डेरा सच्चा सौदा की ओर से किसी प्रकार की कोई डील नहीं : मनोहर लाल

Font Size

घटनाक्रम के दिन कोई विधायक राम रहीम के साथ नहीं था

वीआईपी ट्रीटमेंट उन्हें नहीं दिया गया

पुलिस बलों व अन्य बलों द्वारा आवश्यकता अनुसार ही न्यूनतम बल का प्रयोग

चंडीगढ़, 30 अगस्त :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गत दिनों हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के मामले में हुए घटनाक्रम के पश्चात वर्तमान में हरियाणा में स्थिति सामान्य है तथा स्थिति को सामान्य बनाए रखने के लिए प्रदेश में व्यापक स्तर पर प्रबन्ध किए हुए हैं। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के मामले में न्यायालय के आदेशों की पालना करवाना राज्य सरकार का प्रमुख लक्ष्य रहा और इस दिशा मेें काफी संयम से कार्यवाही की गई थी। उन्होंने कहा कि पुलिस व अन्य सुरक्षा बलों द्वारा कम से कम बल का प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित किया गया। डेरा सच्चा सौदा की ओर से किसी प्रकार की कोई डील होने के वक्तव्य के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकार कोई डील नहीं है, मात्र सनसनी फैलाने के लिए यह सब किया जा रहा है।

उन्होंने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लोकतंत्र में हम मत के लिए सभी से अपील करते हैं और जो सहयोग करता है, उसका सहयोग लेना होता है परन्तु इसका यह अर्थ नहीं है कि किसी प्रकार का कोई कानून तोडऩे की शर्त पर कोई सहयोग लिया जाता है। सभी को कानून के दायरे में रहना होता है और कोई भी व्यक्ति कानून से बड़ा नहीं है।

न्यायालय में जाने के दौरान गुरमीत राम रहीम के साथ दो-दो विधायक होने के बारे में मीडिया द्वारा किए गए प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा कोई विधायक उनके साथ नहीं था और इस प्रकार का कोई विषय नहीं है। गुरमीत राम रहीम से सार्वजनिक रूप से मिलते रहने के सवालों पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले जो मिलते रहे वो मिलते रहे परन्तु घटनाक्रम के दिन तथा उसके बाद न कोई विधायक व न ही कोई मंत्री उनसे मिला है।

दोषी बाबा गुरमीत राम रहीम को वीआईपी ट्रीटमेंट दिए जाने के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई वीआईपी ट्रीटमेंट उन्हें नहीं दिया गया। केवल जब तक जेल में आवश्यक व्यवस्थाएं नहीं हुई तब तक उन्हें विश्राम गृह ले जाया गया था। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने तथा स्थिति को नियंत्रण में रखे जाने के लिए फायरिंग करने में कोई जल्दबाजी किए जाने पर मुख्यमंत्री ने स्पष्टï किया कि कोई जल्दबाजी नहीं हुई। न्यायालय के सख्त आदेश थे और स्थिति को नियंत्रित करने की दिशा में पुलिस बलों व अन्य बलों द्वारा आवश्यकता अनुसार ही न्यूनतम बल का प्रयोग किया गया ताकि कम से कम नुकसान हो। डेरा सच्चा सौदा की ओर से किसी प्रकार की कोई डील होने के वक्तव्य के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी प्रकार कोई डील नहीं है, मात्र सनसनी फैलाने के लिए यह सब किया जा रहा है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page