सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने की सरकारी योजनाओं की समीक्षा

Font Size

शहरी क्षेत्रों को भी खुले में शौच मुक्त बनाने पर दिया बल 

आवारा तथा पालतु पशुओं को हटाने की चलाई जा रही मुहिम की सराहना की 

 
गुरुग्राम, 04 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने आज वीडियों कांफे्रंसिंग के माध्यम से जिला प्रशासन के अधिकारियों से विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की, जिसके दौरान उन्होंने गुरुग्राम जिला में सडक़ों से आवारा तथा पालतु पशुओं को हटाने की चलाई जा रही मुहिम की सराहना की और प्रदेश के दूसरे जिलों को भी गुरुग्राम में अपनाई जा रही कार्यनीति का अनुसरण करने के आदेश दिए। 
 
वीडियों कॉन्फरेंसिंग में गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने डा. गुप्ता को बताया कि जिला की सडक़ों को आवारा तथा पालतु पशुओं से मुक्त करवाने करने के लिए सख्त कार्यनीति बनाई गई है, जिसके अंतर्गत सडक़ों पर घूमते पाए जाने वाले पशुओं, चाहे पालतु हों या आवारा, को पकड़ा जा रहा है और इस प्रकार पकड़े गए पशुओं को छोड़ा नही जाएगा। 
 
उन्होंने जिला के शहरी क्षेत्रों को खुले में शौचमुक्त बनाने के कार्य के बारे में डा. गुप्ता को अवगत करवाते हुए बताया कि पूरे नगर निगम क्षेत्र तथा चारों नगरपालिका क्षेत्रों को 15 अगस्त तक खुले में शौचमुक्त कर दिया जाएगा। इस दिशा में रणनीति तैयार करके जोरशोर से काम चल रहा है। पिछले दिनों अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने नगरपालिका कार्यालयों में स्वयं जाकर पार्षदों को इस कार्य के लिए प्रेरित भी किया है। डा. गुप्ता ने बताया कि देश में केवल गुजरात और आंध्र प्रदेश के शहरी क्षेत्र ही खुले में शौचमुक्त घोषित हुए हैं। हरियाणा देश के उन पांच राज्यों में शामिल है जिनका ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौचमुक्त हो चुका है और शहरी क्षेत्र भी खुले में शौचमुक्त होने के बाद देश में हरियाणा ही संभवत: ऐसा प्रांत होगा जो ग्रामीण और शहरी दोनो क्षेत्रों में खुले में शौचमुक्त हो जाएगा। 
 
वाहन पंजीकरण तथा ड्राईविंग लाईसेंंस बनाने के लिए प्रदेश में लागू किए गए ‘वाहन’  और ‘सारथी’  एसओपी की समीक्षा के दौरान भी डा. गुप्ता ने गुरुग्राम जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि एसओपी को क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण तथा तीनों एसडीएम कार्यालयों में लागू कर दिया गया है। डा. गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार के साफटवेयर लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला प्रांत है। 
 
बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने बताया कि जिला में गर्भ में भ्रूण के लिंग जांच करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए दोबारा से टीम का गठन किया गया है और यह टीम आम जनता से संपर्क स्थापित करके लिंग जांच करने वालों को पकड़ेगी। डा. गुप्ता ने कहा कि लिंगानुपात के मामले में गुरुग्राम उतार-चढाव आते रहते हैं। उन्होंने इस दिशा में और सघनता से कार्य करने की हिदायत दी। उन्होंने यह भी कहा कि लिंग जांच करते पाए जाने पर अल्ट्रासाउंड केंद्र को सील करें तथा उसका पंजीकरण भी रद्द करें। उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम जिला का गत जुलाई माह का जन्म पर लिंगानुपात 886.2 है।
 
डा. गुप्ता ने सीएम विंडो तथा सोशल मीडिया ट्रैकर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निपटारा समयबद्ध तरीके से करने की हिदायत दी। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्राप्त 252 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है और  28 शिकायतों का समाधान करने की कार्यवाही की जा रही है। डा. गुप्ता ने राजस्व मामलों, इंतकाल दर्ज करने, ईज ऑफ डुर्इंंग बिजनेस आदि की भी समीक्षा की। इसमें बताया गया कि गुरुग्राम जिला में राजस्व न्यायालय के मामलों की निगरानी प्रणाली लागू की गई है और वर्तमान में 2635 इंतकाल दर्ज होने लंबित हैं। उपायुक्त श्री सिंह ने भरोसा दिलाया कि इनका अगले 20 दिन में निपटारा कर दिया जाएगा। 
 
इस अवसर पर उपायुक्त के साथ पुलिस उपायुक्त अशोक बख्शी, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अन्नु, गुरुग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलसवाल, जिला राजस्व अधिकारी हरिओम अत्री, पशुपालन विभाग की उपनिदेशक डा. पुनीता, सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा, उप सिविल सर्जन डा. नीलम थापर, ड्रग कंट्रोलर अमनदीप चौहान, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी गुंजन गहलोत, अरूणिमा चंद्रा भी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page