर 51, 52, 57 और 42 की बारी है। उनके अनुसार सेक्टर 10 ए की तकनीकि दिकत्तों को जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।

एल ई डी लाइट बदलने के काम में थोड़ी देरी

पत्रकारों को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने माना कि शहर में एल ई डी लाइट बदलने के काम में थोड़ी देरी हो रही है जिसे अब जून 2018 तक पूरा करने की योजना है। शहर में सिटी बस जल्द शुरू करने का दावा भी किया जबकि कैनाल आधारित जल आपूर्ति पर काम तेज गति से चलने की बात की।

15 अवैध कालोनियों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया

अवैध कालोनियों को नियमित करने के मामले में उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसी 47 कालोनियां चिन्हित की गई थीं जिसमें 15 अवैध कालोनियों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के प्रस्ताव को क्लीयरेंस मिल गयी है। अगले चरण में बाकी कालोनियों को भी शामिल किया जाएगा. गुरुग्राम में स्वच्छ भारत को बढ़ावा देने के लिए अखबारों में शौचालयों के बंद होने सम्बन्धी प्रकाशित खबर का खंडन करते हुए कहा कि वास्तव में ये अभी अपूर्ण हैं। इसके निर्माण व आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास जारी है जबकि इनके मेंटेनेंस को लेकर भी लोग तैयार नहीं हो रहे हैं. उम्मीद जताई की इसे जल्द ही जनता के उपयोग के लिए खोल दिए जायेंगे. भाजपा नेता ने अपने तमाम विषयों में 300 एवं 900 मीटर की सीमा में सीवर डालने की अनुमति मिलने का भी जिक्र किया और उन कालोनियों में पानी की लाइन डालने की उम्मीद भी जताई.

पार्कों में एस टी पी लगाने का काम शुरू 

आवासीय सेक्टरों के पार्कों में एस टी पी लगाने के विषय पर उन्होंने जानकारी दी कि सेक्टर 44 ,40,सुखराली और 39 के पार्को में इंस्टाल कर दिया गया है । इसका ट्रायल रन शुरू है। अब आगे शहर के अन्य पार्कों में भी इस योजना पर काम होगा।

आधुनिक कल्चरल सेन्टर के निर्माण का प्रस्ताव

गुरुग्राम में एक आधुनिक कल्चरल सेन्टर के निर्माण के प्रस्ताव के बारे में रमण मलिक ने बताया कि सेक्टर 33 में निर्माण के लिए इसका प्रेजेंटेशन तैयार है और सीएम मनोहर लाल के सामने इसे रखा जाएगा। इसी तरह सेक्टर 67 में एक अस्पताल के निर्माण के प्रस्ताव पर भी काम चल रहा है। उनके शब्दों में इसके लिए जीएमडीए के सीईओ वी उमाशंकर जोरशोर से सक्रिय हैं। इसके अलावा उन्होंने शहर में सस्ता खाना देने की कैंटीन शुरू करने व सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाने के वायदे पर भी अमल करने का दावा किया ।

 

Table of Contents

You cannot copy content of this page