20 साल की सजा मिलने पर किसने क्या कहा ?

Font Size

नई दिल्ली : पाखंडी साधू और साध्वी रेप मामले के अभियुक्त गुरमीत राम रहीम को सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा 10-10 साल यानी 20 साल सश्रम व 15 लाख जुर्माने भरने की सजा सुनाए जाने की बाद देश में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों की प्रतिक्रिया आनु शुरू हो गई. अधिकतर लोग अदालत के इस निर्णय का स्वागत कर  रहे हैं जबकि कुछ व्यक्तियों का कहना है कि इसे आजीवन कारावास की सजा होनी चाहिए. बताया जाता है कि फैसले को तैयार करने में 20-25 मिनट का समय लगा. राम रहीम पर 65 ह‍जार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. सजा के ऐलान के बाद राम रहीम कोर्टरूम के बाहर रो रहा है. जज ने कहा- आपके पास रही साध्वी आपको पिता के रूप में देखती हैं. उनके साथ आप ऐसा नहीं कर सकते.

प्रस्तुत है लोगों की प्रतिक्रिया :  

 

भाजपा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी

भाजपा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने फैसले का स्‍वागत किया. उन्‍होंने कहा कि इतने साल लगे सजा देने के लिए. आज आजीवन कारावास तक हो सकता था. ये उदाहरण होना चाहिए. कितना भी आप के आश्रम में राजनीतिज्ञ आये कानून तोड़ोगे तो जाना पड़ेगा जेल.

मनोहरलाल खटटर

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल खटटर ने प्रदेश वासियों से शांति बनाए रखने की अपील की.

कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के गवर्नर वीपी सिंह बदनौर से मुलाकात करने पहुंचे. पंजाब के लॉ एंड ऑर्डर पर राम रहीम के सजा के ऐलान के असर के मुद्दे पर होगी चर्चा.पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने फैसले पर कहा कि ये तो अदालत का फैसला है, हमारा कुछ नही है. लोग शांत रहे.

डेरा सच्चा सौदा

सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेगा डेरा सच्चा सौदा. कोर्ट के ऑर्डर की कॉपी मिलते ही डाली जाएगी याचिका.

पुलिस को कड़ी फटकार

न्यायिक हिरासत के दौरान राम रहीम को पुलिस की ओर से वीआईपी सुविधाएं दिए जाने पर कोर्ट ने हरियाणा पुलिस को कड़ी फटकार लगाई है. राम रहीम को सश्रम कारवास की सजा सुनायी गयी है उनको आम कैदी की तरह काम करना होगा.

पत्रकार राम चंदर छत्रपति के बेटे अंशुल छत्रपति

पत्रकार राम चंदर छत्रपति के बेटे अंशुल छत्रपति ने कहा कि आजीवन कारावास होना चाहिए था पर मैं खुश हूं. मुझे गर्व है पिताजी के बलिदान पर. मेरे पिता का केस भी सीबीआई की उसी अदालत में चल रहा है. अब मुझे इंसाफ मिलता नजर आ रहा है.

पीडि़त कमलेश के वकील

जयपुर में बाबूलाल (पीडि़त कमलेश के वकील) ने कहा कि इस फैसले के बाद अन्य मामलों पर भी फर्क पड़ेगा. इससे हमें न्याय मिलने की 100 प्रतिशत आशा है. इस फैसले से दूसरे पीडि़त भी सामने आएंगे.

वरिष्‍ठ वकील केटीएस तुलसी

वरिष्‍ठ वकील केटीएस तुलसी ने सजा के ऐलान पर कहा कि वो (राम रहीम) जमानत के लिए दरखास्त करेंगे. हाईकोर्ट में अपील लगाएंगे. जब भी अपील सुनी जाएगी, ये लड़ाई तो चलती रहेगी.

गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहारए जाने के तीन दिन बाद हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन नियंत्रण में है.

डीसी अतुल कुमार

रोहतक के डीसी अतुल कुमार ने बताया कि हमने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पैरामिलिट्री फोर्स की 23 कंपनियां तैनात हैं. सेना स्टैंडबाई पर है, जरूरत पड़ने पर 1 घंटे में तैनाती हो जाएगी.

आईजी नवदीप सिंह

रोहतक के आईजी नवदीप सिंह ने कहा कि पूरे जिले और जेल तक जाने वाली सड़कों पर मल्टी लेयर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. अगर जरूरत पड़ी तो फायरिंग की इजाजत मिली हुई है. हालात से निपटने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे. पुलिस और प्रशासन का दावा है कि अब हालात काबू से बाहर नहीं होने दिया जाएगा. रोहतक रेंज के आईजी ने कहा, हम किसी डेरा समर्थक को उत्पात नहीं मचाने देंगे. रोहतक में किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा. मौजूदा तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पंजाब के कुछ हिस्सों और पूरे हरियाणा में सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. हालांकि चंडीगढ़ में स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे.

एडिशनल कमिश्नर

रोहतक के एडिशनल कमिश्नर ने कहा है कि चेतावनी न मानने पर उपद्रवियों पर गोली भी चलाई जा सकती है. जेल के दोनों तरफ 5 से 10 किलोमीटर के दायरे में किसी को जाने की इजाजत नहीं है.

You cannot copy content of this page