भाजपा व कांग्रेस की तकरार के बीच गुजरात में 69 प्रतिशत मतदान

Font Size

गांधीनगर : गुजरात विधानसभा चुनाव का दूसरा व अंतिम चरण गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच तकरार को नया आयाम देते हुए समाप्त हो गया। पांच बजे चुनाव समाप्त होने तक राज्य के कुल 2.22 करोड़ मतदाताओं ने मत डाले। करीब 69 प्रतिशत वोटरों ने मत डाले. आज राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान हुए। यहां 851 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

गुजरात चुनाव के दूसरे व अंतिम चरण के बाद दावा किया गया कि कुल मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत से ज्यादा हो सकता है। सुबह ठंड होने की वजह से मतदान केंद्रों में भीड़ कम थी लेकिन धूप खिलने से लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली. इसके बाद मतदान ने रफ्तार पकड़ी और दोपहर बाद मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतार  देखी गयी .

पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र के निशान विद्यालय में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने वोट डालने के बाद कार में सवार होकर स्याही लगी अपनी उंगली दिखाते हुए कुछ दूर तक रोड शो किया। इस दौरान वहां भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी और पीएम ने  हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया.  इस दौरान कथित रोड शो को कांग्रेस ने आचार संहिता का उल्लंघन बताया है. कांग्रेस पार्टी की ओर से निर्वाचन आयोग से शिकायत की है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली में चुनाव आयोग के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन भी किया है ।

खबर है कि मेहसाणा के विशनगर में हसनपुर गांव में एक ही समुदाय के दो गुटों के बीच झड़प हो गई। पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, इसमें 10 लोग घायल हो गए, सभी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इसके अलावा बनासकांठा, पाटण, सांबरकांठा, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, आणंद, वडोदरा और छोटा उदयपुर जिलों में सुबह आठ बजे से ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो गयी थी जो शाम पांच बजे तक जारी रही।

राज्य में कुल 14,523 स्थानों पर 25,575 मतदान केंद्र बनाए गए थे। वडोदरा और आसपास के शहरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी को लेकर शिकायतें की गईं। कुछ स्थानों पर मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

 बनासकांठा के धनेरा में छिटपुट हिंसा हुई जहां कुछ असामाजिक तत्वों ने एक निर्वाचन अधिकारी पर हमला किया।

पीएम नरेन्द्र मोदी की 97 वर्षीय मां हीराबा ने भी गांधीनगर उत्तर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

गांधीनगर से लोकसभा सदस्य व भाजपा के वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी, केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भारतसिंह सोलंकी सहित कई बड़े राजनीतिज्ञों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाला, वहीं नितिन पटेल ने काडी क्षेत्र में वोट डाला।

कांग्रेस नेता भारत सिंह सोलंकी बरसाड में अपने पैतृक गांव मेंदर्दा में वोट डालने पहुंचे, वहीं हार्दिक पटेल ने वीरमगाम में वोट डाला।

 

देखें पीएम ने कैसे डाला अपना वोट : 

https://www.youtube.com/watch?v=nDjfKkJuTUg

You cannot copy content of this page