हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल होंगे भाजपा के सीएम उम्मीदवार

Font Size

शिमला: भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी । मतदान से  ठीक 9 दिन पहले बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है हिमाचल प्रदेश में सभी 68 सीटों पर 9 नवंबर को वोटिंग होनी है। यह घोषणा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज एक रैली को संबोधित करते हुए की ।

प्रेम कुमार धूमल पहले भी 2 बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 1998 से 2003 फिर 2007 से 2012 तक धूमल ने हिमाचल प्रदेश की कमान संभाली है। बीजेपी ने एक बार फिर उन्हीं पर दांव लगाया है। हालांकि अभी तक लग रहा था कि बीजेपी शायद बिना किसी सीएम उम्मीदवार के चुनावों में जाएगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ेगी।

प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश विधानसभा की हमीरपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। 1984 में इन्होंने संसदीय चुनावों में भाग लिया और पराजित हुए, फिर 1989 में विजयी हुए। 1991 में पुनः हमीरपुर की लोकसभा सीट से विजयी हुए तथा हिमाचल प्रदेश की बीजेपी इकाई के अध्यक्ष बने। 1996 के लोकसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा। फिर 1998 के विधानसभा चुनावों में बमसन क्षेत्र से जीतकर प्रदेश में बीजेपी-हिविंका गठबंधन के मार्च 1998 से मार्च 2003 तक मुख्यमंत्री रहे। दिसंबर 2007 से दिसंबर 2012 तक वह मुख्यमंत्री पद पर आसीन रहे। धूमल इस बार अपनी वर्तमान सीट हमीरपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। उनके बदले इस सीट से विधायक नरेंद्र ठाकुर चुनाव लड़ेंगे। प्रेम कुमार धूमल इस बार सुजानपुर से चुनाव लड़ेंगे।

You cannot copy content of this page