अब शहरी सड़कों की मरम्मति का काम केवल एक एजेंसी करेगी : राव नरबीर

Font Size

अलग-अलग जिले में अलग एजेंसी को दी जाएगी सड़क मरम्मत करने की  जिम्मेदारी 

दिसंबर तक सभी 22 जिलों में इसे लागू कर दिया जाएगा

एजेंसियों को विकास कार्य के लिए जिले बांट दिए जाएंगे

गुरुग्राम, 29 अक्टूबर :  प्रदेश में क्षतिग्रस्त सडक़ों की शिकायतों के निपटारे के लिए अलग-अलग जिलों में अलग-अलग एजेंसियो को उत्तरदायित्व दिया जाएगा। इसके लिए पांच विभागों की सूची तैयार की गई है जिन्हें इस कार्य के लिए अलग-अलग जिले आंबटित किए जाएंगे।

यह बात आज हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम की सैक्टर-50 स्थित निरवाना कंट्री में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पांच विभाग ऐसे है जो सडक़ निर्माण का कार्य करते है जिसमें हुडा, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, कृषि एवं विपणन बोर्ड तथा एचएसआईआईडीसी शामिल है। उन्होंने कहा कि सडक़ निर्माण के कार्य में मुख्यत: अधिकार क्षेत्र को लेकर परेशानी उत्पन्न होती है क्योंकि लोगों को सडक़ के अधिकार क्षेत्र को लेकर जानकारी नही होती। उन्होंने कहा कि इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए इन विभागों के प्रधान सचिवों सहित वरिष्ठ अधिकारियों की चंडीगढ़ में बैठक ली गई और उन्हें एक ऐसी योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए जिसके तहत जिले में क्षतिग्रस्त सडक़ों की मरम्मत के लिए एक  विभाग की एजेंसी ही काम करे।

इसके साथ ही हर जिले में विभागों के जो भी अधिकार क्षेत्र है उसमें अलग-2 विभाग अपने अपने अधिकार क्षेत्र में काम करेंगे परंतु यदि कोई सडक़ की मरम्मत संबंधी कोई शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित जिले में जिस एजेंसी को उत्तरदायित्व सौंपा गया है वह उसकी मरम्मत करेगी।इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि सडक़ों की मरम्मत को लेकर किसी प्रकार के संशय की स्थिति ना रहे। दिसंबर माह के अंत तक जिला के सभी 22 जिलों मे इसे लागू कर दिया जाएगा और एजेंसियों को विकास कार्य के लिए जिले बांट दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह केवल गुरुग्राम जिला की ही समस्या नही है बल्कि सभी जिलों की समस्या है जिसका भाजपा सरकार ने स्थाई समाधान करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा अपना स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है और आज से पहले किसी भी सरकार ने इस समस्या के समाधान को लेकर इस प्रकार से नही सोचा। उन्होंने कहा कि जब एक एजेंसी जिला में काम करेगी तभी निर्माण कार्य में गुणवत्ता आएगी। 

उन्होंने उपस्थित लोगों से पूछा कि इन 3 सालों में उन्हें गुरुग्राम जिला में क्या बदलाव नज़र आया, जिस पर सभी लोगों ने एक स्वर में जवाब देते हुए कहा कि ‘बहुत बदलाव है और बहुत काम हो रहे है’। उन्होंने कहा कि मंत्री मै पहले भी रहा हूं, लेकिन इतने काम नही करवा पाया जितने अब हो रहे हैं। मुख्यमंत्री प्रदेश के अन्य जिलों जैसे-सिरसा , पलवल में भी विकास कार्य उसी प्रकार करवा रहे हैं जितने करनाल या गुरुग्राम में।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम को ट्रेफिक जाम से निजात दिलाने के लिए आज से पहले किसी सरकार ने महाराणा प्रताप चौंक, राजीव चौंक, सिग्रेचर टावर तथा इफ्को चौंक का सुधार करवाने की नही सोची लेकिन भाजपा सरकार ने लोगों की परेशानी को गंभीरता से लेते हुए यहां अंडरपास व फ्लाईओवर का निर्माण करवाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा को बने हुए 50 साल हो गए है लेकिन प्रदेश के इतिहास में ऐलिवेटिड हाईवे का  प्रौजेक्ट 1897 करोड़ रूपये का इतना बड़ा एक प्रौजेक्ट नही आया। इस प्रौजेक्ट के तहत सुभाष चौंक से बादशाहपुर के दूसरी पार ऐलिवेटिड हाईवे बनाया जाएगा जिसका शिलान्यास भी किया जा चुका है और जल्द ही काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि आज दिल्ली से गुरुग्राम की पांच कनेक्टिविटी तैयार की जा रही है। भाजपा सरकार काम करने में विश्वास रखती है और जनहित में ही कार्य करने की मंशा रखती है।

उन्होंने कहा कि हम सभी प्रजातांत्रिक प्रणाली का हिस्सा है जहां पर किसी प्रकार की तानाशाही नही चलती। हरियाणा जिसे मिलेनियम सिटी व साइबर सिटी के नाम से जाना जाता है यहां अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित बस-स्टैंड बनाया जाएगा जिसके लिए एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों से जमीन अधिग्रहण को लेकर बातचीत की जा रही है। इतना ही नही गांव धनकोट में भी 56-57 एकड़ भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का रेलवे स्टेशन बनाये जाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ऐलोपैथी नही बल्कि होम्योपैथी की तरह असर करती है, चाहे समय ज्यादा लग जाए लेकिन बीमारी का जड़ से इलाज करेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में चाहे कोई भी सरकार आए वे स्वयं इस बात को मानेंगी कि भाजपा ने विकास कार्यों का आधार मजबूत रखा था। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपना वोट जरूर बनवाएं। प्रजातांत्रिक प्रणाली में वोट का विशेष महत्व है, इसलिए जरूरी है कि लोग अपने मताधिकार का उपयोग करें।

 इस अवसर पर उन्होंने निरवाना कंट्री में रहने वाले लोगों की समस्याएं भी सुनी और मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कार्यक्रम में राव नरबीर के साथ मीडिया प्रभारी कुलदीप भी उपस्थित थे।  

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page