‘रन फार सिक्युरिटी’ कार्यक्रम देश के लिए मार्गदर्शक : प्रो. सोलंकी

Font Size
गुरुग्राम, 13 अगस्त। हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने आज कहा कि 21वीं सदी में राष्ट्र के लिए एकता और सुरक्षा बहुत जरूरी हैं। इस दिशा में सरकार प्रयासरत है परंतु जब तक जनता जागरूक नहीं होती, प्रयास सफल नहीं होते और गुरुग्राम में राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच (फैंस) द्वारा शहीदों के परिवारों को सम्मानित करने का यह कार्यक्रम देश के लिए मार्गदर्शक है। 
 
प्रो. सोलंकी रविवार सांय गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच द्वारा आयोजित ‘रन फार सिक्युरिटी’ के समापन अवसर पर बोल रहे थे। इस दौड़ का मंच के संरक्षक एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ  की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य  इंद्रेश कुमार ने शुभारंभ किया था। दौड़ के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे राज्यपाल प्रो. सोलंकी ने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली तथा हिमाचल प्रदेश से आए शहीदों के परिवारो को सम्मानित किया। उन्होंने दौड़ के विजेताओं को भी इंद्रेश कुमार के साथ पुरस्कृत किया। 
 
अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि इस कार्यक्रम को देखकर और इसकी भावना को समझकर हम सभी राष्ट्र की सुरक्षा के साथ जुड़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच अर्थात् फैंस की स्थापना  इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन में सितंबर 2014 में हुई थी। उसके बाद अब इस मंच के कार्यालय देश के 26 राज्यों में स्थापित हो चुके हैं। उन्होंने इस संस्था के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि वे तो फैंस संस्था के फैन हो गए हैं। राज्यपाल ने कहा कि आज के कार्यक्रम के सभी प्रतिभागी तथा दर्शक फैंस के साथ जुडक़र इसकी भावना को चहुं ओर फैला रहें हैं, जोकि देश के लिए बहुत ही पुनीत कार्य है। 
 
इससे पहले राज्यपाल ने कारगिल शहीद मेजर सीवी दिवेदी की पुत्री दीक्षा दिवेदी द्वारा अपने पिता के पत्रों को संकलित करके प्रकाशित की गई पुस्तक ‘लैटर्स फ्रोम कारगिल’ का विमोचन किया। दीक्षा ने भी मंच से अपने विचार रखते हुए कहा कि वह शांति की पक्षधर है, न कि युद्ध की। दीक्षा  ने बताया कि उसके पिता की शहादत के समय वह 8 वर्ष की थी और इस पुस्तक में उसने यह दर्शाने का प्रयास किया है कि जिन लोगों ने उस समय कारगिल युद्ध नहीं देखा उन्हें पता चल सके कि यह युद्ध कैसे लड़ा गया। 
 
 इंद्रेश कुमार ने भी विस्तार से अपने विचार रखते हुए कहा कि हिंदुस्तान के अंदर बलिदान देने वाला हर परिवार यह चाहता है कि सीमापार से आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला पाकिस्तान या तो समझ जाए या फिर इसका नामोनिशान मिट जाए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की हमदर्दी के लिए चीन भी उसके साथ आ रहा है और हमसे बलिदान ले रहा है। इंद्रेश कुमार ने आहन किया कि हम चीनी माल अपने त्यौहारों तथा रोजमर्रा में इस्तेमाल ना करके चीन को लाख दो लाख करोड़ की चपत लगाकर सबक सिखाएंगे, हम सभी आज यह संकल्प लें। 
इस अवसर पर फैंस की राष्ट्रीय सचिव रेशमा सिंह ने आए हुए अतिथियों का आभार जताया और कहा कि इस कार्यक्रम का संदेश यही था कि-‘एक भी जन मरे नहीं, एक भी ईंच जमीन घटे नहीं और झण्डा हमारा कभी झुके नहीं’। कार्यक्रम में फैंस हरियाणा के अध्यक्ष राजपाल सिंह, सदस्य डाक्टर वीरेंद्र सिवाच, दीपा अंतिल, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह तथा फैंस के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page