देश के 8500 रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सुविधा !

Font Size

योजना पर 700 करोड़ खर्च होंगे

मार्च 2018 तक 600 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मुहैया करा दी जायेगी

8,500 स्टेशनों पर यह सुविधा पहुंचाने के लिए मार्च 2019 तक का समय तय

नई दिल्ली : दिल थाम कर बैठिये ! जल्दी ही आपकी इन्टरनेट की चिंता समाप्त हो जायेगी क्योंकि रेलवे मंत्रालय की ओर से देश के 8500 रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सुविधा मुहैया कराने का नीतिगत निर्णय लिया गया है. इसमें 700 करोड़ रुपए खर्च होंगे . 

मिडिया की खबर में कहा गया है कि केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया योजना का लाभ 216 बड़े स्टेशनों पर शुरू किया जा चूका है. इन सभी स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा प्रारंभ कर दी गयी है. दावा किया गया है कि इससे रेलवे ने 70 लाख रेल यात्रियों को इसका लाभ पहुंचाने की व्यवस्था की है. उन्हें फ्री इंटरनेट सुविधा मिलेगी . 

खबर में रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि इंटरनेट आज आवश्यक आवश्यकता है इसलिए देश के सभी रेलवे स्टेशनों में यह सुविधा मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है. 

मंत्रालय ने फर्स्ट स्टेज में 1,200 स्टेशनों की पहचान की है . इसके अलावा अन्य 7,300 ऐसे स्टेशनों की पहचान की गयी है जहां रेल यात्रियों के साथ साथ उस इलाके के ग्रामीण और दूर दराज इलाकों के निवासियों को भी यह मिल सकेगी.  इस योजना के पीछे ग्रामीण भारत के डिजिटलीकरन व  ई-शासन का प्रचार व प्रसार करना है. 

बताया जाता है कि रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई की सुविधा के साथ साथ इन्टरनेट कियोस्क भी स्थापित किये जायेंगे. इसके माध्यम से डिजिटल बैंकिंग, आधार अपडेट, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे सरकारी प्रमाण पत्र जारी किये जा सकेंगे. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के बिल भुगतान की सेवा भी डिजिटल हॉट स्पॉट के माध्यम से दी जायेगी. इस योजना में रेलवे मंत्रालय का सहयोग दूर संचार मंत्रालय करेगा. 

अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो मार्च 2018 तक 600 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मुहैया करा दी जायेगी जबकि सभी 8,500 स्टेशनों पर यह सुविधा पहुंचाने के लिए मार्च 2019 तक का समय तय किया गया है. 

You cannot copy content of this page