गरीब बच्चों द्वारा बेकार सामान से तैयार उपयोगी वस्तुओं की प्रदर्शनी !

Font Size

एक संघर्ष संस्था की ओर से आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार के बच्चों के हाथ में हुनर देने की कोशिश 

बच्चों के बनाये सजावट के सामान की प्रदर्शनी सैंट एंथोनी स्कूल सेक्टर 9  में आयोजित 

मुख्य अतिथि इंस्पेक्टर कुलदीप दहिया, एसएचओ, थाना सेक्टर 7 ने बच्चों को सुरक्षा नियमों की दी जानकारी 

गरीब बच्चों द्वारा बेकार सामान से तैयार उपयोगी वस्तुओं की प्रदर्शनी ! 2फरीदाबाद : एक संघर्ष संस्था के सहयोग से आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार के बच्चों को घरेलु इस्तेमाल के बेकार सामान से काम की और घर में सजावट की वस्तुएं बनानी सिखाई जाती हैं। प्रत्येक वर्ष इन बच्चों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए इस सामान की प्रदर्शनी लगाई जाती है। आज बच्चों के बनाये ऐसे ही सामान की एक प्रदर्शनी सेक्टर – 9 के सैंट एंथोनी स्कूल में रक्खी गई जिस में इन बच्चों के माता पिता को भी आमन्त्रित किया गया।

इस अवसर पर इंदरजीत कौर, सपना , गीता सिंह , रेनू , कल्पना, बीना, नीना, जोगिन्दर कौर और समाज सेविका सपना ने बच्चों को प्रोत्साहित किया और उनका उत्साह बढ़ाया।  

प्रदर्शनी में प्लास्टिक की खाली बोतलों, अखबार और गत्ते के डब्बे से बनाये गए  फूलदान, लटकन , ट्रे, मैगज़ीन स्टैंड, पेन स्टैंड, गुड़िया और  कठपुतली आदि प्रदर्शित किये गए। गरीब बच्चों द्वारा बेकार सामान से तैयार उपयोगी वस्तुओं की प्रदर्शनी ! 3

प्रदर्शनी के अंत में उपस्थित लगभग 150 बच्चों को उत्कृष्ठ वस्तुएं बनाने के लिए प्रुस्कृत भी किया गया। प्रदर्शनी के बाद बच्चों को लेखन सामग्री और जलपान भी बांटा गया. इस अवसर पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  इंस्पेक्टर कुलदीप दहिया,  एस एच ओ, थाना सेक्टर 7 ने बच्चों को सुरक्षा नियमों की जानकारी दी और बताया की यदि किसी भी बच्चे को कोई भी समस्या आती है तो वह चुप न रह कर तुरंत पुलिस से संपर्क करें. उन्होंने सभी को आश्वस्त किया कि शिकायत पर पुलिस हर संभव सहायता करेगी।

एक संघर्ष संस्था के सदस्यों रविन्दर चावला, आर पी शर्मा, विनय, सुबोध नागपाल और अजय बहल ने बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया.  उन्होंने सभी अध्यापिकाओं का समाज में बदलाव लाने के लिए उनके योगदान की सराहना की और आभार प्रकट किया। संस्था के पदाधिकारियों ने बच्चों से कहा की उन्हें पढ़ने के लिए किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो वह संस्था के किसी भी पदाधिकारी से संपर्क कर नि:संकोच सहायता मांग सकते हैं। 

You cannot copy content of this page