भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी

Font Size

– राज्यपाल ने नोर्थ कैप यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में 855 विद्यार्थियों को प्रदान की डिग्रियां व मैडल 

– राज्यपाल ने कहा , देश का भविष्य विद्यार्थियों पर निर्भर

– युनिवर्सिटी का नाम देश की 150 युनिवर्सिटियों  में शामिल

– वाईस चांसलर प्रो. एच बी राघवेंद्रा ने यूनिवर्सिटी की 2017 की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की

– 2017 बैच की टॉपर रही नीतु गुप्ता ने विद्यार्थियों को कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई

 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

 भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी 2गुरुग्राम, 20 दिसंबर। हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत बनाने के लिए देश में नीति आयोग  का गठन किया गया है . भारत को ट्रांसफॉर्म करने की नीति आयोग के लक्ष्य को पूरा करने की जिम्मेदारी देश के युवाओं पर है. इसलिए देश का भविष्य कॉलेज और यूनिवर्सिटियों में पढने वाले विद्यार्थियों पर निर्भर है। आप सभी को इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाने का संकल्प लेना चाहिए . प्रो. सोलंकी आज गुरुग्राम की प्रतिष्ठित नोर्थ कैप यूनिवर्सिटी के छठे दीक्षांत समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध के बीच राज्यपाल ने यूनिवर्सिटी के विभिन्न स्ट्रीम के स्नातक से लेकर पी एच डी श्रेणी तक के 855 विद्यार्थियों को डिग्रियां तथा मैडल प्रदान किए। 
 

भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी 3

नोर्थ कैप यूनिवर्सिटी के पास आउट विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने इस बात पर ख़ुशी जाहिर की कि गुरुग्राम की नोर्थ कैप युनिवर्सिटी को इस साल नैक से मान्यता प्राप्त हुई है, जबकि केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की संस्था ने रेटिंग में इस युनिवर्सिटी का नाम देश की 150 बेहतरीन युनिवर्सिटियों  में शामिल किया है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि युनिवर्सिटी का वास्तविक मूल्यांकन उसके विद्यार्थियों से होता है। विद्यार्थी ही यूनिवर्सिटी के प्रतीक हैं. लोग यह आकलन करते हैं कि विश्वविद्यालय से निकलने वाले विद्यार्थी कैसे हैं, उनका उद्देश्य और ध्येय क्या हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी के जीवन में दीक्षांत समारोह अविस्मरणीय होता है। इसके साथ राज्यपाल ने कहा कि देश में लगभग 12 प्रतिशत युवा ही उच्चत्तर शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं और जिस तरह का भारत हम देखना चाहते हैं, उसके निर्माण में इन युवाओं का ही बहुमूल्य योगदान होगा। 

 

 

 भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी 4
अपने संबोधन में राज्यपाल ने भारत देश की विशेषताओं का उल्लेख किया और कहा कि विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जो कामना करता है कि  विश्व के सभी लोग निरोगी हों और सभी सुखी हों। यही नहीं, भारत पूरी दुनिया अथवा पूरी धरा को एक परिवार मानता है। प्रो. सोलंकी ने कहा कि पहले तो मालूूम ही नही था कि दुनिया के हर देश में भारतवासी लोग रहते हैं। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन देशों में यात्रा पर गए तो हर देश में उन्होंने भारतीयों से मुलाकात की, तब पता चला कि हर देश में भारत है और हर देश में भारत का योगदान है। उन्होंने स्मरण करवाया कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी इसलिए ही तो कहते हैं कि  जब भारत के 125 करोड़ लोग एक साथ कदम आगे बढाएंगे तो देश 125 करोड़ कदम आगे जाएगा। इसका मतलब यह भी है कि सबको साथ में लेकर चलें, एक साथ चलें। भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी 5
 
उन्होंने कहा कि सरकार ने योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग अर्थात् नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रांसफोर्मिंग इंडिया का गठन किया है.  यह पूर्व के योजना आयोग से अलग है और इसका विजन इंडिया को ट्रांसफॉर्म करना है न कि केवल नीति य योजना बनाना ।  21वीं सदी में हमने भारत को केवल विकसित करने का ही नहीं, अपितु ट्रांसफॉर्म करने का संकल्प लिया है।
 
भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी 6राज्यपाल ने स्वच्छता की चर्चा करते हुए कहा कि 2019 में महात्मा गांधी की 175वीं जयंती पर पूरा भारत देश स्वच्छ होगा। इसी प्रकार सन् 2022 में जब देश अपनी  स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा तब हिंसा, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता आदि बुराईयों को जड़मूल से उखाडक़र स्वच्छ बन चुका होगा। इसके बाद 2047 में स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ पर भारत वैसा होगा जैसा पहले था. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत फिर विश्वगुरु बनेगा। उन्होंने ध्यान दिलाया कि यह संकल्प नीति आयोग ने युवाओं के बल पर ही लिया है।
 
उन्होंने विद्यार्थियों को आगाह किया कि उन्हें यहां तक लाने में जिन्होंने भी योगदान दिया उन्हें नहीं भूलन चाहिए.  उन्हें बनाने में समाज, गुरुजन और अभिभावकों का योगदान रहा है और  इन सभी का ऋण उतारते हुए आप आगे बढ़े तथा देश को आगे ले जाने में योगदान दें। 
 भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें युवा : प्रो. सोलंकी 7
समारोह में यूनिवर्सिटी के 2017 बैच की टॉपर रही नीतु गुप्ता ने सभी विद्यार्थियों को कर्तव्य निष्ठा से काम करने की शपथ दिलाई। युनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो. एचबी राघवेंद्रा ने युनिवर्सिटी की 2017 की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। यूनिवर्सिटी की गवर्निंग बॉडी के  फाउंडर मैम्बर शिव शरण मेहरा ने राज्यपाल को  पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के चांसलर वी दौलत सिंह, कुलसचिव कर्नल बिक्रम मोहंती, प्रो. वाईस चांसलर प्रो. प्रेमव्रत, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस उपायुक्त सुनित कुमार सहित कई अधिकारीण उपस्थित थे।
 

यह खबर भी पढ़ें : मेगा माक ड्रिल के दौरान सड़क यातायात पर कोई प्रतिबंध नहीं : उपायुक्त  : https://thepublicworld.com/archives/25764 

You cannot copy content of this page