गर्भवती महिलाओं व दो वर्ष तक के बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण

Font Size

गुरुग्राम सहित प्रदेश के चार जिलों में सघन मिशन इन्द्रधनुष 7 से 21 अक्टूबर तक 

गुरुग्राम, 3 अक्टूबर। आने वाले 7 अक्टूबर से गुरुग्राम सहित प्रदेश के चार जिलों में सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम चलाया जाएगा जिसको सफल बनाने के लिए आज गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप  सिंह ने अपने कार्यालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों की एक बैठक ली। 

इस बैठक में श्री सिंह ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम प्रदेश के गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह तथा पलवल जिलों में चलाया जाएगा। यह कार्यक्रम 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 दिन तक अर्थात् 21 अक्टूबर तक चलेगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं तथा दो वर्ष तक के बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में पहले भी मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम चलाया जा चुका है लेकिन अब की बार इसे और सघनता से चलाया जाएगा तथा प्रयास किए जाएंगे कि शत् प्रतिशत गर्भवती महिलाओं तथा दो वर्ष तक के बच्चो में कोई भी टीकाकरण से वंचित ना रहे। यह कार्यक्रम अक्टूबर माह से शुरू होकर अगले वर्ष जनवरी तक हर महीने 7 तारीख से लेकर 15 दिन तक चलेगा और इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट ली जाएगी। 

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग है लेकिन इसे सफल बनाने में महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, श्रम, नगर निगम तथा ग्राम एवं नगर योजनाकार विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। श्री सिंह ने कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के दौरान  ज्यादा से ज्यादा पात्र बच्चों तथा गर्भवती महिलाओ को टीकाकरण करवाने को प्रेरित करने के लिए नगर निगम के नवनियुक्त पार्षदों का सहयोग लिया जाएगा। इसी प्रकार, जो ग्राम पंचायते शहरी क्षेत्र में आ चुकी हैं, उनका भी इस कार्य में  सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा, 8 अक्टूबर रविवार को होने वाले राहगिरी कार्यक्रम में भी सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि वे टीकाकरण से वंचित रहे बच्चों व महिलाओं को टीके लगवाने के लिए प्रेरित कर सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों में बच्चों को प्रात:कालीन सभा के दौरान इस कार्यक्रम के तहत टीकाकरण के बारे में बताया जाएगा। नेहरू युवा केन्द्र के युवा क्लबों के  वालंटियर भी पात्र बच्चों व  महिलाओं को टीकाकरण केन्द्र तक लाने मेंं सहयोग करेंगे। 

बैठक में उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां भी सौंपी। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग में कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के पात्र बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं की पहचान करके उनका डाटा स्वास्थ्य विभाग के आशा वर्करों के साथ सांझा करेंगी। इसमें शहरी स्लम क्षेत्र पर विशेष फोकस रहेगा। बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा सुपरवाइज़र संयुक्त रूप से चिकित्सा अधिकारियों के साथ टीकाकरण कार्यक्रम की मॉनीटरिंग करेंगे। 7 अक्टॅूबर से मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम शुरू होने के बाद प्रतिदिन सांय 4:30 बजे सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा के कार्यालय में उस दिन के कार्य की समीक्षा बैठक होगी और जो भी कमियां या कठिनाइयां सामने आएंगी उन्हें दूर किया जाएगा। 

उपायुक्त ने कहा कि श्रम विभाग तथा नगर एवं ग्राम योजनाकार विभाग के अधिकारी सभी निर्माण स्थलों पर कार्यरत श्रमिकों में टीकाकरण के लिए पात्र बच्चों व महिलाओं की पहचान करके उनका टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के सहायक निदेशक  डा. रीगल को कन्स्ट्रक्शन साइटस के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नगर निगम क्षेत्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. असरूद्द्ीन, नवनियुक्त पार्षद तथा ईएसआई के चिकित्सा अधिकारी टीकाकरण करवाएंगे। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डा. धीरेन्द्र त्यागी ने बताया कि गुरुग्राम में वर्ष-2013 में पूर्ण रूप से टीकाकृत बच्चों की संख्या 49 प्रतिशत थी, जो पिछले दिनों चलाए गए मिशन इन्द्रधनुष के कारण बढक़र 79.4 प्रतिशत तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि अब शुरू किए जा रहे सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का लक्ष्य दिसंबर 2018 तक 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण के  दायरे में लाना है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम देश के 118 जिलों में चलाया जा रहा है जिसमें  17 शहर भी है। इनमें से 52 जिले उत्तर पूर्व के है। इन जिलों मे हरियाणा के 4 जिले भी शामिल है। 

सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा ने बताया कि प्रारंभिक सर्वे के अनुसार गुरुग्राम जिला में टीकाकरण के हिसाब से 512 क्षेत्रों की पहचान की गई है। इनमें 11, 336 बच्चे तथा 2907 गर्भवती महिलाएं हैं जिनका टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने बताया कि सघन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के दौरान 15 दिन तक टीकाकरण के कुल 671 सत्र आयोजित किए जाएंगे जिनमें 101 हाईरिस्क साइट शामिल है। लगभग 2000 की जनसंख्या पर एक सत्र चलाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान टीकाकरण का समय प्रात: 9 बजे से सांय 4 बजे तक रहेगा। उन्होंने ये भी बताया कि रूटीन में भी नागरिक अस्पताल में हर मंगलवार व शुक्रवार को टीकाकरण किया जाता है। उप-सिविल सर्जन डा. नीलम थापर ने कहा कि इस दौरान रूटीन टीकाकरण को भी सुदृढ़ किया जाएगा। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, नागरिक अस्पताल के प्रधान चिकित्सा अधिकारी डा. प्रदीप, नगर निगम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. असरूद्द्ीन, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डा. धीरेन्द्र त्यागी, एसीपी राजीव कुमार, जिला परियोजना अधिकारी सुनीता शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान , जिला परियोजना अधिकारी मुकेश यादव, जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव श्यामसुंदर, नेहरू युवा केन्द्र की समंव्यक पूनम शर्मा सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page