उपायुक्त दम्पत्ति ने किया शीतला मंदिर में नवरात्रि मेले का शुभारंभ

Font Size

देश भर के विभिन्न हिस्सों से लगभग 7 से 8 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

मेला परिसर को पॉलिथीन फ्री बनाने का लक्ष्य

गुरूग्राम 21 सितंबर :  उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज अपनी पत्नी के साथ शीतला माता मंदिर में हवन यज्ञ में भाग लेकर शरद नवरात्रि मेले का शुभारंभ किया ।
उन्होंने कहा कि इस मेले में हरियाणा प्रदेश तथा देश भर के विभिन्न हिस्सों से लगभग 7 से 8 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है जिन्हें ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में संपूर्ण व्यवस्था की गई है । श्री सिंह ने कहा कि इस बार मेला परिसर को पॉलिथीन फ्री बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें सभी प्रसाद विक्रेता दुकानदारो को यह हिदायत दी गई है कि वे प्रसाद पोलीथीन की थैली में ना देकर बायो डिग्रेडेबल थैलों में दें । उन्होंने कहा कि फीडबैक फाउंडेशन की मदद से मंदिर परिसर तथा आसपास के क्षेत्र को पॉलिथीन फ्री बनाया जाएगा । आज प्रातः भी फीडबैक फाउंडेशन की टीम ने जो श्रद्धालु पॉलीथींन की पन्नी में प्रसाद लेकर आ रहे थे उनसे आग्रह करके पॉलिथीन की थैलियों को बदलवाया गया और प्रातः काल के दौरान ही पॉलिथीन की पनिया इकट्ठी करके उन्हें नष्ट करवाया गया ।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गुरुग्राम के बस अड्डे से तथा रेलवे स्टेशन से मंदिर के लिए हर 15 मिनट के अंतराल पर बस लगाई गई है ताकि श्रद्धालुओं को मंदिर तक आने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो । उन्होंने कहा कि अपने वाहन से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के सामने मेला ग्राउंड में पार्किंग की व्यवस्था की गई है । श्री सिंह ने कहा कि मेला के दिनों में मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ आने को देखते हुए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं जिसमें लगभग 50 महिला कांस्टेबल तथा 200 पुलिस कांस्टेबल लगाए गए हैं । उन्होंने बताया कि इनके अलावा लगभग 90 होमगार्ड तथा प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड भी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे । इसके अलावा, मंदिर परिसर में चप्पे चप्पे पर निगरानी रखने के लिए 56 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए लगाए गए हैं ।

उन्होंने कहा कि कि लोगों की सुविधा के लिए पहली बार मंदिर के मुख्य द्वार की तरफ बाउंड्री के साथ बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी ताकि लोगों को मुख्य सड़क से ही माता के दर्शन हो सके । इसी प्रकार की एक एलईडि मंदिर में सरोवर के पास लगाई जाएगी जहां पर श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होती है । उन्होंने यह भी बताया कि मेले के महत्व को देखते हुए संस्कार टीवी चैनल की टीम भी यहाँ आएगी । श्री सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर के अंदर तथा बाहर 125 से भी ज्यादा मोबाइल तथा स्थाई शौचालयों की व्यवस्था की गई है । उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर के अंदर आरओ के शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी की गई है तथा वाटर कूलर भी लगाए गए हे । उन्होंने बताया कि मेला के दिनों में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में 24 घंटे डिस्पेंसरी की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी तथा एक एंबुलेंस व एक फायर ब्रिगेड भी 24 घंटे मंदिर परिसर में तैनात रहेंगे ।

इसके अलावा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा मंदिर परिसर में शुक्रवार से फ्री लीगल एड क्लीनिक शुरु किया जा रहा है जो मंदिर में भैरव बाबा मंदिर के पास स्थापित किया गया है । इस क्लीनिक में सीजेएम श्रीमती सुरुचि अत्रेजा सिंह तथा उनकी टीम के सदस्य पूरा मेला अवधि के दौरान लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे । पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के माननीय न्यायधीश न्यायमूर्ति ए के मित्तल शुक्रवार को प्रातः 8:30 बजे इस फ्री लीगल एड क्लीनिक का शुभारंभ करेंगे।
इसके बाद उपायुक्त ने मंदिर परिसर का दौरा किया और पुस्तकालय को भी देखा । उन्होंने मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ट से कहा कि वे पाठकों की माँग के अनुसार पुस्तकालय में और ज़्यादा पुस्तकें उपलब्ध करवाये ।

इस मौक़े पर उपायुक्त के साथ मंदिर के सीईओ वत्सल वशिष्ट तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता कूलभूषण भारद्वाज भी स्पत्निक उपस्थित थे ।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page