विधायक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने रेल लाईन की माँग को लेकर विधानसभा में सरकार को घेरा

Font Size

 पूर्व मंत्री व केंद्रीय मंत्री ने मेवात की जनता के साथ कई बार भद्दा मजाक किया है : ज़ाकिर 

आज सरकार द्वारा इस परियोजना को विचाराधीन बताकर पूर्व मंत्री व मौजूदा केंद्रीय मंत्री के झूठ सामने आए

                       
 यूनुस अल्वी

मेवात :   नूँह से इनेलो विधायक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने विधानसभा में मानसून-सत्र के तीसरे व आखिरी दिन हरियाणा सरकार को मेवात क्षेत्र में रेलवे लाईन की महत्वपूर्ण माँग पर घेरा। विधायक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने मेवात में यात्री रेल चलाने को लेकर प्रश्न संख्या 2136 पूछा कि क्या सरकार के पास मेवात क्षेत्र में गुड़गाँव से अलवर वाया नूँह रेलवे लाईन बिछाने का प्रस्ताव विचाराधीन है, यदि है तो उसका ब्यौरा दें?
   विधायक चौधरी ज़ाकिर हुसैन के प्रश्न का जवाब देते हुए हरियाणा सरकार ने कहा कि यह मामला अभी विचाराधीन है। इस मामले पर सरकार ने एक कमेटी हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट काॅर्पोरेशन (HRIDC) गठित की है, जिसके चैयरमेन हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी को बनाया गया है व इसके सी ई ओ श्री राजीव गुप्ता चीफ इंजीनियर (PWD & BR) को नियुक्त किया गया है। इसके डायरेक्टर रेल मंत्रालय के प्रतिनिधि श्री राजीव गुप्ता हैं। इसकी पहली बैठक 12 सितंबर 2017 को चीफ़ सेक्रेटरी की अध्यक्षता में हो चुकी, जिसमें इस परियोजना की फीजिबिल्टी रिपोर्ट तैयार करने के आदेश हो चुके हैं। 
    विधायक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने सदन में सरकार को घेरते हुए कहा कि रेलवे लाईन को लेकर मेवात क्षेत्र की भोली भाली जनता के साथ हमेशा भद्दा मजाक होता रहा है जो आज भी जारी है। उन्होंने कहा कि पहली बार मेवात में रेल लाईन का सर्वे सन 1971 में उनके पिता मरहूम चौधरी तय्यब हुसैन ने करवाया था, जब वे पहली बार सांसद बने थे। उसके बाद कई बार इसका सर्वे कराया गया लेकिन रेल की सीटियाँ सुनना आज तक मेवात वासियों को नसीब नहीं हुआ।    
    हुसैन ने कहा कि आज सरकार द्वारा इस परियोजना को विचाराधीन बताया गया है जिसका अर्थ है कि  कांग्रेस सरकार में इस परियोजना की मंजूरी व इसको बनाने के लिए राशि की अलाॅटमेंट फर्जी व हवाई थी। इस बात से मौजूदा केन्द्रीय मंत्री व पिछली कांग्रेस सरकार में रहे मंत्री का झूठ सामने आया है। उन्होंने कई बार मेवातवासियों के साथ रेल की मंजूरी व रेल बजट में रेल लाईन की घोषणा जैसी झूठी अफवाहें फैलाकर मेवात की भोली भाली जनता के साथ भद्दा मजाक किया था। कांग्रेस के शासनकाल में मंत्री रहे आफताब अहमद ने तो एक बार रेल का ईंजन बनाकर रैली भी निकाली थी, जिसने आज मेवात की जनता के साथ जख्म पर नमक छिड़कने का काम किया है। 
  विधायक चौधरी ज़ाकिर हुसैन ने  सरकार से माँग करते हुए कहा कि सरकार जल्द से जल्द मेवात क्षेत्र में रेल लाईन चलाने की फीजिबिल्टी रिपोर्ट तैयार करवाए तथा इस पर कार्य शुरू करवाए। मेवात क्षेत्र की जनता सदियों से रेल की सीटियाँ सुनने को बेसब्री से इंतजार कर रही है। इस परियोजना के चालू होने से मेवातवासियों का कई दशकों पुराना सपना हकीकत में बदल जाएगा।

You cannot copy content of this page