कश्मीर में मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर वसीम शाह व उसका एक साथी मारा गया

Font Size

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के साथ शनिवार तड़के सुरक्षा बलों से हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर वसीम शाह और उसका एक साथी मारा गया. उल्लेखनीय है कि  दक्षिण कश्मीर में पिछले साल फैली अशांति का मास्टरमाइंड माना जाता था. मिडिया के अनुसार शाह (23) उर्फ ‘अबू ओसामा भाई’ को पुलवामा के लित्तर इलाके में मार गिराया गया. यह जगह आंतकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह मानी जाती है.

गौरतलब है कि कश्मीर के लित्तर में पिछले चार साल में यह पहला आतंकवाद रोधी अभियान है. जम्मू -कश्मीर पुलिस शाह की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थी. उसे “हेफ्फ का डॉन’ भी कहा जाता था. यह इलाका दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में स्थित है जिसे आतंकवादियों का गढ़ माना जाता है.

खबर में पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सूचना मिली कि शाह लित्तर इलाके में छिपा हुआ है, पुलिस व सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी की. उन्होंने बताया कि शाह और उसके अंगरक्षक निसार अहमद मीर ने वहां से भागने की कोशिश की लेकिन वह घेराबंदी को नहीं तोड़ पाया जो सीआरपीएफ और सेना की मौजूदगी से और मजबूत हो गई थी.

अंततः सुरक्षाबलों ने कई आंतकी मामलों में वांछित शाह और मई में आतंकवादियों से जुड़े स्थानीय लड़के निसार को वहीँ ढेर कर दिया . बताया जाता है कि शोपियां के हेफ्फ-श्रीमाल निवासी शाह वर्ष 2014 में आंतकवादी समूह में शामिल हुआ था .  पुलिस उसे पिछले साल दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में फैली अशांति का ‘मास्टरमाइंड ’ मानती थी. 

You cannot copy content of this page