गुरुग्राम में जुटेंगी दुनिया की सैकड़ों महिला उद्यमी

Font Size

‘थिंक बिग-2017’ सम्मिट का आयोजन किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स में 13 नवम्बर को : उपायुक्त 

देश व विदेश के 15 सौ उद्यमी, नीतिगत विषयों पर प्रमुक्ष रूप से चर्चा करेंगे 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु व योजना आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी होंगे शामिल

कोई व्यावसायिक या औद्योगिक एम ओ यू नहीं होगा 

सुभाष चौधरी/ प्रधान संपादक 

गुरुग्राम, 08 नवंबर। हैपनिंग हरियाणा समिट तथा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद अब गुरुग्राम महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ‘थिंक बिग-2017’ सम्मिट की मेजबानी करने जा रहा है। यह एक दिवसीय सम्मलेन 13 नवंबर सोमवार को गुरुग्राम के सैक्टर-29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स में आयोजित किया जाएगा. इसमें केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, योजना आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अमिताभ कांत और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उद्योग मंत्री विपुल गोयल सहित कई प्रमुख हस्तियों के शामिल होने की संभावना है. सम्मलेन में देश व विदेश के 15 सौ उद्यमी, नीतिगत विषयों पर प्रमुक्ष रूप से चर्चा करेंगे . 

यह जानकारी आज, गुरुग्राम जिला उपयुक्त विनय प्रताप सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान दी. उनके अनुसार इससे पूर्व यह सम्मलेन बंगलोर में 2016 में आयोजित किया गया था जिसमें दुनिया भर की 5 हजार महिला उद्यमियों ने भाग लिया था. इस बार थिंक बिग समिट का आयोजन वी कनैक्ट इंटरनेशनल तथा थिंक थ्रू कनस्लटिंग (टीटीसी) एवं हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित  की जा रही है। उपायुक्त के अनुसार गुरुग्राम में निजी क्षेत्र में सर्वाधिक महिला कार्यरत हैं जबकि यहाँ रोजगार की संभावनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए महिला स्टार्ट अप की संभावना भी प्रबल है. इस शहर में आईटी और आईटीईएस, तकनीकि तथा वितीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी है। महिलाओं को इन संस्थानों व कंपनियों में वर्कफोर्स के तौर पर जोड़ने की संभावना के मद्देनजर यह समिट महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है. इसलिए इस ख़ास सम्मिट के आयोजन के लिए गुरुग्राम का चयन किया गया.

यह एक दिवसीय सम्मिट होगा जिसमें कई तकनीकि सत्र होंगे. एक सवाल के जवाब में उन्होंने स्पष्ट किया कि इसमें कोई व्यावसायिक या औद्योगिक एम ओ यू नहीं होगा. महिला उद्यमी एवं अलग अलग विशेषज्ञ विभिन्न औद्योगिक प्रोत्साहक विषयों पर चर्चा करेंगे. संभावना इस बात भी है कि महिला उद्यमी हरियाणा की औद्योगिक नीति में कुछ सकारात्मक बदलाव की भी मांग कर सकती है. ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिहाज से कुछ ख़ास देखने को मिला सकते हैं क्योंकि हरियाणा सरकार निवेश को आकर्षित करने की दिशा में लगातर प्रयासरत है.  

उपयुक्त के अनुसार सम्मिट में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत तथा हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल भी मौजूद रहेंगे जबकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भी आमंत्रित किया गया है । यह समिट प्रात: 9 बजे से सांय तक चलेगी जिसका उद्देश्य बिजनेस क्षेत्र में सफल महिलाओं तथा महिला उद्यमियों को एक मंच पर लाना है. इसके सहारे हरियाणा को अंतर्राष्ट्रीय जगत में महिला स्टार्ट अप को बढ़ावा देने वाले राज्य के तौर पर पहचान मिल सके, इसकी भी कोशिश होगी.  

इसमें लगभग 1500 उद्यमी भाग लेंगे जिनमें से 90 प्रतिशत महिलाएं होंगी। सम्मलेन के एजेंडे की चर्चा करते हुए विनय प्रताप ने बताया कि इस एक दिवसीय समिट में 18 सत्र होंगे और समिट में हरियाणा सरकार द्वारा ईज ऑफ डुईंग बिजनेस के लिए राज्य सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी भी साझा की जाएगी। इस अवसर पर कई सफल महिला उद्यमियों के व्याख्यान भी होंगे।

यह समिट हैदराबाद में आगामी 28 से 30 नवंबर तक आयोजित होने वाले ग्लोबल इंटरप्रिन्योरशिप सम्मिट की तैयारी के रूप में है. इस सम्मलेन में मंथन के बाद कुछ ख़ास बिन्दुओं को गलोबल इंटरप्रिन्योरशिप सम्मिट में विचारार्थ रखा जाएगा. उल्लेखनीय है कि उक्त अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन को देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी इवंका ट्रम्प संबोधित करेंगे. गुरुग्राम समिट में कई देशों के राजदूत तथा उच्च आयोग भी आमंत्रित किए गए हैं ।

संवाददाता सम्मेलन में टीटीसी के पारूल सोनी ने थिंक बिग-2017 को एशिया महाद्वीप का महिला उद्यमता तथा आर्थिक सशक्तिकरण का सबसे बड़े प्लेटफार्म की संज्ञान दी. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष महिला उद्यमियों की इसी प्रकार की समिट बंगलुरू में आयोजित की गई थी जिसमें पूरे एशिया महाद्वीप से लगभग 5 हजार महिला उद्यमियों ने भाग लिया था। उन्होंने बताया कि इस समिट के बारे में विस्तृत जानकारी weconnectthinkbig.com वेबसाइट पर उपलब्ध है। एक सवाल के जवाब में श्री सोनी ने बताया कि थिंक बिग की हैदराबाद में होने वाली 5वीं समिट है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में होने वाली समिट में प्राईवेट कंपनियों के भी काफी संख्या में लोग आएंगे। समिट के उद्देश्य के बारे में श्री सोनी ने बताया कि महिलाओं को मार्केट की उपलब्धता करवाना, बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित करना तथा उसके लिए वितीय सहायता आदि के बारे में जानकारी देना है।

You cannot copy content of this page