गुजरात में भाजपा सत्ता बरकरार , कांग्रेस 77 पर ठिठकी

Font Size

हिमाचल में भाजपा ने कांग्रेस से कुर्सी छीनी, पार्टी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल हारे 

गुजरात में भाजपा की 6 सीटें कम हुईं लेकिन वोट प्रतिशत बढ़ा

कांग्रेस ने किया बेहतर प्रदर्शन 

नई दिल्ली  : भारतीय जनता पार्टी और कंग्र्तेस के लिए राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माने जा रहे गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर 22 साल की सता को अगले पांच साल के लिए फिर अपने पास बरकरार रखा. कांग्रेस ने भी पहले से बेहतर प्रदर्शन कर अपनी सीटों की संख्या तो बढ़ा ली है लेकिन सता से दूर रही. इससे एक तरफ पीएम नरेन्द्र मोदी को जनता ने अपनी पहली पसंद बता कर उनके लिए भविष्य की राजनीतिक रोड तैयार के दी है जबकि राहुल गाँधी में भी आशा की उम्मीद जाग दी है. हिमाचल प्रदेश में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रो प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए हैं लेकिन भाजपा ने कांग्रेस से सत्ता की चाबी छीन ली है.     

 

गुजरात विधान सभा चुनाव के परिणाम :

 

चुनाव आयोग ने गुजरात की कुल 182 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं. गुजरात की कुल 182 सीटों में से बीजेपी ने बहुमत का जादुई आकंडा पार करते हुए कुल 99 सीट अपने खाते में ले लिए हैं जबकि  कांग्रेस ने 77 सीटें जीतीं. तीन सीटों पर निर्दलीय जीते जबकि एक सीट पर एन सी पी ने खाता खोला और दो सीट भारतीय ट्राइबल पार्टी के खाते में गयी. आगे है. इसके साथ ही भाजपा ने सत्ता अपने पास बरकरार रखी. हालाकिं भाजपा की 6 सीटें इस बार कम हुईं हैं लेकिन वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ है. इसी प्रकार कांग्रेस ने 16 सीटें अधिक हासिल की हैं. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 में गुजरात चुनाव में भाजपा ने 115 और कांग्रेस ने 61 सीटें हासिल की थीं.

 

पहला परिणाम पोरबंदर विधानसभा सीट का आया. यहां बीजेपी नेता और राज्य के मत्स्य पालन मंत्री बाबुभाई भीमाभाई बोखीरीया ने अपनी सीट बरकरार रखते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुनभाई देवाभाई मोढवाडिया को 1,855 मतों से हराया. यह भाजपा से लिए सुखद बात थी जबकि कांग्रेस के लिए बड़ा झटका क्योंकि उनके एक बड़े नेता पराजित हो गए. इसी तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विधानसभा सीट रहे मणिनगर से पार्टी  के सुरेशभाई धनजीभाई पटेल (सुरेश पटेल) ने कांग्रेस प्रत्याशी श्वेताबेन नरेन्द्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 मतों के अंतर से हराया है.

 

मतगणना के दौरान कई बार पीछे चलने वाले मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट-पश्चिम से चुनाव जीतने में सफल रहे तो उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मेहसाणा से विजयी रहे. गुजरात बीजेपी के वरिष्ठ नेता दिलीप संघानी को अमरेली जिले की ढारी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जेवी काकादीया से हार का सामना करना पड़ा.

उमरगाम सीट से बीजेपी के रमणलाल नानुभाई पाटकर को जीत मिली है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी अशोकभाई मोहनभाई पटेल को 41,690 वोटों के अंतर से हराया है. टंकारा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ललितभाई कगथरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी उम्मीदवार राघवजीभाई जीवराजभाई गड़ारा को 29,770 मतों से हराया.

 

दरियापुर सीट से कांग्रेस नेता गयासुद्दीन हबीबुद्दीन शेख ने बीजेपी प्रत्याशी भरत बारोट को 6,187 मतों के अंतर से हराया. धरमपुर सीट से बीजेपी के अरविंद छोटूभाई पटेल ने कांग्रेस उम्मीदवार ईश्वरभाई ढेडाभाई पटेल को 22,246 वोटों के अंतर से हराया. नाडियाद विधानसभा सीट से बीजेपी के पंकजभाई विनुभाई देसाई (गोटीयो) ने कांग्रेस प्रत्याशी जीतेन्द्र सूर्यकान्तभाई पटेल (आजाद) को 20,838 मतों से हराया.

गुजरात विधानसभा की बोरसद सीट से कांग्रेस के राजेन्द्रसिंह धीरसिंह परमार ने बीजेपी के रमणभाइ भीखाभाइ सोलंकी को 11,468 वोटों के अंतर से हराया. वहीं महुधा सीट से कांग्रेस के इन्द्रजीतसिंह नटवरसिंह परमार ने बीजेपी प्रत्याशी भारतसिंह रायसिंगभाई परमार को 13,601 वोटों से हराया.

 

महुवा सीट से बीजेपी के राघवभाइ चोडांभाइ मकवाणा ने 5,009 वोटों से निर्दलीय उम्मीदवार डो. कनुभाइ वी. कलसरीया को हराया. मांगरोल सीट से बीजेपी के गणपतसिंह वेस्ताभाई वसावा ने कांग्रेस के नानसिंगभाई नंदरीयाभाई वसावा को 40,799 वोटों से हराया.

 

गुजरात में भाजपा सत्ता बरकरार , कांग्रेस 77 पर ठिठकी 2हिमाचल विधान चुनाव के परिणाम :

हिमाचल में चुनाव आयोग ने अब तक कुल 68 सीटों में से 66 सीटों के परिणाम घोषित किये हैं. इनमें से भाजपा को 44 सीटों पर सफलता मिली है जब की कांग्रेस को 20 सीटें मिलीं हैं. एक सीट पर कम्युनिस्ट पार्टी जीती और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार ने बाजी मारी. इसके अलावा एक सीट पर कांग्रेस जबकि एक अन्य सीट पर निरादालीय प्रत्याशी आगे है. यहाँ भाजपा को 48.8 प्रतिशत , कांग्रेस को 41.7 प्रतिशत, अन्य को 6.3 प्रतिशत, सीपीएम को 1.5 प्रतिशत, बीएसपी को 0.5 प्रतिशत वोट मिले हैं और नोटा में 0.9 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले हैं.

You cannot copy content of this page