गुरुग्राम के विकास के लिए अधिकारी व डेवलपर्स का वर्किंग ग्रुप बनेगा

Font Size

ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए एक टास्क फोर्स

 
गुरुग्राम, 9 अक्तुबर।  हरियाणा के मिलेनियम व साइबर सिटी कहे जाने वाले गुरुग्राम शहर को विश्व-स्तरीय शहर बनाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम शहर के जाने-माने व विशिष्ट व्यक्तियोंं से आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ मिलकर वर्किंग ग्रुप बनाए जो प्रशासन के साथ मिलकर इस शहर के विकास के लिए काम करे। 
 
मुख्यमंत्री ने यह बात यहां डीएलएफ गोल्फ कोर्स के परिसर में शहर के जाने-माने व विशिष्ट लोगों के साथ हुई बैठक के दौरान कहीं। इस मौके पर उनके साथ लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, गुरुग्राम के विधायक  उमेश अग्रवाल और सोहना के विधायक  तेजपाल तंवर भी उपस्थित थे। 
 
उन्होंने कहा कि सरकार के  अधिकारियों तथा इस शहर के विकास में रूचि रखने वाले विशिष्ट व्यक्तियों का वर्किंग ग्रुप इस बात पर विचार करे कि गुरुग्राम को किस प्रकार से एक आधुनिक और विश्व स्तरीय शहर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज चर्चा में सभी ने बहुत अच्छे सुझाव दिए हैं। इस शहर को विश्व स्तरीय बनाने के लिए और भी आईडियाज दें, यहां स्कोप बहुत है, स्काई इज द लिमिट। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि गुरुग्राम के विकास के लिए व्यापक प्लानिंग यदि 20-30 साल पहले बनती तो आज स्थिति बहुत बेहत्तर होती। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में बहुत सारे अवरोध थे, जिन्हें एक-एक करके भाजपा सरकार ने दूर किया है तथा अभी समस्याओं के समाधान की प्रक्रिया जारी है। 
 
गुरुग्राम में यातायात को सुगम बनाने के लिए एक टास्क फोर्स भी बनाए जाए ताकि यहां पर यातायात सुगम से संचालित हो सकें। इसी प्रकार, महिला सुरक्षा को लेकर एक टास्क फोर्स बने और इस टास्क फोर्स में विभिन्न वर्गों व क्षेत्रों में कार्य करने वाली महिलाओं के साथ-साथ महिला पुलिस कर्मियों को भी शामिल किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए हम सबको मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि शहर में से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8, जिसे अब राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-48 कहा जाता है, पर पडऩे वाले हीरो होण्डा चौक पर जाम की समस्या थी, जिस पर अब फलाईओवर निर्मित कर दिया गया है। इसी प्रकार, गुरुग्राम में इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक और राजीव चौक पर फलाईओवर व अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है, जिससे यातायात जाम की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन फलाईओवर के बनने से शहर के अंदर का यातायात का दवाब भी कम होगा। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष तक सिटी बस सर्विस योजना को भी चालू कर दिया जाएगा और बस स्टैंड भी बाहर शिफ्ट किया जाएगा जिससे शहर के अंदर होने वाले यातायात दबाव में कमी आएगी।
 
उन्होंने शहर के जाने-माने व विशिष्ट लोगों से कहा कि वे चाहते हैं कि गुरुग्राम में विश्व स्तरीय एक विश्वविद्यालय बनें जिसमें विदेशों से छात्र पढऩे के लिए आएं, इस कार्य में भी वे अपना सहयोग दें।  सरकार युवाओं में कौशल विकास को लेकर पलवल में एक कौशल विश्वविद्यालय बनाएगी जहां पर युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार लायक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के प्रयासों से कुंडली-मानेसर-पलवल के एक भाग को चालू कर दिया गया है और दूसरे को आगामी दिसंबर, 2017 तक चालू कर दिया जाएगा। केएमपी के बनने से राजस्थान व अन्य प्रदेशों को जाने वाले वाहन शहर के बीच में से होकर नहीं जाएंगेे जिसकी वजह से भी यातायात दबाव में कमी आएगी और प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। उन्होंने कहा कि केएमपी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के हब स्थापित होंगे । दिल्ली की विभिन्न मार्किट एसोसिएशनों जैसे कि बिजली उपकरण, फू्र ट मार्किट, लकड़ बाजार इत्यादि के प्रस्ताव मिल रहे हैं कि वे अपनी मार्किट दिल्ली से बाहर स्थापित करना चाहते हैं। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली-जयपुर हाई-वे पर खेडकी-दौला टोल प्लाजा को अब जयपुर की तरफ आठ किलोमीटर आगे शिफट किया जाएगा। इसी प्रकार, द्वारका एक्सप्रैस-वे,  अंधेरिया मोड से गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड इत्यादि सडकों के बन जाने से गुरुग्राम की दिल्ली के साथ कनैक्टिविटी बढेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम व फरीदाबाद में यातायात सुगम बनाने के लिए टै्रफिक पुलिस का अलग से कैडर भी बनाया जा सकता है और हाल ही में यहां 300 टै्रफिक कर्मी नियुक्त किए हैं। उनका मानना था कि यातायात संचालन में पुलिस की विजिब्लिटी से प्रभाव पड़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 31 अक्तूबर तक रियल इस्टेट रेगूलेशन एथोरिटी का गठन कर दिया जाएगा और उसके चेयरमैन व सदस्यों की नियुक्ति कर दी जाएगी। इस एथोरिटी के बनने से भी लिटीगेशन में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के विकास को मद्देनजर रखते हुए जीएमडीए ने विधिवत रूप से अपना कार्य शुरू कर दिया है। 
 
