संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें आशा वर्कर : सीएमओ सिवाच

Font Size

यूनुस अलवी

 
मेवात : उपमंडल के गांव जमालगढ़ में उप स्वास्थ्य केंद्र में आशा वर्करों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सिविल सर्जन ने वहीं वहीं करीब 100 वर्करों में बैठक में भाग लिया। बैठके के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें मलेरिया, डेंगू व टीबी की जानकारी देने के साथ ही उन्हें संस्थागत प्रसव कराने के लिए महिलाओं को जागरूक करने के लिए निर्देश दिए। 
 
बैठक के माध्यम से सीएमओ श्रीराम सिवाच ने आशा वर्करों को मलेरियां की जानकारी देते हुए कहा कि मलेरिया के मच्छर के काटने के बाद अचानक तीव्र बुखार के साथ शरीर टूटने लगता है। सिर के अगले भाग में व आख्ंाों के पिछले भाग सहित मांसपेशियों व जोडों में दर्द होने लगता है। उन्होंने मलेरिया के उपाय के बारे में बताते हुए कहा कि बुखार होने पर तुरंत इसकी जांच कराएं, अगर जांच में मलेरिया पाया जाता है तो पूरे 14 दिन तक गोली खाएं।
 
उन्होंने बताया आशा वर्करों से अपील करते हुए वो घर-घर जाकर लोगों को इनके बचाव व लक्षण की जानकारी देकर जागरूक करने के साथ ही उन्हें मलेरिया होने पर नीम-हकीमों के चक्कर में न पडने की सहाल दें। उन्होंने कहा कि आशा वर्कर महिलाओं का संस्थागत प्रसव कराने के लिए उन्हें सरकारी अस्पताओं तक लेकर आएं। उन्होंने कहा कि मलेरिया, टीबी सहित गंभीर बीमारियों से लडाई में सभी विभाग का सहयोग करें। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को इन गंभीर बीमारियों के प्रति जागरूक करें। उन्हें इसके बचाव व लक्षण की जानकारी दें। उन्होंने बताया कि इन गंभीर बीमारियों के लिए सभी सरकारी अस्पतालों से मुफ्त दवाईंया दी जा रही है। उन्होंने सभी डाक्टरों सहित कर्मचारियों को विभाग द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं को प्रत्येक जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डाक्टर रजनीकांत, डाक्टर चांद व अरशद खान सहित कर्मचारी मौजूद थे।
संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें आशा वर्कर : सीएमओ सिवाच 2

You cannot copy content of this page