क्या 11वीं के छात्र ने की थी रेयान स्कूल में प्रद्युम्न की हत्या ?

Font Size

सीबीआई ने किया आरोपी छात्र को गिरफ्तार 

आरोपी को जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया और तीन दिन का रिमांड  

सीबीआई का दावा , आरोपी छात्र ने पीटीएम और एग्जाम टालने के लिए मर्डर किया

चार बार हुई आरोपी छात्र से पूछताछ, इसी छात्र ने दी थी शिक्षक को हत्या की सूचना

जुवेनाइल कोर्ट का आदेश जुवेनाइल के रूप में ही होगी मामले की सुनवाई 

गुरुग्राम : गुरुग्राम स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में लगभग दो माह पूर्व छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की हुई हत्या के मामले में नया मोड़ आ गया है। इस मामले की जाँच कर रही सीबीआई ने बुधवार को खुलासा किया कि इसी स्कूल के 11वीं क्लास के एक छात्र को हिरासत में लिया गया है। सीबीआई ने दावा किया है कि आरोपी छात्र ने पीटीएम और एग्जाम टालने के लिए यह मर्डर किया था। सीबीआई ने आज गिरफ्तार छात्र को जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया  और छह दिन का रिमांड माँगा था लेकिन कोर्ट तीन दिन का रिमांड दिया ।

 

उल्लेखनीय है कि छात्र प्रद्युम्न का मर्डर गत 8 सितंबर को रेयान स्कूल के टॉयलेट में हुआ था। मामले का खुलासा होते ही हरियाणा पुलिस ने जाँच में दावा किया था कि इसमें स्कूल बस के कंडक्टर अशोक कुमार का हाथ है और उसे मुख्य आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया था।

 

हालाँकि प्रद्युमन का पिता आरम्भ से ही यह कह रह था कि हरियाणा पुलिस कुछ छिपा रही है और यह बस कन्डक्टर वास्तविक हत्यारा नहीं है. आज सीबीआई ने भी हरियाणा पुलिस की उस थ्योरी को पूरी तरह नकार दिया है. जाँच एजेंसी ने दावा किया है कि परीक्षा और पीटीएम टालने के लिए 11वीं के छात्र ने ही प्रद्युमन की हत्या की है।

 

अब भी यह कहा जा रहा है कि जांच एजेंसी ने उस थ्योरी को नहीं नकारा है जिसके आधार पर कंडक्टर को हत्या का मुख्य आरोपी बनाया गया था, लेकिन आज के खुलासे से यह स्पष्ट हो गया है कि हरियाणा पुलिस की जांच में खामी थी. क्रिमिनल लॉ के जानकार यह मानते हैं कि जांच अब उसी दिशा में जायेगी जिससे बस कन्डक्टर इससे बाहर हो सकता है. कहा यह जा रहा है कि सीबीआई ने साइंटिफिक सबूतों के संकेत के आधार पर आरोपी छात्र को मंगलवार देर रात 11.20 बजे हिरासत में लिया।

 

गिरफ्तार आरोपी छात्र के पिता ने बताया कि सीबीआई  उनके बेटे से अब तक चार बार पूछताछ कर चुकी है। उन्हें पुनः मंगलवार रात को भी बुलाया था। पिता – पुत्र रात 11.20 बजे वहां पहुंचे। पूछताछ के बाद 12 बजे सीबीआई ने उनसे कहा कि आपके बेटे ने ही मर्डर किया है, उसे हिरासत में ले लिया गया ।

 

उन्होंने दावा किया है कि उनका बेटा निर्दोष है। उसने गुनाह कबूल नहीं किया है। उसे फंसाया जा रहा है। उनका कहना है कि उनके बेटे ने ही सबसे पहले माली और टीचर को प्रद्युम्न की हत्या के बारे में जानकारी दी थी।

प्रद्युमन ह्त्या मामले की ख़ास बातें : 

1. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस छात्र ने परीक्षा रद्द कराने के लिए मर्डर किया. यह छात्र अभिभावक-छात्र मीटिंग (PTM) की तारीख भी आगे बढ़वाना चाहता था. यह छात्र चाकू लेकर उस दिन स्‍कूल गया था. प्रद्युम्‍न की हत्‍या के बाद आरोपी ने चाकू को फ्लश कर दिया था.

