स्कूली बच्चों के लिए क्विज बैंक शुरू : हरियाणा देश का पहला राज्य

Font Size

तीसरी कक्षा से लेकर दसवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए बनाए गए क्विज बैंक

क्विज बैंक को वैबसाइट पर डाला गया

क्विज बैंक में करीब दस हजार प्रश्नोत्तर शामिल किए गए

 चंडीगढ़, 17 अगस्त :  हरियाणा राज्य देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जिसने स्कूली बच्चों के लिए क्विज बैंक शुरू किया है। स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  पी.के. दास ने आज पंचकूला में तीसरी कक्षा से लेकर दसवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए बनाए गए क्विज बैंक को लांच किया। इस अवसर पर उन्होंने एजूसेट के माध्यम से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रैंसिंग द्वारा क्विज बैंक बारे दिशा-निर्देश दिए। वीडियो कान्फ्रैंसिंग का प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में सीधा प्रसारण भी किया गया। लांचिग के साथ ही क्विज बैंक को वैबसाइट पर डाल दिया गया है।

      इस क्विज बैंक के लांच करने से पूर्व चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री दास ने कहा कि इस क्विज बैंक में करीब दस हजार प्रश्नोत्तर शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को कुशल और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम बनाने की दिशा में यह अहम कदम है।

उन्होंने बताया कि इस क्विज बैंक को तैयार करने में (कौन बनेगा करोड़पति) के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बासु और कई दूसरी नामी संस्थाओं का सहयोग लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस क्विज बैंक को बनाने में शिक्षा विभाग के करीब 100 लोगों की टीम ने लगभग 6 महिने कड़ी मेहनत की है। इस क्विज बैंक को बनाने में यूएनओ मिण्डा ग्रुप ने बतौर पार्टनर सराहनीय भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि हर शनिवार सरकारी स्कूलों में क्विज कॉन्टेस्ट आयोजित किए जाएगें जिनमें कक्षा के अध्यापक भी प्रतियोगी के तौर पर हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि इस क्विज कॉन्टेस्ट के लिए बकायदा क्विज ट्रेनर के तौर पर ट्रेनिंग दी जा रही है।

क्विज बैंक हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर उपलब्ध है तथा इसकी सामग्री डीवीडी के माध्यम से सीधा स्कूलों में भी भेजी जाएगी। एक प्रश्न के उत्तर में श्री दास ने बताया कि यह क्विज कॉन्टेस्ट अंतरकक्षा से लेकर राज्य स्तर तक आयोजित करवाया जाएगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों की विडियो रिकॉर्डिंग करके प्रसारित की जाएगी। 

You cannot copy content of this page