नए साल में ट्रेन के टीटीई का ड्रेस कोड बदलेगा

Font Size

नई दिल्ली : मोदी सरकार के कार्यकाल में रेल मंत्रालय लगातार रेल व्यवस्था को नए स्वरूप में लाने को आतुर है. वर्षों पुराने नियम कानून में बदलाव के साथ पहचान के लिए भी नए तौर तरीके अपनाए जा रहे हैं. खबर है कि नए साल में ट्रेन में चलने वाले टीटीई का ड्रेस कोड बदलने का निर्णय लिया गया है. अब वे काले कोट पैंट में नहीं दिखेंगे। उनके ड्रेस को अब नया लुक दिया गया है. नये लुक में उनकी शर्ट का रंग सफेद रहेगा जबकि कोट-पैंट का रंग ग्रे होगा।

केवल टी टी ई ही नहीं ,ट्रेन अधीक्षक और उपाधीक्षक के लिए भी यही ड्रेस कोड लागू होगा. फर्क केवल यह होगा कि अधीक्षक के कोट पर गोल्डन रंग की तीन और उपाधीक्षक के कोट पर दो पट्टियां होंगी जिससे वे औरों से लग दिखे। लेकिन टाई के रंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह लाल ही रहेगा। इस ड्रेस कोड को अभी केवल राजधानी, शताब्दी एवं दोरंतो एक्सप्रेस में लागू किये जाने का निर्णय किया गया है जिसे बाद में दूसरी लंबी दूरी की गाड़ियों में लागू किया जाएगा।

नए नियम के अनुसार गर्मी के दिनों में कोट के बदले वेस्ट कोट पहनने का प्रावधान किया गया है । वेस्ट कोट पर सामने पाकेट होगा, जिस पर रेलवे का लोगो होगा। दोनों तरफ पाकेट में गोल्डन पाइपिंग किया रहेगा.

रेलवे के सूत्र बताते हैं कि रेलवे बोर्ड के निदेशक पैसेंजर मार्केटिंग शेली श्रीवास्तव की ओर से सभी प्रमुख वाणिज्य प्रबंधकों को 20 दिसंबर 2017 को जारी आदेश में इस नए ड्रेस कोड को नए वर्ष से लागू करने का निर्देश दिया है. इस मामले पर विचार के लिए पिछले दिनों कार्यकारी निदेशक ईआर, कार्यकारी निदेशक आइआर एवं कार्यकारी निदेशक फिनांस की संयुक्त कमेटी गयी थी. इस कमेटी ने नए ड्रेस के डिजाइन पर चर्चा की और अब कमेटी की अनुशंसा के अनुसार नए ड्रेस कोड लागू करने का निर्णय लिया गया .

You cannot copy content of this page