हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने आईसीडीएल के साथ समझौता

Font Size

 कंप्यूटर कौशल के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक है आईसीडीएल 

 
गुरुग्राम, 9 नवंबर। हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने आईसीडीएल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं । आईसीडीएल  कंप्यूटर कौशल के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक है। डबलिन, आयरलैंड में मुख्यालय, यह दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल कौशल प्रमाणन कार्यक्रम है। 100 से अधिक देशों में 15 मिलियन से अधिक प्रशिक्षण पर चुके  है। एचवीएसयू द्वारा अपने दृष्टिकोण दस्तावेजों में परिभाषित सभी क्षेत्रों में डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
 
इस अवसर पर माननीय कुलपति राज नेहरू ने कहा कि यह साझेदारी आईटी / आईटीईएस, कृषि, बीएफएसआई, स्वास्थ्य, खेल और सुरक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के डिजिटल साक्षरता मिशन में काफी योगदान देगी। उन्होंने कहा कि यद्यपि राज्य में भारी डिजिटल डिवाइड है लेकिन हाल ही में देश में डिजिटल जागरूकता बढ़ी है। एक संगठित  कौशल परियोजना तथा कौशलता प्रशिक्षण के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव  की आवश्यकता है और एचवीएसयू राज्य के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समाज में सामाजिक शैक्षिक परिवर्तन लाने के लिए प्रतिबद्ध है।
 
 
सुश्री टीना वू ,महाप्रबंधक – आईसीडीएल एशिया, ने कहा   कि  भारत के सरकार के पहले कौशल विश्वविद्यालय से जुडऩे पर उन्हें गर्व है। उन्होंने साझा किया  कि आईसीडीएल पहले से ही सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम आदि  देशो में प्रशिक्षण दे रहा  है, न केवल आईटी पेशेवरों पर ही ध्यान केंद्रित किया जाएगा बल्कि  इस प्रोग्राम का उदेश्य डिजिटल कौशल बढ़ाने के लिए अन्य गैर आईटी क्षेत्रों तक पहुंचना भी है। श्री सयम महमूद (कंट्री हेड – आईसीडीएल इंडिया) ने माननीय कुलपति का आभार व्यक्त किया और साझा किया कि एमओयू के तहत पायलट प्रोजेक्ट फास्ट ट्रैक पर लागू किए जाएंगे।
 
पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के डॉ जतिंदर सिंह ने भी इस अवसर पर उपस्थिति व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की पहल एमएसएमई क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।
 
 डॉ सुनील गुप्ता , रजिस्ट्रार ने धन्यवाद देते हुए सभी हितधारकों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हम ऐसे महान टीम प्रयासों के साथ राज्य के कौशल पर्यावरण प्रणाली को फिर से परिभाषित करने के उद्देश्य को प्राप्त कर पाएंगे। इस कार्यक्रम में सुश्री सराहेर महमूद (हेड ऑफ कम्युनिकेशन एंड एडवॉक्सेसी – आईसीडीएल इंडिया), सुश्री दिव्या शर्मा (परियोजना समन्वयक – आईसीडीएल इंडिया), एमईएससीसी से श्रीमती निशा सिंह, सीआईआई से श्री मनीष कुमार, श्री जितेंद्र रॉर्रे और एचवीएसयू अधिकारी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page