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेशख्खुल्लर ने शहर के जाने-माने व विशिष्ट लोगों को बताया कि शहर में बनने वाले एनपीआर को नेशनल हाईवे का दर्जा दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अगुवाई में वर्तमान सरकार ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं जिसके तहत प्रदेश की हर पंचायत का पढ़ा-लिखा होना अनिवार्य हो गया है अर्थात अब किसी भी पंचायत में सरंपच अनपढ़ नहीं है और इस निर्णय पर सुप्रीम कोर्ट भी अपनी मोहर लगाई है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम मैट्रोपोलिटीन डेवलेपमेंट एथोरिटी को बनाने के लिए देश में पहली बार किसी ऐथोरिटी को गठित करने के लिए लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की गई और उनके सुझाव आमंत्रित किए गए, जिसके तहत सिटीजन एडवाईजरी काऊसिंल बनाई गई। 
 
बैठक में डीएलएफ के वाईस प्रेसीडेंड श्री राजीव सिंह ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का स्वागत करते हुए कहा कि गुरुग्राम के विकास के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा और हम चाहते हंै कि इस कार्य में हम सरकार का सहयोग करें ताकि गुरुग्राम शहर एक विश्व स्तरीय शहर के रुप में बनें। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई प्रदेश का मुख्यमंत्री द्वारा इस प्रकार से शहर के मौजिज लोगों से उनके बीच में आकर शहर के विकास के लिए चर्चा की गई।
 
उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि इस प्रकार का एक फोरम बनें जिसमें निजी-सरकारी दोनों प्रकार के लोग मिलकर गुरुग्राम शहर के विकास और इस कार्य में आ रही चुनौतियों का सामना कर सकें। बैठक में मकेन्जी एण्ड कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बड़े शहरों के विकास के संबंध में एक प्रस्तुति देते हुए गुरुग्राम शहर को किस प्रकार से विश्व के बड़े शहरों में लाया जा सकता है। इसी प्रकार, प्रदेश सरकार की ओर से गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त श्री वी. उमाशंकर ने गुरुग्राम शहर के विकास के लिए बनाई जा रही योजनाओं के संबंध में एक प्रस्तुति दी और शहर के जाने-माने व विशिष्ट लोगों के बीच जानकारी सांझा की। 
 
बैठक में टाईम्स आफ इंडिया से मोहित जैन, सुमंत सिन्हा, मेंदाता अस्पताल से डा. नरेश त्रेहन, एम्यिंस से राज सिंह गहलोत, मानव रचना विश्वविद्यालय से राजीव भल्ला, मेक-माई-ट्रिप से दीप कालरा, नैसकॉम से नीतिन सेठ, सुधीर पावर से राहुल सेठ, रैपिड मैट्रो से राजीव बांगडा, आई एम गुडगांव एनजीओ से लतिका ठुकराल, मिंडा ग्रुप से निर्मल मिंडा, ज्योति सागर, केपीएमजी से अखिल और इंडियन ग्लास से संजय बांगरू, ओबेराय होटल्स कपिल चौपडा, सुकैम से कुंवर सचदेवा ने गुरुग्राम शहर के विकास के लिए अपने-अपने सुझाव दिए। 
इस मौके पर हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन  जवाहर, हरियाणा प्रदेश के सहसंघचालक पवन जिंदल, हरियाणा के मुख्य सचिव डी एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  राजेश खुल्लर, लोक निर्माण विभाग क अतिरिक्त मुख्य सचिव  आलोक निगम, नगर एवं ग्राम आयेाजना विभाग के प्रधान सचिव  अरुण गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव  आनंद मोहन शरण, नगर निगम के आयुक्त  वी. उमाशंकर, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक राजशेखर वुंडरू सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न उद्योगों के उद्यमी व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page