सोसल मिडिया में चायनीज सामान के बहिष्कार का अभियान

Font Size

 

नई दिल्ली : भारत में सोसल मिडिया से जुड़े लोग आतंकवाद को लेकर चीन की दोहरी भूमिका से बेहद नाराज है. हजारों कि संख्या में सोसल यूजर ने चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील करते हुए अभियान छेड़ दिया है. यह अभियान शनिवार को शुरू किया गया है जिसमें त्यौहार के दौरान चीन के सामान का उपयोग नहीं करने कि अपील की गयी है.

उल्लेखनीय है कि गत शनिवार को चीन ने पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर को युएनओ में आतंकी घोषित करने वाले भारतीय प्रस्ताव का विरोध अगले छः माह के लिए बढ़ा दिया है. इसे भारत के लोग चीन की दोहरी नीति मानते हैं. लोंगों का कहना है कि अब स्पष्ट है कि चीन पाकिस्तान के साथ है. इससे पूर्व उसने ब्रह्मपुत्र नदी कि सहायक नदियों का प्रवाह भी  रोक दिया था.

लोग मानने लगे हैं कि आतंकवाद पर चीन दोगली नीति अपना रहा है. इसलिए भारतीय सोसल मिडिया यूजर्स ने पिछले तीन दिनों से चीन को आड़े हाथों लेते हुए उसके सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स का विरोध करना शुरू कर दिया है. फसेबूक, ट्विटर, सहित अन्य नेटवर्क पर भी यह अभियान चलाया जा रहा है. सभी एक दूसरे से चीनी सामान का बहिष्कार करने की कसमें खिला रहे हैं. एक दूसरे से इस पर सहयोग की अपील करते हुए चीन के सामान का त्यौहार में उपयोग नहीं करने का आश्वासन मांग रहे हैं. गौरतलब तथ्य यह कि इस अभियान को भारतीय लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है. हालाँकि इसका असर कितना होगा यह तो अगले कुछ दिनों में पता चलेगा. लेकिन इससे भारतीय लोगों में चीन के प्रति बढती नाराजगी का इजहार अवश्य हो रहा है.

You cannot copy content of this page