2. सीबीआई के मुताबिक यह हत्‍या पूर्व नियोजित नहीं थी लेकिन यह छात्र कुछ ऐसा करना चाहता था ताकि परीक्षा की तारीखें आगे खिसक जाएं. छात्र ने कहा भी था कि कुछ ऐसा करूंगा कि परीक्षा ही नहीं होगी. इसीलिए प्रद्युम्‍न जैसे ही टॉयलेट में दिखा, उसकी हत्‍या कर दी गई.
3. इसके साथ ही सीबीआई ने यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यह मर्डर केस यौन शोषण से जुड़ा मामला नहीं है. सीबीआई ने छात्र से कबूलनामे पर हस्‍ताक्षर भी करवाए हैं.

4. इसके साथ ही सीबीआई ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि आरोपी कंडक्‍टर के खिलाफ सबूत नहीं मिले हैं.
5. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई इस छात्र को जुवेनाइल बोर्ड के सामने पेश कर रही है. इस छात्र की उम्र 16 साल से अधिक बताई जा रही है. सीबीआई के मुताबिक बोर्ड ही यह तय करेगा कि छात्र पर मुकदमा चलाया जाए या नहीं. कोर्ट ने यह तय किया है कि मामले की सुनवाई जुवेनाइल के रूप ही होगी .

6. आरोपी छात्र के पिता ने कहा कि उनका बेटा बेकसूर है और उसने यह अपराध नहीं किया है. इस छात्र के पिता ने कहा कि सीबीआई ने मेरे बेटे को पिछली रात हिरासत में लिया. मेरे बेटे ने कोई अपराध नहीं किया है. उसने तो माली और टीचरों को सूचना दी थी.
7. सूत्रों के मुताबिक इसी छात्र ने पहले बयान दिया था कि उसने टॉयलेट के पास माली को सबसे पहले देखा था. सीबीआई इससे पहले भी इस छात्र से कई बार पूछताछ कर चुकी है. गुरुग्राम की पुलिस ने भी जांच के दौरान धारा 164 के तहत इसका बयान दर्ज करा चुकी है.

8. प्रद्युम्‍न आठ सितंबर को टॉयलेट के बाहर मृत मिला था. उसके गले पर चाकू के गहरे घाव थे. मर्डर के बाद स्‍कूल बस के कंडक्‍टर अशोक कुमार को गुरुग्राम पुलिस ने गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक उसने अपना जुर्म भी कबूल किया था. लेकिन बाद में वह यह कहते हुए अपने बयान से पलट गया कि उसने दबाव में आकर हत्‍या की बात स्‍वीकार की थी.

9. उसके बाद प्रद्युम्‍न के परिजनों की मांग और बढ़ते दबाव के बीच इस केस को राज्‍य सरकार ने सीबीआई को सौंप दिया था. सीबीआई ने जांच का जिम्‍मा संभालने के बाद कंडक्टर के अलावा स्कूल के माली हरपाल, टीचर्स, स्‍टाफ और मैनेजमेंट के लोगों से पूछताछ की है. यहां तक की सीबीआई आरोपी बस कंडक्टर और माली को लेकर क्राइम स्‍थल पर भी गई और वहां उस सीन को रिक्रिएट किया गया.

10. हत्‍या के मामले में लोगों का गुस्‍सा देखते हुए रायन स्‍कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल को भी निलंबित कर दिया था. रायन स्‍कूल के मालिकों ने मुंबई में जमानत की याचिका दायर की थी.

 

You cannot copy content of this page