डीसी ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं सम्बन्धी विकास कार्यों की समीक्षा की

Font Size

 यूनुस अल्वी

 
मेवात : उपायुक्त अशोक शर्मा की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में मुख्यमंत्री की घोषणाओं को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें सभी विभागों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लाभपात्रों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें तथा सरकार के लक्ष्यों के अनुसार तय समय में विकास कार्य पूरे करें। ताकि आम जन मानस को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिल सकें। 
 
    उन्होंने बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं, सडक़, बिजली, पानी, सहित अन्य बिन्दुओं पर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से विचार विर्मश किया। उन्होंने कहा कि गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य व विकास कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर करवाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कितने पात्र लोगों की फसल का बीमा हुआ है और कितने को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है। इस संबंध में कृषि विभाग के संबंधित अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उन्ही कृषकों को मिला जिन्होंने फसल बीमा कराया हुआ है। उन्होंने बताया कि फरवरी 2016 जिस भी कृषक की फसल खराब हुई है। उसका क्लैम निर्धारित के अनुसार सीधे आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा किसानों के खाते में भेज दिया गया है। उपायुक्त ने एसमएओ नूंह डा. गोबिंद शरण से कहा कि वे बच्चों के जन्म उपरांत उनके आधार कार्ड बनावाने जिससे की जन्म-मृत्यु प्रमाण बनाने में आसानी हो सके। 
    उपायुक्त ने एमपी लैड को लेकर चल रहे विकास कार्यो को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जो काम एमपी लैड के तहत चल रहें है उन्हें जल्द से पूरा करके उनकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में देना सुनिश्चत करें। एमसी सैक्टरी ने बताया कि फिरोजपुर-झिरका एमपी लैड के तहत बाहाम्ण चौपाल का कार्य चला हुआ है उसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उपायुक्त को शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी ने मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार जिले में केवल दो स्कूल अपग्रेड किए है, जिनमें नूंह खंड के गांव गांगोली व खंड तावडू़ के गांव बिस्सर को अपग्रेड किया जा चुका है। 
    उपायुक्त ने रैनीवल परियोजना अधिकारी से पूछा की उनके विभाग से संबंधित जो मुख्यमंत्री की घोषणा थी उस पर काम शुरु हुआ है या नही इस संबंध रैनीवल परियोजना अधिकारी ने बताया कि उनके विभाग द्वारा छपैड़ा से इंडरी की पाईप का काम चल रहा है और छपैड़ा से कुर्थला के लिए भी पाईप लाईन का कार्य 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा और इसकी रिपोर्ट जल्द ही उपायुक्त कार्यालय में भिजवा दी जाएगी। एसडीएम नूंह ने बताया कि उनके कार्यालय द्वारा लोगों के हैवी लाईसेंस के लिए हरियाणा रोडवेज की बस ट्रंनिग व चालक प्रशिक्षण स्कूल द्वारा उनके लाईसेंस बनाए जा रहें और ये उन ही लोगों के बनते है जिनके एलटीवी लाईसैंस को एक साल पूरा हो चुका हो। 
    उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि वो दुबालू माईनर की खुदाई जल्द शुरु कराऐ और कहा कि जिससे की आगे भविष्य में लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े और इसके साथ ही उपायुक्त ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के संबंधित अधिकारी से कहा कि वहां पर बिजली की व्यवस्था को दुरुशत करे ताकि पिछे से आने वाले पानी को बिजली की मोटर द्वारा आगे भेजा जा सके जिससे की किसानों को प्रयाप्त मात्रा में पानी प्राप्त हो सके। उपायुक्त ने कहा कि उजीना डै्रन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के आदेश जारी किए गए है। उन्होंने संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए कि उनके विभाग से संबंधित जो भी मुख्यमंत्री की घोषण है उस पर जल्द से जल्द कार्य शुरु करे और इस बारे में किसी भी प्रकार की कोताही नही बरती जाएगी।
      
    उन्होंने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को प्राथमिकता के आधार पर ले तथा जो भी इस घोषणा से संबंधित पत्र व्यवहार करें उसकी एक प्रति उपायुक्त को भेजना सुनिश्चत करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ताल-मेल से कार्य करें और पूरा डाटा अपडेट कर सभी योजनाओं को ठीक ढंग से क्रियावति करें। 
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जयवीर आर्य, एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार, एसडीएम तावडू़ प्रशांत पंवार, नगराधीश गजेंद्र सिंह, डीएसपी नूंह अमित दहिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  

You cannot copy content of this page